इस लिस्ट में कई दिग्गज खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं।

​फुटबॉल में ओन गोल काफी दुर्भाग्यपूर्ण होता है, खासकर उस टीम के लिए जो ये गोल खाती है। कोई भी टीम ये नहीं चाहती कि वो अपनी ही तरफ गोल कर दे और खासकर कोई प्लेयर तो कतई ये नहीं चाहेगा कि वो अपनी ही टीम के गोल में गेंद मार दे। प्रीमियर लीग की बात करें तो कई बार इस टूर्नामेंट में प्लेयर्स ओन गोल कर चुके हैं।

इस लीग में एक ही खिलाड़ी ने एक से ज्यादा बार भी ओन गोल किए हैं। हम आपको इस आर्टिकल में उन पांच प्लेयर्स के बारे में बताएंगे जिन्होंने प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा ओन गोल किए हैं:

5. वेस ब्राउन – छह गोल

वेस ब्राउन को अपने जेनरेशन का सबसे बेहतरीन सेंटर बैक प्लेयरर्स में से एक माना जाता है। उन्होंने अपने करियर में मैनचेस्टर यूनाईटेड, संदरलैंड और ब्लैकबर्न रोवर्स जैसी टीमों की तरफ से खेला। इसके अलावा वेस ब्राउन आईएसएल में भी केरला ब्लास्टर्स के लिए खेल चुके हैं।

प्रीमियर लीग के दौरान उन्होंने छह बार ओन गोल किया था। हालांकि, इस रिकॉर्ड के बावजूद उनके नाम ऑरनेट ट्रॉफी है जो उन्होंने मैनचेस्टर यूनाईटेड टीम के साथ जीता था। वेस ब्राउन ने अपने करियर में पांच बार प्रीमियर लीग टाइटल, दो एफए कप और दो चैंपियंस लीग टाइटल का खिताब जीता।

4. फिल जैगिएल्का – छह गोल

फिल जैगिएल्का को हम सबसे डेडिकेटेड खिलाड़ी कह सकते हैं जो आगे बढ़कर जिम्मेदारी उठाते हैं। इस समय वो अपना 15वां प्रीमियर लीग खेल रहे हैं। उन्होंने लीग में जिस भी टीम के लिए अभी तक खेला उसके लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

अपने प्रीमियर लीग करियर में उन्होंने यूथ क्लब शेफील्ड यूनाईटेड और एवर्टन को मिलाकर 360 से ज्यादा मुकाबले खेले, हालांकि उनके नाम कोई ट्रॉफी नहीं है। इससे भी दुर्भाग्य की बात ये है कि जैगिएल्का ने छह बार अपनी ही टीम के नेट में गेंद डाली है।

3. मार्टिन स्कर्टल – सात गोल

प्रीमियर लीग में लिवरपूल की तरफ से खेलते हुए मार्टिन स्कर्टल ने जबरदस्त प्रदर्शन किया। वो टीम के सबसे प्रमुख खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। हालांकि, कई बार उन्होंने अपनी ही टीम के खिलाफ गोल कर दिया। लिवरपूल के लिए आठ सालों के दौरान उन्होंने सात बार ओन गोल किया।

स्कर्टल के नाम लीग में एक सीजन में सबसे ज्यादा ओन गोल करने का रिकॉर्ड है। 2013-14 के सीजन में उन्होंने चार बार ओन गोल किया था। इस खराब रिकॉर्ड के बावजूद उनके नाम लिवरपूल के लिए 16 गोल भी दर्ज है और उन्होंने टीम के साथ 2011-12 में लीग कप का टाइटल भी जीता था।

2. जेमी कैरेगर – सात गोल

जेमी कैरेगर, लिवरपूल के लिए दूसरे सबसे ज्यादा मुकाबले खेलने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने लिवरपूल की तरफ से सभी कंपटीशन को मिलाकर कुल 737 मुकाबले खेले हैं। हालांकि, उनके नाम प्रीमियर लीग के इतिहास में दूसरा सबसे ज्यादा ओन गोल करने का शर्मनाक रिकॉर्ड भी दर्ज है।

उन्होंने अपने करियर में लीग में कुल सात ओन गोल किए और अपनी टीम के लिए केवल तीन गोल ही कर पाए। वह सिर्फ लिवरपूल के लिए ही खेले और इस दौरान उन्होंने दो एफए कप, तीन लीग कप और दो यूरोपा लीग और एक चैंपियंस लीग टाइटल जीता।

1. रिचर्ड डून – 10 गोल

प्रीमियर लीग के इतिहास में सबसे ज्यादा ओन गोल करने का खराब रिकॉर्ड रिचर्ड डून के नाम है। उन्होंने मैनचेस्टर सिटी, एवर्टन, एस्टन विला और क्यूपीआर की तरफ से खेलते हुए कुल 10 ओन गोल किए।

जबरदस्त डिफेंडर डून लीग के इतिहास में सबसे ज्यादा आठ बार रेड कॉर्ड पाने वाले खिलाड़ी भी हैं। उन्होंने लीग में 431 मुकाबले खेले और रिपब्लिक ऑफ आयरलैंड के लिए 80 मैच खेले।