स्पेनिश क्लब से खेलने वाले इस खिलाड़ी ने अपने करियर में कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं।

अर्जेंटीना के छोटे से शहर रोसारियो से आने वाले लियोनेल मेसी किसी भी परिचय के मोहताज नहीं हैं। फुटबॉल के साथ जादूगरी करते हुए लियोनेल मेसी ने दुनियाभर में अपनी एक अलग पहचान बनाई है और इस खेल में खास दिलचस्पी नहीं रखने वाला व्यक्ति भी उनके बारे में जानता है।

एक बड़ी आबादी लियोनेल मेसी को वर्ल्ड का ऑल टाइम बेस्ट फुटबॉलर भी मानती है। स्पेनिश क्लब एफसी बार्सिलोना और अर्जेंटीना की नेशनल फुटबॉल टीम के लिए खेलते हुए उन्होंने लगातार दमदार प्रदर्शन किया है और कई पर्सनल रिकॉर्ड भी बनाए हैं।

आईए उनके टॉप-5 पर्सनल रिकॉर्ड पर एक नजर डालते हैं:

5. लॉरेस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स

इस साल लॉरेस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड जीतने के बाद मेसी ने कहा, “मैं यह अवॉर्ड जीतने वाला पहला ऐसे प्लेयर हूं जो एक टीम स्पोर्ट्स खेलता है और मुझे इस जीत पर बहुत गर्व हो रहा है।”

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के अलावा, मेसी इकलौते ऐसे प्लेयर हैं जो इस अवॉर्ड के लिए कुल पांच बार नॉमिनेट किए गए हैं। यह अवॉर्ड हर साल दुनिया के शीर्ष एथलीट को खेल में उनके योगदान के लिए दिया जाता है।

4. ला-लीगा में सबसे ज्यादा गोल

मेसी ने स्पेन की टॉप डिविजन फुटबॉल लीग ला-लीगा में अबतक बार्सिलोना के लिए 471 मैचों में कुल 433 गोल किए हैं। सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में उनके पीछे क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं जिन्होंने लीग में रियल मेड्रिड के लिए खेलते हुए कुल 311 गोल किए हैं।

हालांकि, रोनाल्डो अब इटली के टॉप क्लब युवेंट्स के लिए खेलते हैं। मेसी अभी भी बार्सिलोना के लिए दमदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

3. लीग मैचों में लगातार सबसे अधिक गोल

ला-लीगा के 2012-13 सीजन में मेसी ने दमदार प्रदर्शन करते हुए लगातार 21 मैचों में कुल 33 गोल किए थे। उनका गोल स्कोरिंग रन नवंबर 2012 में शुरू हुआ और सीजन के आखिरी लीग मैच में जाकर रुका जब वह एटलेटिको मेड्रिड के खिलाफ गोल नहीं कर पाए।

उन्होंने लीग की हर टीम के खिलाफ गोल किया और केवल चार मैचों में ही गोल करने से चूके। यूरोप की टॉप-5 लीग में सेकेंड बेस्ट रिकॉर्ड गर्ड मुलर के नाम है, उन्होंने 1969-70 सीजन में लगातार 16 मैचों में 22 गोल किए थे।

2. फुटबॉल के इतिहास में सबसे ज्यादा असिस्ट

एक दमदार गोल स्कोरर होने के अलावा मेसी एक बेहतरीन प्लेमेकर भी हैं। उनके नाम फुटबॉल के इतिहास में सबसे ज्यादा असिस्ट करने का रिकॉर्ड भी है। ला-लीगा में 166 और कोपा अमेरिका में 13 असिस्ट के साथ क्लब और देश के लिए उनके नाम कुल 275 ऑफिशियल असिस्ट हैं।

1. सबसे ज्यादा बैलॉन डी ओर ​अवॉर्ड

मेसी छह बार बैलॉन डी ओर जीतने वाले दुनिया के इकलौते फुटबॉल प्लेयर हैं। उनके पीछे क्रिस्टियानो रोनाल्डो खड़े हैं जिन्होंने यह अवॉर्ड पांच बार अपने नाम किया है। हालांकि, मेसी की सबसे खास बात यह है कि वह इस अवॉर्ड को लगातार चार बार जीतने वाले सबसे यंग प्लेयर हैं।

उन्होंने 2009 से 2012 के बीच यह कारनामा किया था। चौथा बैलॉन डी ओर खिताब उठाते समय उनकी उम्र केवल 25 साल छह महीने और 15 दिन थी।