ये खिलाड़ी गलत कारणों के चलते सुर्खियों में बने रहे।

फुटबॉल पूरी दुनिया में फॉलो किया जाना वाला खेल है और इसके फैंस दुनिया के हर कोने में हैं। यही कारण है कि फुटबॉलर्स किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं होते। ग्लैमर, पैसा, शौहरत उन्हें सब मिलता है। स्टार खिलाड़ियों को दुनिया पसंद करती है, फॉलो करती है और उन्हें अपना आयडल मानती है।

जहां कई ऐसे फुटबॉल खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने कामों और दरियादिली से लोगों के दिल जीते हैं, तो वहीं कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जो इस खेल पर दाग साबित हुए। ऐसे कुछ खिलाड़ी हैं जो दुनिया की नजर में स्टार नहीं विलेन बन गए और फील्ड से जेल पहुंचे और इस खेल की गरिमा को तार-तार किया:

5. एडम जॉनसन

मैनचेस्टर सिटी और संदरलैंड की ओर से खेल चुके एडम जॉनसन पर गंभीर आरोप लगे थे, जिसके कारण उन्हें जेल जाना पड़ा था। साल 2014 में जॉनसन 15 साल की लड़की के साथ एक्सट्रा मैरिटल अफेयर में थे। उन्होंने उस नाबालिग लड़की के साथ शारीरिक संबंध भी बनाए थे।

उन्हें साल 2016 में गिरफ्तार किया गया था और छह साल की सजा सुनाई गई थी। हालांकि, तीन साल बाद उनके अच्छे व्यवहार के कारण उन्हें जेल से रिहा कर दिया गया था। इस घटना का उनके करियर पर काफी गलत असर पड़ा। उन्हें जेल की सजा होते ही संदरलैंड क्लब से बाहर कर दिया गया था। उनके फुटबॉल खेलने पर बैन नहीं था लेकिन किसी क्लब से उन्हें शामिल नहीं किया।

4. आर्दा तूरान

साल 2018 में टर्किश मिडफील्डर आर्दा तूरान के बारे में खबरें आई थी कि एक सिंगर के साथ उनका पब्लिक प्लेस पर बड़ा झगड़ा हो गया था जहां उन्होंने गोलियां चलाई। यह फुटबॉल खिलाड़ी गायक बर्के साहिन के साथ भिड़ गया था और फिर गुस्से में जमीन पर गोलियां चलाई थी। उन्हें आरोपी पाया गया और गैरकानूनी तरीके से हथियार रखने, किसी को जानबूझकर जख्मी करने के अलावा असॉल्ट करने के लिए तीन साल के लिए जेल भेजा गया।

हालांकि, इस शर्त पर कि वह अगले पांच साल तक कोई भी गैरकानूनी काम नहीं करेंगे, उनकी इस सजा को सस्पेंड कर दिया गया था । कोर्ट से तो उन्हें राहत मिल गई पर उनके क्लब ने उनकी वापसी के तुरंत बाद ही उनपर 350,000 पाउंड का फाइन लगाया था। उस सीजन में असिस्टेंट रेफरी के साथ भिड़ने के लिए उनपर 16 मैच का बैन लगा था जिसके बाद इसे 10 महीने का कर दिया गया था।

3. डंकन फर्ग्यूसन

एवर्टन के मैनेजर रह चुके डंकन फर्ग्यूसन को उनके गुस्से के लिए ही जाना जाता है। इस गुस्से के कारण ही वह कई विवादों में फंसे और उन्हें कई बार फाइन भी भरना पड़ा। विरोधी खिलाड़ी को हेडबट करने के कारण उन्हें तीन महीने की जेल की सजा मिली थी लेकिन वह 44 दिन में ही बाहर आ गए।

ऐसा काफी कम होता है जब खेल के मैदान पर कुछ करने के कारण कानूनी सजा दी जाए। उनपर पुलिस वालों के साथ लड़ाई के आरोप में भी काफी फाइन लगाया गया था। वहीं एक विकलांग को प्रताड़ित करने के कारण एक साल तक पुलिस निगरानी में भी रखा गया था।

2. जॉय बर्टन

जॉय बर्टन अपने खराब व्यवहार के कारण फुटबॉल जगत में काफी बदनाम हैं। मैनचेस्टर सिटी के मिडफील्डर रह चुके बर्टन काफी लड़ाकू और गुस्से वाले हैं और कई बार इसी कारण विवादों में फंस चुके हैं। उनपर रैश ड्राइविंग करने के आरोप लगे है। उन्होंने एक पैदल चल रहे शख्स पर गाड़ी चढ़ा दी जिसके कारण उन्हें 77 दिन जेल में गुजारने पड़े थे।

1. ब्रूनो फर्नांडिस डीसूजा

फ्लेमिंगो के पूर्व गोलकीपर ब्रूनो पर मर्डर के गंभीर आरोप लगे थे। वह अपनी पार्टनर एलिजा सामूडियो को गंभीर रूप से घायल करने के बाद उसके मर्डर के आरोपी साबित हुए और उन्हें 22 साल की सजा सुनाई गई थी। हालांकि, लोगों और फैंस को हैरानी तब हुई जब साल 2019 में उन्हें ‘अच्छे व्यवहार’ के कारण जेल से रिहा कर दिया गया।

इससे ज्यादा हैरानी की बात यह थी कि रिहाई के बाद उन्होंने सेकेंड टायर क्लब बोआ एसपोर्ते के साथ कॉन्ट्रैक्ट भी कर लिया। रिहाई के बाद उन्हें देखकर कभी नहीं लगा कि उन्हें अपने किए पर जरा भी अफसोस है।