लीग का सातवां सीजन बंद दरवाजे के पीछे गोवा में खेला जाएगा।

​पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस महामारी से लड़ रही है। हालांकि इस बीच धीरे-धीरे विभिन्न खेलों की भी शुरुआत हो रही है। इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के भी 2020-21 सीजन के आयोजन का फैसला किया गया है और सारे मैच बंद दरवाजे के पीछे गोवा में स्थि​त तीन स्टेडियम में खेले जाएंगे।

आईएसएल के सातवें सीजन का आयोजन गोवा के तीन प्रमुख स्टेडियम जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम (मडगाव), तिलक मैदान (वास्को) और जीएमसी एथलेटिक स्टेडियम (बम्बोलिम) में होगा। सभी 11 टीमें जो इस सीजन में हिस्सा लेंगी उन्हें इन्हीं तीन स्टेडियम में से होम ग्राउंड एलॉट किए गए हैं। आइए आपको इन तीनों मैदानों के बारे में बताते हैं:

3. जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम, गोवा (फतोर्दा)

जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम गोवा के मडगाव के फतोर्दा इलाके में स्थित है। इसका निर्माण 1989 में सिर्फ फुटबॉल ग्राउंड के तौर पर हुआ था। हालांकि बाद में इसमें क्रिकेट मैच भी खेला जाने लगा। यह गोवा का सबसे बड़ा स्टेडियम है और इसमें 18 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है।

गोवा में ये एकमात्र मैदान है जिसे अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम का दर्जा प्राप्त है। यहां पर 2017 में फीफा अंडर-17 के कई मुकाबले खेले गए थे। आईएसएल की शुरुआत से ही ये एफसी गोवा का होम ग्राउंड रहा है। एफसी गोवा के अलावा बेंगलुरु एफसी और एटीके मोहन बगान का भी इस आईएसएल सीजन में ये होम ग्राउंड होगा।

शानदार है गोवा का तिलक मैदान।

2. तिलक मैदान

तिलक मैदान गोवा के वास्को इलाके में स्थित है। जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम की तरह इस ग्राउंड में दर्शकों के स्टैंड और मैदान के बीच ज्यादा गैप नहीं है। इस मैदान में कई टीमें अपनी ट्रेनिंग करती थीं। 2019-20 के आई-लीग सीजन में इस ग्राउंड ने इंडियन एरोज की मेजबानी की थी। इसके अलावा गोवा प्रो लीग के कई मुकाबले भी यहां पर खेले जाते हैं।

आईएसएल के 7वें सीजन में हैदराबाद एफसी, जमशेदपुर एफसी और नॉर्थईस्ट यूनाईटेड एफसी का होम ग्राउंड इस बार तिलक मैदान में ही होगा।

1.जीएमसी एथलेटिक स्टेडियम

एफसी गोवा के फैंस इस ग्राउंड को काफी अच्छी तरह से जानते हैं। आईएसएल के दौरान एफसी गोवा की टीम अपनी ट्रेनिंग यहीं पर करती है। 2016 के एएफसी अंडर-16 चैंपियनशिप के लिए इस मैदान का भी प्रयोग किया गया था। इसके अलावा ब्रिक्स अंडर-17 वर्ल्ड कप 2016 के भी लीग चरण के मैच यहां पर खेले गए थे।

ये स्टेडियम काफी चौड़ा दिखता है क्योंकि दर्शकों के बैठने का स्टैंड केवल एक ही तरफ है। इसके अलावा इस मैदान में एक एथलेटिक ट्रैक भी है। ये स्टेडियम गोवा के एकदम बीचों-बीच स्थित है और यहां पर आईएसएल के कई बेहतरीन मुकाबले होने की उम्मीद है।