बीते सीजन प्लेयर्स ने कई हैरान कर देने वाले गोल किए।

इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) का 2020-21 सीजन कई मायनों में काफी जबरदस्त रहा। इस सीजन हमें क्वालिटी, जोश और जज्बा प्लेयर्स के अंदर देखने को मिला। ये लीग के अब तक के इतिहास का सबसे लंबा सीजन था लेकिन इसके बावजूद फैंस को काफी बेहतरीन मुकाबले देखने को मिले। स्टेडियम में फैंस की गैरमौजूदगी के बावजूद प्लेयर्स का परफॉर्मेंस काफी शानदार रहा।

मुंबई सिटी की टीम ने अपना क्लास और क्वालिटी दिखाई। उन्होंने ना केवल इस सीजन का टाइटल जीता बल्कि पूरे टूर्नामेंट के दौरान डॉमिनेट किया। ना केवल मुंबई बल्कि हर टीम के अंदर कई शानदार प्लेयर देखने को मिले जो अपना दिन होने पर कुछ भी कर सकते हैं। इस सीजन जितने भी गोल हुए वो काफी बेहतरीन तरीके से हुए।

हम आपको आईएसएल 2020-21 सीजन के टॉप-10 गोल के बारे में बताएंगे:

10. ल्युइस माचादो बनाम ओडिशा एफसी

इस लिस्ट में 10वें पायदान पर नॉर्थईस्ट यूनाईटेड के ल्युइस माचादो हैं। माचादो ने ओडिशा एफसी के खिलाफ मुकाबले में जबरदस्त गोल किया था। उनके शॉट पर गोलकीपर को जरा सा भी मौका नहीं मिला था और इससे उनके शॉट की क्वालिटी का पता चलता है।

9. विग्नेस दक्षिणामूर्ति बनाम हैदराबाद एफसी

हैदराबाद एफसी के खिलाफ मैच में गोल करके विग्नेस दक्षिणामूर्ति ने मुंबई सिटी एफसी को बढ़त दिलाई थी। बिपिन सिंह के पास पर उन्होंने जबरदस्त तरीके से हिट किया और कीपर सुब्रत पॉल अपनी जगह से हिल भी नहीं पाए। सुब्रत पॉल जैसे गोलकीपर को छकाना आसान काम नहीं होता है लेकिन विग्नेस ने इसे बखूबी अंजाम दिया और अपनी टीम की तरफ से आईएसएल में शानदार गोल किया।

8. डिएगो मौरिसियो बनाम चेन्नईयन एफसी

ओडिशा एफसी का परफॉर्मेंस इस सीजन अच्छा नहीं रहा था लेकिन डिएगो मौरिसिएयो टीम के लिए एक पॉजिटिव बनकर उभरे। उन्होंने इस सीजन 12 गोल किए थे जिसमें कई बेहतरीन शॉट शामिल थे।

चेन्नईयन एफसी के खिलाफ लीग मुकाबले में ओडिशा की टीम 2-0 से पीछे चल रही थी। मौरिसियो ने सेंट्रल सर्कल से बॉल लिया और गोलपोस्ट की तरफ बढ़े। इसके बाद उन्होंने जबरदस्त शॉट लिया और बॉल सीधा गोलपोस्ट में चली गई।

7. ग्लेन मार्टिंस बनाम मुंबई सिटी एफसी

एफसी गोवा के ग्लेन मार्टिंस का गोल इस लिस्ट में सातवें नंबर पर है। उन्होंने एटीके मोहन बगान से एफसी गोवा की टीम में वापसी की थी। मुंबई सिटी के खिलाफ मुकाबले में गोवा की टीम को जबरदस्त परफॉर्मेंस की जरुरत थी और ये काम किया ग्लेन मार्टिंस ने। उन्होंने अपने जबरदस्त शॉट से अमरिंदर सिंह को बीट कर दिया और अपनी टीम का दबदबा कायम रखा।

