खिलाड़ी अब अपने फॉलोअर्स बढ़ाने पर भी काफी मेहनत करते हैं।

पिछले कुछ वर्षों के दौरान भारत में फुटबॉल की लोकप्रियता नई ऊंचाई पर पहुंची है। केवल भीड़ से भरे स्टैंड ही नहीं बल्कि इंडियन फुटबॉलर्स की सोशल मीडिया पर बढ़ती लोकप्रियता भी इसका एक और उदाहरण है।

इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) की शुरुआत ने इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खिलाड़ियों को जबरदस्त फैन-फॉलोइंग दी है। आईए नजर डालते हैं उन टॉप-10 इंडियन फुटबॉल खिलाड़ियों पर जिनकी सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा फैन फॉलोइंग है:

10. धीरज सिंह (158.4 हजार)

इं​डिया में हुए फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप के दौरान सुर्खियों में आए और टूर्नामेंट खत्म होने के बाद उन्होंने केरला ब्लास्टर्स ज्वॉइन किया, जहां वे फैन्स के फेवरेट ​प्लेयर थे। इससे उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल को काफी बढ़ावा मिला और स्कॉटिश टॉप टियर क्लब मदरवेल एफसी में उनके ट्रेनिंग की खबरों ने भी खूब सुर्खियां बटोरीं।

19 वर्षीय इस खिलाड़ी के फेसबुक पर 39 हजार फॉलोअर्स हैं जबकि ट्विटर पर यह संख्या 1.4 हजार और इंस्टाग्राम पर 118 हजार है।

9. आशिक कुरुनियान (162.4 हजार)

बेंगलुरु एफसी के लिए एक विंगर के तौर पर खेलने वाले इस 22 साल के खिलाड़ी के कई बड़े इंडियन प्लेयर्स की तुलना में ज्यादा प्रशंसक हैं। केरला से ताल्लुक रखने वाले कुरुनियान को एफसी पुणे सिटी में शुरुआत मिली और फिर उन्होंने ला-लीगा क्लब विल्लारियल के साथ ट्रेनिंग भी की।

उन्होंने नेशनल टीम के लिए अबतक 16 मैच खेले हैं और उनके ट्विटर पर लगभग 1.4 हजार फॉलोअर्स हैं जबकि फेसबुक पेज पर यह संख्या 44 हजार और इंस्टाग्राम पर 117 हजार है।

8. अनस एडाथोडिका (178.1 हजार)

33 साल के इस सेंटरबैक ने 2019 में इंटरनेशनल फुटबॉल में रिटायर्मेंट की घोषणा की, लेकिन फिर इगोर स्टीमाक ने उन्हें वापस बुला लिया। एटीके के लिए खेलने वाले अनस केरला ब्लास्टर्स, जमशेदपुर एफसी और मोहन बागान के लिए भी खेल चुका है।

उनके ट्विटर हैंडल पर 15.1​ हजार फॉलोअर्स हैं और इंस्टाग्राम पर 163 हजार, लेकिन उनका कोई आधिकारिक फेसबुक पेज नहीं है।

7. मोहम्मद रफी (189.6 हजार)

हेडर के जरिए गोल करने की क्षमता के कारण इस खिलाड़ी इस 38 वर्षीय स्ट्राइकर को ‘द हेडमास्टर’ का निकनेम दिया गया है। उन्होंने 2009 में भारत के लिए खेलना शुरू कर दिया था, लेकिन देश के लिए खेलते हुए उन्हें बहुत सफलता नहीं मिली।

हालांकि, एटीके, चेन्नईयन एफसी और केरला ब्लास्टर्स से खेलने के कारण उनके सोशल मीडिया फॉलोअर्स मे काफी वृद्धि हुई है। उनके फेसबुक पेज पर लगभग 15.1 हजार फॉलोअर्स हैं, जबकि उनके ट्विटर हैंडल पर यह संख्या 3.5 हजार से अधिक हैं, लेकिन उन्हें अभी तक ब्लू टिक प्राप्त नहीं हुआ है। उनके इंस्टाग्राम पर 171 हजार फॉलोअर्स हैं।

6. गुरप्रीत सिंह संधू (299.3 हजार)

