Khel Now logo
HomeSportsLive Score

कबड्डी न्यूज

पीकेएल इतिहास में सभी टीमों ने कितने-कितने टैकल पॉइंट्स हासिल किए हैं

Published at :March 18, 2023 at 9:01 PM
Modified at :March 19, 2023 at 5:04 PM
Post Featured Image

ADITYA RAJ


तीन बार की चैंपियन टीम पटना पाइरेट्स इस लिस्ट के भी टॉप पर है।

साल 2014, कबड्डी खेल के लिए ऐतिहासिक और क्रांतिकारी रहा है। क्योंकि इसी साल पहली बार प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) का आगाज हुआ और तब से लेकर अबतक इसके कुल 9 सीज़न खेले जा चुके हैं। इस लीग के पहले चार सीज़न तक महज 8 टीमें थीं और उसके बाद लीग की अपार सफलता को देखते हुए टीमों की संख्या बढ़ाकर 12 कर दी गई। 

यूं तो कबड्डी में सफलता का कोई सरल या जादुई पैमाना नहीं होता है, लेकिन रेड और टैकल में संतुलन साधने वाली टीमें सफलता की सीढ़ी आसानी से चढ़ती हैं। इसीलिए इस ख़ास लेख में हम आपको डिफ़ेंस में कमाल दिखाने वाली सबसे सफल टीमों के बारे में बता रहे हैं। जिन्होंने सबसे अधिक टैकल प्वाइंट अर्जित किए हैं।

12- तमिल थलाइवाज

पीकेएल में अब-तक तमिल थलाइवाज ने 112 मैच खेले हैं और इस दौरान उन्होंने 1080 टैकल प्वाइंट अपने खाते में दर्ज करवाएं हैं। दक्षिण भारत की इस टीम ने प्रो कबड्डी लीग में कुल पांच सीज़न खेले हैं और अभी तक एक बार भी चैंपियन नहीं बन पाई है। फ्रेंचाइजी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन सीज़न 9 में आया है, जहां टीम ने अंकतालिक में चौथा स्थान हासिल किया था।

11- हरियाण स्टीलर्स

प्रो कबड्डी लीग के इतिहास में हरियाणा स्टीलर्स की एंट्री चार सीज़न बाद हुई थी और टीम ने पांच सीज़न में अबतक कुल 112 मैच खेले हैं। जिसमें से उनके खाते में 1087 टैकल प्वाइंट दर्ज हैं, हालांकि खिताब अभी उनसे दूर ही है। हरियाणा स्टीलर्स ने पांचवें और आठवें सीज़न में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए अंकतालिका में दोनों बार पांचवां स्थान हासिल किया है।

10 - गुजरात जायटंस 

पीकेएल के पांचवें सीज़न में नई टीम के रूप में गुजरात जायंट्स ने हिस्सा लिया और लगातार दो सीज़न के फाइनल में जगह बनाई। हालांकि दोनों बार टीम को उपविजेता के रूप में ही संतोष करना पड़ा। वहीं लीग में टीम ने अबतक कुल 116 मैच खेले हैं और इस दौरान टीम ने 1139 टैकल प्वाइंट हासिल किए हैं।

9- यूपी योद्धाज

अपने दमदार खेल से लीग में कई धमाकेदार जीत दर्ज करने वाली यूपी योद्धाज ने प्रो कबड्डी लीग में अबतक 118 मैच खेले हैं। जहां टीम ने 1193 टैकल प्वाइंट हासिल किए हैं। सीज़न 6 में यूपी योद्धाज ने सबसे शानदार प्रदर्शन करते हुए अंकतालिका में तीसरा स्थान हासिल किया था। 

8- बंगाल वारियर्स

सीज़न 7 की चैंपियन बंगाल वारियर्स पीकेएल में पहले सीज़न से हिस्सा ले रही है। इस टीम ने इस दौरान कुल 173 मैच खेले हैं और उनके खाते में 1548 टैकल प्वाइंट दर्ज हैं। बंगाल की टीम सीज़न 9 में 11वें स्थान पर रही थी। 