6. डिएगो मौरिसियो बनाम जमशेदपुर एफसी

जमशेदपुर एफसी के खिलाफ ओडिशा एफसी की टीम इस आईएसएल मैच में 2-1 से पीछे चल रही थी। मुकाबला खत्म होने में कुछ ही मिनट का समय बचा हुआ था। ओडिशा को जल्द ही किसी करिशमे की जरुरत थी और ये काम किया डिएगो मौरिसियो ने। उन्होंने बाएं साइड से बॉल पर कंट्रोल किया और बेहतरीन शॉट के जरिए अपनी टीम को बराबरी पर ला दिया।

5. लालेंगमाविया बनाम केरला ब्लास्टर्स

लालेंगमाविया को “इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन” का अवॉर्ड मिला मिला है, जिसके वो पूरे हकदार हैं। 20 साल और 44 दिन की उम्र में कप्तानी करके वो इस सीजन के सबसे युवा कप्तान भी बने ।

लालेंगमाविया ने इस सीजन मात्र एक गोल किया और उनका ये गोल काफी जबरदस्त था। केरला ब्लास्टर्स के खिलाफ मुकाबले में उन्होंने 40 यार्ड दूर से ही करारा शॉट लिया। उनके इस शॉट पर बॉल पहले जाकर नेट के ऊपरी हिस्से में लगी और उसके बाद गोलपोस्ट में चली गई। उनके इस गोल से हर कोई हैरान रह गया था।

4. मानवीर सिंह बनाम ओडिशा एफसी

मानवीर सिंह इस सीजन एटीके मोहन बगान की तरफ से तीसरे सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी थे। उन्होंने इस सीजन ओडिशा एफसी के खिलाफ एक ऐसा गोल किया था जिससे हर कोई हैरान रह गया था। उन्होंने रॉय कृष्णा से बॉल लेकर फेक शॉट लिया और इसके बाद अपने लेफ्ट से उन्होंने शानदार तरीके से कर्लिंग शॉट लगाया और गोल कर दिया। गोलकीपर को कुछ भी समझ में नहीं आया क्योंकि गेंद मनवीर के लेफ्ट फुट से आई थी।

3. राफेल क्रिवेलारो बनाम एफसी गोवा

राफेल क्रिवेलारो का गोल इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है। उन्होंने इस सीजन एफसी गोवा के खिलाफ कॉर्नर से सीधे गोल कर सबको हैरान कर दिया था। एफसी गोवा के लगभग छह खिलाड़ी उनके इस शॉट को रोकने का प्रयास कर रहे थे लेकिन कोई भी बॉल को नेट में जाने से नहीं रोक सका।

2. गैरी हूपर बनाम एटीके मोहन बगान

गैरी हूपर केरला ब्लास्टर्स के बेहतरीन प्लेयर्स में से एक थे। एटीके मोहन बगान के खिलाफ एक जबरदस्त गोल करके उन्होंने दिखाया था कि उनके अंदर कितनी काबिलियत है। संदीप सिंह से लॉन्ग बॉल के जरिए उन्हें पास मिला। उन्होंने बॉल को कंट्रोल किया और 40 यार्ड दूर से ही गोल कर दिया। गैरी के इस शॉट से एटीके मोहन बगान के गोलकीपर अरिंदम पूरी तरह हैरान रह गए।

1. ब्राइट इनोबाखारे बनाम एफसी गोवा

एससी ईस्ट बंगाल का परफॉर्मेंस आईएसएल में अच्छा नहीं रहा। इसलिए उन्हें अपने प्लेयर्स से स्पार्क की जरुरत थी और ब्राइट इनोबाखारे ने ये काम बखूबी किया। एफसी गोवा के खिलाफ मुकाबले में मिडफील्ड से अकेले ही दौड़ लगाते हुए उन्होंने जबरदस्त गोल कर दिया। ईस्ट बंगाल का कैंपेन भले ही उतना अच्छा नहीं रहा हो लेकिन ब्राइट इनोबाखारे ने अपने परफॉर्मेंस से सबको प्रभावित किया।