कोरोना के बावजूद हमें इस साल कई बेहतरीन ट्रांसफर देखने को मिले हैं।

​कोरोना वायरस की वजह से 2020 का समर ट्रांसफर विंडो बाकी सीजन से काफी अलग रहा। लॉकडाउन की वजह से ना केवल लोगों के जीवन पर फर्क पड़ा बल्कि फुटबॉल पर भी इसका काफी असर पड़ा। अचानक छोटे-बड़े सभी फुटबॉल क्लबों को अपने ट्रांसफर प्लान में बदलाव करना पड़ा और अपना बजट छोटा करना पड़ा।

हालांकि सभी समर ट्रांसफर विंडो की तरह 2020 के ट्रांसफर विंडो ने भी निराश नहीं किया। इस सीजन कई सारे जबरदस्त ट्रांसफर हुए और काफी पैसे भी खर्च हुए। वहीं फैंस को जिस डील की उम्मीद थी उनमें से कई सारे ट्रांसफर नहीं हुए। हम आपको इस आर्टिकल में इस सीजन के टॉप 10 ट्रांसफर के बारे में बताएंगे:

10. सैंड्रो टोनाली का एसी मिलान में ट्रांसफर

सीरी ए में बेहतरीन प्रदर्शन के बाद सैंड्रो टोनाली इटैलियन फुटबॉल के काफी बड़ा नाम बन गए थे। उन्होंने अपनी जबरदस्त स्किल से सबको प्रभावित किया। सैंड्रो को कई सारे क्लब साइन करना चाहते थे लेकिन आखिर में एसी मिलान ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया। टोनाली ने एसी मिलान को 10 मिलियन यूरो में ज्वॉइन किया।

9. ज्यूड बेलिंघम का बोरुशिया डॉर्टमंड में ट्रांसफर

युवा इंग्लिश खिलाड़ी ज्यूड बेलिंघम ने अपने जबरदस्त प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया था। 17 साल की उम्र में ही वो बर्मिंघम सिटी की टीम का नियमित हिस्सा थे। अपनी जबरदस्त क्रिएटिविटी और पासिंग रेंज की वजह से वो बर्मिंघम टीम के सबसे अहम खिलाड़ी हुआ करते थे। वो टीम के लिए परफेक्ट मिडफील्डर थे।

मैनचेस्टर यूनाईटेड ने उन्हें साइन करने के लिए काफी कोशिशें की लेकिन आखिर में बाजी बोरुसिया डॉर्टमंड के हाथ लगी। उन्होंने बोरुशिया की टीम को लगभग 20 मिलियन पाउंड में ज्वॉइन किया।

8. आर्थर मेलो का यूवेंट्स में ट्रांसफर

आर्थर इटली के क्लब के लिए शानदार प्लेयर साबित हो सकते हैं।

बार्सिलोना और यूवेंट्स ने आपस में जबदस्त स्वैप किया। आर्थर मेलो बार्सिलोना से यूवेंट्स में गए और मिरालेम पेयानिक इटेलियन क्लब को छोड़कर बार्सिलोना में गए। एक युवा उभरते हुए मिडफील्डर को ऐसे खिलाड़ी के साथ स्वैप किया गया जो अपने करियर के अंतिम पड़ाव पर है।

यूवेंट्स के लिए ये ट्रांसफर फायदेमंद रहा और बार्सिलोना के लिए अच्छा नहीं रहा। आर्थर की जिस तरह की क्षमता है उसे देखते हुए वो युवेंटस के लिए शानदार प्रदर्शन कर सकते हैं।

7. सर्जिनो डेस्ट का बार्सिलोना में ट्रांसफर

कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन के कारण एफसी बार्सिलोना को आर्थिक तौर पर काफी नुकसान उठाना पड़ा। इसी वजह से ट्रांसफर विंडो में उन्होंने बढ़-चढ़कर हिस्सा नहीं लिया। मिरालेम पेयानिक के रूप में उन्होंने एक खराब ट्रांसफर किया। हालांकि, उन्होंने सर्जिनो डेस्ट जैसे प्लेयर को भी साइन किया।

बार्यन म्यूनिख को पीछे कर बार्सिलोना ने सर्जिनो को साइन किया। उनके आ जाने से बार्सिलोना की बैकलाइन काफी मजबूत हो जाएगी। सर्जिनो डेस्ट लगभग 21 मिलियन यूरो में एफसी बार्सिलोना की टीम का हिस्सा बने हैं। ये बार्सिलोना का ट्रांसफर विंडो में सबसे बेहतरीन साइनिंग है।