7- दबंग दिल्ली केसी

प्रो कबड्डी लीग के इतिहास में एक बार विजेता और एक बार उपविजेता रही दबंग दिल्ली केसी सीज़न 9 में 5वें स्थान पर रही है। टीम ने लीग में 173 मैच खेले हैं, जिसमें उनके खाते में 1571 टैकल प्वाइंट दर्ज हैं। सीज़न 8 की चैंपियन टीम को आने वाले समय में अपने डिफ़ेंस को और बेहतर करना होगा।

6- तेलुगू टाइट्ंस

तेलुगू टाइट्ंस प्रो कबड्डी लीग में एक बार भी ख़िताब नहीं जीत पाई है। सभी सीज़न का हिस्सा रही इस टीम ने साल 2015 के सीज़न में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था, जहां टीम अंकतालिका में तीसरे स्थान पर रही थी। वहीं लीग में 170 मैच खेल चुकी इस टीम के नाम 1631 टैकल प्वाइंट दर्ज हैं।

5- जयपुर पिंक पैंथर्स

साल 2014 में प्रो कबड्डी लीग के पहले संस्करण की विजेता रही जयपुर पिंक पैंथर्स साल 2022 में हुए सीज़न 9 में भी चैंपियन बनकर उभरी है। जबकि साल 2016 में हुए चौथे सीज़न में टीम को फाइनल में पटना पाइरेट्स से हार झेलनी पड़ी थी। साल 2014 में पहली बार प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) का आगाज हुआ था, जानिए तब से लेकर अब तक किस पीकेएल टीम ने कितने टैकल पॉइंट्स हासिल किये हैं। पीकेएल के इतिहास में जयपुर ने कुल 172 मैच खेले हैं, जिसमें उनके खाते में 1701 टैकल प्वाइंट दर्ज हैं।

4- बंगलुरू बुल्स

प्रो कबड्डी लीग में तकरीबन हर सीज़न में अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीम बंगलुरू बुल्स के खाते में कुल 178 मैचों से 1732 टैकल प्वाइंट दर्ज हैं। साल 2016 में बुल्स ने गुजरात जायंट्स को फाइनल में हराकर पीकेएल के इतिहास में पहली और एक बार ख़िताबी जीत हासिल किया था। 

3- पुनेरी पल्टन

साल 2022 में हुए प्रो कबड्डी लीग की उपविजेता रही पुनेरी पल्टन लीग की मजबूत टीमों में शुमार है। हालांकि ख़िताब न जीत पाने का गम टीम को सालता रहा है। प्रो कबड्डी लीग के इतिहास में इस टीम ने 175 मैच खेले हैं, जिसमें 1817 टैकल प्वाइंट उनके खाते में दर्ज हैं।

2- यू मुम्बा

एक बार की चैंपियन मुम्बई बेस्ड फ्रेंचाइजी यू मुम्बा प्रो कबड्डी लीग में अपने तगड़े डिफ़ेंस के लिए मशहूर रही है। इसी वजह से टीम सबसे अधिक टैकल प्वाइंट हासिल करने के मामले में दूसरे स्थान पर बरकरार है। यू मुम्बा ने कुल 175 मैच खेले हैं और इस दौरान टीम ने 1829 टैकल प्वाइंट अपने खाते में दर्ज करवाए हैं।

1- पटना पाइरेट्स

प्रो कबड्डी लीग के इतिहास की सबसे सफल टीम पटना पाइरेट्स ने तीन बार ख़िताबी जीत दर्ज की है। यही नहीं टीम पहले, दूसरे और आठवें सीज़न में टॉप 3 पर फिनिश किया है। प्रदीप नरवाल की कप्तानी में इस टीम ने लीग में जमकर सफलता हासिल की। यही वजह है कि सबसे अधिक टैकल प्वाइंट हासिल करने वाली टीमों में ये टीम टॉप पर है। पटना ने लीग के इतिहास में 180 मैच खेले हैं, जिसमें उनके खाते में 1844 टैकल प्वाइंट हासिल किए हैं। 

Trending Articles


TRENDING TOPICS

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2023 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.