स्पेन के इस खिलाड़ी ने बेहद कम उम्र में ही कई बड़े कीर्तिमान अपने नाम कर लिए हैं।

अंसू फाती एक टीनेजर के तौर एफसी बार्सिलोना की टीम में आए थे। महज 16 साल की उम्र में इस प्रतिष्ठित क्लब के लिए डेब्यू करने वाले ​इस खिलाड़ी ने बेहद कम समय में ही अपनी एक अलग पहचान बना ली है। उन्होंने अभी तक एफसी बार्सिलोना की तरफ से कई बड़े रिकॉर्ड बना डाले हैं।

अगर उनके कुछ रिकॉर्ड्स की बात करें तो वो स्पेन की तरफ से सबसे कम उम्र में गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। इसके अलावा ला रोजा के लिए खेलने वाले सेकेंड यंगेस्ट प्लेयर हैं। आइए आपको ​अंसू फाती के एफसी बार्सिलोना की तरफ से खेलते हुए बनाए गए पांच बड़े रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं:

5. ला लीगा में दो गोल स्कोर करने वाले सबसे युवा प्लेयर

2 फरवरी 2020 को लेवांते के खिलाफ खेले गए मुकाबले में ​अंसू फाती ने दो गोल दागे थे। उस समय उनकी उम्र सिर्फ 17 साल 94 दिन थी। इस तरह वो ला लीगा में ब्रेस गोल करने वाले सबसे युवा प्लेयर बन गए। इससे पहले ये रिकॉर्ड जुआनमी के नाम था जिन्होंने 17 साल 115 दिन की उम्र में ये कारनामा किया था। दिलचस्प बात ये है कि जुआनामी से पहले ये रिकॉर्ड एफसी बार्सिलोना के ही बोयान क्रिक के नाम था।

4. कैम्प नोउ में शुरुआत करने वाले बार्सिलोना के सबसे युवा खिलाड़ी

कैम्प नोउ दुनिया का एक आइकोनिक स्टेडियम है और इसमें एक लाख से ज्यादा लोग बैठकर मैच का लुत्फ उठा सकते हैं। 14 सितंबर 2019 को फाती इस स्टेडियम में खेलने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए। महज 16 साल 318 दिन की उम्र में उन्होंने वैलेनसिया सीएफ के खिलाफ इस स्टेडियम में अपनी शुरुआत की थी।

3. बार्सिलोना के सबसे युवा गोल स्कोरर

अंसू फाती एफसी बार्सिलोना की तरफ से ला लीगा में गोल करने वाले सबसे युवा प्लेयर भी हैं। 16 साल 304 दिन की उम्र में उन्होंने ओसासुना के खिलाफ गोल दागकर ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था। तब से लेकर अभी तक वो बार्सिलोना के लिए 31 मैचों में 11 गोल कर चुके हैं।

2. चैंपियंस लीग में बार्सिलोना की तरफ से सबसे कम उम्र में डेब्यू

इस खिलाड़ी के रिकॉर्ड्स केवल केवल ला लीगा और नेशनल टीम तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि यूएफा चैंपियंस लीग में भी एक बड़ा कीर्तिमान उन्होंने अपने नाम कर रखा है। वो यूएफा चैंपियंस लीग में एफसी बार्सिलोना की तरफ से सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी हैं। 17 सितंबर 2019 को बोरुसिया डॉर्टमंड के खिलाफ मुकाबले में उन्हें लियोनल मेसी के सब्सीट्यूट के तौर पर मैदान में उतारा गया था और उस वक्त उनकी उम्र महज 16 साल 321 दिन थी।

1. चैंपियंस लीग में गोल करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी

10 अक्टूबर 2019 को अंसू फाती ने एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। वो यूएफा चैंपियंस लीग के इतिहास में गोल करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए। 17 साल 40 दिन की उम्र में उन्होंने इंटर मिलान के खिलाफ 86वें मिनट में विनिंग गोल दागा था।