इनमें से कुछ प्लेयर्स का रिकॉर्ड टूटना काफी मुश्किल है।

​हर सीजन के साथ इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) और बेहतर होता गया है। इस लीग का स्टैंडर्ड काफी ऊंचा हो गया है और खासकर यंग प्लेयर्स को काफी फायदा हुआ है। आईएसएल में अभी तक कई बेहतरीन युवा खिलाड़ी निकलकर सामने आए हैं। लीग की शुरुआत से ही कई ऐसे बड़े प्लेयर यहां पर खेलने आए जो अपने करियर की ढलान पर थे। हम ऐसे ही कुछ उम्रदराज खिलाड़ियों की बात यहां पर करेंगे।

आईए उन खिलाड़ियों पर नजर डालते हैं जिनके नाम लीग के इतिहास में सबसे ज्यादा उम्र में गोल करने का रिकॉर्ड है:

5. पिटी (38 साल, 6 महीने और 17 दिन)

स्पेन के इस अटैकिंग मिडफील्डर ने पिछले सीजन सबका ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया था। जमशेदपुर एफसी की तरफ से खेलते हुए पिटी ने जबरदस्त ड्रिबलिंग की और सर्जियो कास्टेल के साथ मिलकर एक बेहतरीन कॉम्बिनेशन बनाया। हालांकि दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से वो इंजरी का शिकार हो गए और ज्यादातर समय साइडलाइन रहे। उनके चोटिल होने का असर जमशेदपुर की टीम पर भी पड़ा और वो प्वॉइंट्स टेबल में आठवें पायदान पर रहे।

हालांकि, इंजरी से पहले एक बड़ा रिकॉर्ड पिटी ने अपने नाम कर लिया। 13 दिसंबर 2019 को केरला ब्लास्टर्स के खिलाफ मुकाबले में गोल कर वो लीग के इतिहास में सबसे ज्यादा उम्र में गोल करने वाले पांचवे खिलाड़ी बन गए। इस वक्त वो ग्रीक सुपर लीग में खेल रहे हैं।

4. टिम केहिल (39 साल और 6 दिन)

आईएसएल की सफलता में ऑस्ट्रेलिया के लीजेंडरी खिलाड़ी टिम केहिल का भी बड़ा योगदान रहा है। उन्होंने भारत में आकर खेला जिससे इस लीग की लोकप्रियता बढ़ी। युवा प्लेयर्स को उनसे काफी कुछ सीखने का मौका मिला। वो जमशदेपुर एफसी की टीम को साथ लेकर चलते थे और उनके लिए 11 मैचों में दो गोल भी किए।

12 दिसंबर 2018 को दिल्ली डायनामोज के खिलाफ गोल कर उन्होंने रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया। केहिल लीग के इतिहास में सबसे ज्यादा उम्र में गोल करने वाले चौथे प्लेयर बन गए। उन्होंने 39 साल और 6 दिन की उम्र में ये गोल किया था। ये दिग्गज खिलाड़ी अब फुटबॉल से संन्यास ले चुका है।

3. सिलास (39 साल, 2 महीने और 10 दिन)

पुतर्गाल के अटैकिंग मिडफील्डर मैनुअल रेबेलो फर्नांडीज को 2015 के सीजन से पहले नॉर्थईस्ट यूनाईटेड ने अपनी टीम में शामिल किया था। सिलास के नाम से मशहूर वोल्व्स के इस पूर्व खिलाड़ी ने मिडफील्ड में टीम के लिए अहम भूमिका निभाई थी।

11 नवंबर 2015 को सिलास ने आईएसएल में अपना पहला गोल दागा और इसके साथ ही वो लीग के इतिहास में तीसरे सबसे ज्यादा उम्र में गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए। चेन्नईयन एफसी के खिलाफ मुकाबले में उन्होंने विनिंग गोल दागा था। एक प्लेयर के तौर पर अब वो रिटायर हो चुके हैं।

2. एलेसेंड्रो डेल पिएरो (40 साल और 1 महीना)

स्पोर्ट्स के सबसे बड़े ब्रांड ऐंबेसडर्स में से एक एलेसेंड्रो डेल पिएरो लीग के पहले सीजन में दिल्ली डायनामोज की टीम का हिस्सा थे। उस वक्त डेल पिएरो भले ही अपने पीक पर नहीं थे लेकिन उन्होंने फैंस को काफी अट्रैक्ट किया, जिससे लीग की पॉपुलैरिटी बढ़ी।

9 दिसंबर 2014 को इटली के इस खिलाड़ी ने चेन्नईयन एफसी के खिलाफ गोल कर एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। वो लीग के इतिहास में सबसे ज्यादा उम्र में गोल करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए। युवेंटस के इस पूर्व खिलाड़ी की उम्र उस वक्त 40 साल से भी ज्यादा थी। अब वो स्काई स्पोर्ट्स पर फुटबॉल एक्सपर्ट हैं।

 1. रॉबर्ट पिरेस (41 साल 14 दिन)

फ्रांस के इस पूर्व खिलाड़ी के नाम आईएसएल इतिहास में सबसे ज्यादा उम्र में गोल करने का रिकॉर्ड है। 2014 के पहले सीजन में एफसी गोवा की तरफ से खेलते हुए आर्सेनल के इस दिग्गज खिलाड़ी ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था जिसकी वजह से एफसी गोवा की टीम प्वॉइंट्स टेबल में दूसरे पायदान पर रही थी। प्लेऑफ में बाहर हो जाने के बावजूद रॉबर्ट ने जबरदस्त कैरेक्टर और लीडरशिप स्किल दिखाई थी।

13 नवंबर 2014 को एफसी गोवा ने दिल्ली डायनामोज के खिलाफ 4-1 से जबरदस्त जीत हासिल की। इस मुकाबले में पेनल्टी के जरिए गोल करके रॉबर्ट लीग के इतिहास में सबसे ज्यादा उम्र में गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए। उनका ये रिकॉर्ड टूटना आने वाले सालों में काफी मुश्किल दिख रहा है।