28 वर्षीय बेंगलुरु के इस दिग्गज गोलकीपर ने कई मौकों पर राष्ट्रीय टीम के लिए कैप्टन्स आर्मबैंड भी पहना है। ईस्ट बंगाल, मोहन बागान और नॉर्वे के क्लब स्टाबेक एफसी के लिए खेलने के कारण उनके काफी फॉलोअर्स हो गए है। उनके फेसबुक पर 114 हजार, ट्विटर पर 57.3 हजार और इंस्टाग्राम पर 128 हजार फॉलोअर्स हैं।

5. जेजे लालपेखलुआ (350 हजार)

‘मिजो स्नाइपर’ के नाम से मशहूर जेजे, आईएसएल के इतिहास में सबसे ज्यादा गोल करने वाले भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। चेन्नईयन एफसी की उन्होंने कई आईएसएल खिताब दिलाए ।

चोट के कारण बीते सीजन वह ज्यादा नहीं खेल पाए, लेकिन फैन्स के बीच उनकी लोकप्रियता हमेशा शीर्ष पर रही है। उनके ट्विटर पर 41 हजार, फेसबुक पर 87 हजार और इंस्टाग्राम पर 222 हजार फॉलोअर्स हैं।

4. संदेश झिंगन (478 हजार)

चंडीगढ़ से ताल्लुक रखने वाला यह डिफेंडर हाल ही में केरल ब्लास्टर्स से अलग हुआ है। वह अपने करियर में बीएफसी, डीएसके शिवाजियन और स्पोर्टिंग क्लब डी गोवा में भी खेल चुके हैं।

वह​ सिर्फ 26 साल के हैं और स्ट्राइकरों के लिए वह किसी बुरे सपने जैसे हैं। झिंगन ने कई मैचों में राष्ट्रीय टीम की कप्तानी भी की है। ट्विटर पर उनके 148 हजार फॉलोअर्स हैं जबकि इंस्टाग्राम पर यह संख्या 330 हजार हैं और उनका आधिकारिक फेसबुक पेज नहीं है।

3. सहल अब्दुल समद (496.4 हजार)

केरला ब्लास्टर्स के एक अन्य फुटबॉल खिलाड़ी हैं सहल अब्दुल समद जिन्हें भाईचंग भूटिया, रेनेडी सिंह और आईएम विजयन जैसे इंडियन फुटबॉल के अगले पोस्टर बॉय के रूप में देखा जा रहा है।

युवा मिडफील्डर ने 2019 में अपने अंतरराष्ट्रीय शुरुआत की और जल्द ही सोशल मीडिया पर काफी फॉलोअर्स हासिल कर लिए। उनके ट्विटर पर 6.4 हजार, फेसबुल पेज पर 68 हजार और इंस्टाग्राम पर 422 हजार फॉलोअर्स हैं।

2. सी के विनीत (1.01 मि​लियन)

32 साल के विनीत डोमेस्टिक फुटबॉल में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आए हैं। जमशेदपुर एफसी और ईस्ट बंगाल जाने से पहले वह बेंगलुरु एफसी, केरला ब्लास्टर्स और चेन्नईयन एफसी के लिए भी खेल चुके हैं।

हालांकि, वह नेशनल टीम के लिए रेगुलर नहीं खेल पाए हैं। उन्होंने अपने प्रशंसकों को कभी निराश नहीं किया है और यही कारण है कि वह इंडियन फुटबॉल में दूसरे सबसे ज्यादा इंस्टाग्राम फॉलोअर्स वाले खिलाड़ी हैं।

उनके ट्विटर पर 185 हजार फॉलोअर्स हैं जबकि फेसबुक पर यह संख्या 351 हजार और इंस्टाग्राम पर 475 हजार है।

1. सुनील छेत्री (3.3 मि​लियन)

‘कैप्टन फैनटास्टिक’ सुनील छेत्री एकलौते ऐसे इंडियन फुटबॉल प्लेयर हैं जिनके इंस्टाग्राम पर एक मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं। उनके ट्विटर पर 1.6 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

उनके फॉलोअर्स में क्रिकेटर्स, एक्टर्स और कई एथलीट शामिल हैं। वह सबसे ज्यादा इंटरनेशनल गोल करने वाले एक्टिव प्लेयर्स की लिस्ट में लियोनेल मेसी से भी आगे खड़े हैं। बेंगलुरु में शामिल होने से पहले वह कोलकाता के दो बड़े क्लब मोहन बागान और ईस्ट बंगाल के लिए भी खेले। उनके फेसबुक पेज पर 617 हजार और इंस्टाग्राम पर 1.1 मिलियन फॉलोअर्स हैं।