6. फेडरिको चीएसा का यूवेंट्स में ट्रांसफर

जब लगा कि इस ट्रांसफर विंडो में यूवेंट्स अपनी टीम को बेहतरीन करने में नाकाम रही है तभी डेडलाइन डे पर उन्होंने इटली के बेस्ट विंगर्स में से एक फेडरिको चीएसा को साइन कर लिया। 22 वर्षीय फेडरिको को युवेंटस ने फियोरेंटिना से साइन किया। पिछले कुछ सीजन में उनका प्रदर्शन सीरी ए में काफी अच्छा रहा है।

फेडरिको चीएसा के पास जबरदस्त ड्रिबलिंग क्षमता है और वो बेहतरीन मौके बनाते हैं। इसी वजह से यूवेंट्स टीम में वो एक अटैकिंग ऑप्शन हो सकते हैं। यूवेंट्स ने दो साल का करार किया है जिसमें चीएसा को 40 मिलियन में खरीदने का ऑप्शन भी शामिल है।

5. थिआगो अल्कांतरा का लिवरपूल में ट्रांसफर

लिवरपूल ने प्रीमियर लीग का खिताब जीता था और उनकी टीम काफी जबरदस्त थी। ऐसा लगा कि इस समर ट्रांसफर विंडो के दौरान लिवरपूल की टीम कोई बड़ा साइनिंग नहीं करेगी। हालांकि, कुछ महीने बाद उन्होंने बायर्न म्यूनिख से थिआगो अल्कांतरा को साइन कर सबको चौंका दिया।

थिआगो के रूप में लिवरपूल को एक वर्ल्ड क्लास मिडफील्डर मिल गया है। सिर्फ 27 मिलियन में साइन किए गए वह लिवरपूल के लिए जबरदस्त प्लेयर साबित हो सकते हैं।

4. हामेस रॉड्रिगेज का एवर्टन में ट्रांसफर

एवर्टन के लिए हामेस ने अबतक शानदार प्रदर्शन किया है।

हामेस रॉड्रिगेज को 2020 के समर ट्रांसफर विंडो में एवर्टन ने रियाल मैड्रिड से खरीदा। हालांकि, इस बात को लेकर काफी कयास लगाए जा रहे थे कि क्या वह प्रीमियर लीग के स्तर के हिसाब से खुद को ढाल पाएंगे या नहीं लेकिन उन्होंने अभी तक सबको गलत साबित किया है।

रॉड्रिगेज अभी तक लीग कई गोल कर चुके हैं और कई बेहतरीन असिस्ट भी दे चुके हैं। उनकी वजह से एवर्टन का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है।

3. थॉमस पार्टे का आर्सेनल में ट्रांसफर

डेडलाइन डे से पहले तक आर्सेनल का समर ट्रांसफर विंडो किसीको कुछ समझ नहीं आ रहा था और ये काफी कंफ्यूजिंग था। काफी दबाव के बाद उन्होंने आखिरकार एटलेटिको मैड्रिड से थॉमस पार्टे जैसे बड़े प्लेयर को साइन किया।

हालांकि, थॉमस के लिए 45 मिलियन पाउंड की रकम थोड़ी महंगी है लेकिन अपने बेहतरीन खेल से वो इस रकम को सही साबित कर सकते हैं।

2. टीमो वर्नर का चेल्सी में ट्रांसफर

चेल्सी ने जिस तरह की तेजी समर ट्रांसफर की शुरुआत में ही दिखाई उससे उन्होंने अपने इरादे सबको बता दिए थे। दुनिया के बेहतरीन स्ट्राइकर्स में से एक टिमो वर्नर को लगभग 47.5 मिलियन पाउंड में साइन कर चेल्सी ने सबको चौंका दिया। टीमो ने पिछले सीजन 34 गोल किए थे और इसको देखते हुए ये रकम उनके लिए महंगी नहीं है।

वर्नर को चेल्सी टीम में थोड़े समय की जरुरत जरुर होगी लेकिन एक बार अगर वो अपनी लय में आ गए तो उन्हें रोक पाना काफी मुश्किल होगा।

1. लेरॉय साने का बायर्न म्यूनिख में ट्रांसफर

जब बायर्न म्यूनिख ने चैंपियंस लीग का खिताब जीता था तब ऐसा नहीं लगा था कि उन्हें अपने अटैक को और ज्यादा मजबूत करने की जरुरत है। हालांकि, उसके बावजूद उन्होंने मैनचेस्टर सिटी से लेरॉय साने जैसे दिग्गज खिलाड़ी को साइन किया। लेरॉय को बार्यन म्यूनिख ने लगभग 50 मिलियन पाउंड में साइन किया।

मैनचेस्टर सिटी के लिए साने ने कई बेहतरीन गोल किए थे और असिस्ट भी किया था। बायर्न म्यूनिख के लिए भी वो उसी तरह का प्रदर्शन दोहरा सकते हैं और इस समर ट्रांसफर विंडो की बेस्ट डील साबित हो सकते हैं।