ईस्ट बंगाल के हेड कोच ने टीम के विदेशी प्लेयर्स को लेकर भी बात की।

इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) का 2020-21 सीजन अब ज्यादा दूर नहीं है और सभी टीमें अपनी-अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगी हुई हैं। अन्य टीमों की तरह आईएसएल की नई टीम एससी ईस्ट बंगाल भी इस सीजन अपना इम्पैक्ट डालना चाहती है। टीम के हेड कोच रॉबी फाउलर ने इंस्टाग्राम लाइव पर फैंस के साथ बातचीत में इस बात के संकेत दे दिए हैं।

बंगाल में इस वक्त त्यौहारों की काफी धूम है और रॉबी फाउलर भी भारतीय रंग में रंगे दिखे। उन्होंने शानदार कुर्ता पहना और कहा कि वो भारत कई बार आ चुके हैं और यहां आना उन्हें काफी अच्छा लगता है।

उन्होंने कहा, “मैं इंडिया कई बार आ चुका हूं और यहां पर कई टीवी चैनल्स के साथ काम कर चुका हूं। यहां पर मैं लिवरपूल के एम्बैसडेर के रूप में आया था। भारत एक ऐसा देश है जहां पर मुझे बार-बार आना पसंद है। मैं भारत के कई शहरों में गया हूं और अब एससी ईस्ट बंगाल टीम के साथ मुझे गोवा भी जाने का मौका मिल रहा है।”

“सालों से मैं आईएसएल को फॉलो कर रहा हूं। मैं यहां लगभग प्लेयर के तौर पर भी आया था। अभी भी ये लीग अपने शुरुआती चरण में है लेकिन हर साल इसकी क्वालिटी और ज्यादा बेहतर होती गई है। आईएसएल के किसी भी क्लब को मैनेज करना काफी बड़ी चुनौती है और अगर उस क्लब का इतिहास काफी सुनहरा रहा है तो ये और भी ज्यादा मुश्किल हो जाता है।”

जब रॉबी फाउलर से पूछा गया कि उन्होंने ईस्ट बंगाल का कोच बनना क्यों स्वीकार किया तो इस बारे में उन्होंने कहा, “बंगाल की टीम काफी जबरदस्त है और उनके फैंस भी काफी शानदार हैं। इस तरह की टीम का कोच बनने की चुनौती अलग तरह की होती है जो मुझे पसंद है। पहली बात तो ये कि गेम में वापसी करके काफी अच्छा लग रहा है। हमें पता है कि पिछले कुछ महीने किस तरह से रहे हैं और लोगों को फुटबॉल कितना पसंद है। मैदान में लौटना और फैंसे के चेहरे पर मुस्कुराहट लाना काफी बड़ी बात है।”

आईएसएल के आगामी सीजन के लिए ईस्ट बंगाल ने कई बेहतरीन विदेशी प्लेयर्स को साइन किया है। उनकी टीम में मैटी स्टेनमैन, जैक्स माघोमा, एंथोनी पिलकिंग्टन, स्कॉट नेविल, डैनी फोक्स और आरोन अमादी हॉलोवे जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। इस बारे में लिवरपूल के पूर्व स्ट्राइकर ने कहा, “ये सारे जबरदस्त प्लेयर हैं और उम्मीद करता हूं कि इंडिया में भी ये बेहतरीन खेल दिखाएंगे। मैं चाहता हूं कि क्लब को इन खिलाड़ियों से काफी फायदा मिले और जल्द ही एक अन्य प्लेयर की ज्वॉइनिंग हो सकती है। मैं इसके डिटेल्स का खुलासा अभी नहीं कर सकता लेकिन हमें इंतजार करना होगा।”

रॉबी फाउलर के मुताबिक खिलाड़ी धीरे-धीरे डेवलप होंगे और एकदम शुरुआत में ही टीम परफेक्ट नहीं बन जाएगी। हमें ज्यादा से ज्यादा लोकल प्लेयर्स पर ध्यान देना होगा और उन्हें बेहतर बनाना होगा।

उन्होंने फैंस से कहा, “आपको तुरंत ही परफेक्शन नहीं मिल जाएगा। आपको स्थानीय खिलाड़ियों को लगातार बेहतर बनाना होगा। आईएसएल में कई सारे विदेशी प्लेयर और मैनेजर हैं लेकिन इसके अलावा कई जबरदस्त इंडियन टैलेंट भी इस लीग में हैं। हम एक शानदार टीम बनाने की कोशिश करेंगे और इंडियन टैलेंट को डेवलप करेंगे। हम सभी उम्मीद करते हैं कि ये लीग और ज्यादा आगे बढ़े और मैनेजमेंट के तौर पर हम इसे बेहतर बनाने की पूरी कोशिश करेंगे।”