Khel Now logo
HomeSportsIPL 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

IPL के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

Published at :May 29, 2023 at 1:46 AM
Modified at :May 29, 2023 at 1:46 AM
Post Featured Image

Subhajit Chakraborty


इस सूची के टॉप पर भारत के पूर्व कप्तान है मौजूद।

IPL की विशेषता है यहां होने वाली आक्रामक बल्लेबाजी, जब गेंद को ज्यादातर हवाई यात्रा करना पड़े। इस लीग के हर सीजन कई बल्लेबाज बहुत अच्छी और यादगार पारियां खेलकर अपनी टीम को मैच जिताने में अहम भूमिका निभाते हैं। जबकि कुछ खिलाड़ी ऐसे होते हैं जो एक या दो मैच में नहीं बल्कि पूरा सीजन धुआंधार बल्लेबाजी करते हैं और रनों की बारिश कर देते हैं। हर सीजन एक न एक बल्लेबाज ऐसा होता है जिसकी बल्लेबाजी काफी समय तक याद रह जाती है, क्योंकि वो बल्लेबाज उस सीजन खूब सारे रन बनाता है और गेंदबाजों की हालत खराब कर देता है।

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे कुछ बल्लेबाज जिन्होंने अपनी बल्लेबाजी से एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज किया है।

5. Kane Williamson (2018)- 735 रन

New Zealand के कप्तान Kane Williamson को उनकी क्लासिक बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है। लेकिन इसके साथ ही गेंद को आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए बाउंड्री के बाहर पहुंचाने की उनकी खूबी का भी कोई जवाब नहीं। Williamson जरुरत पड़ने पर तेज गति से रन बनाना भी जानते हैं जैसा उन्होंने साल 2018 में David Warner की गैरमौजूदगी में बतौर Sunrisers Hyderabad का कप्तान रहते हुए किया।

उस सीजन Williamson ने 17 मैचों में 735 रन बनाए, कप्तानी की अतिरिक्त जिम्मेदारी ने उन्हें और अच्छे से निखार दिया था। उन्होंने उस सीजन में 52.50 के औसत से रन बनाए, जिसमें 8 अर्धशतक भी शामिल थे। उनके शानदार प्रदर्शन के चलते टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था। हालांकि वहां SRH को CSK के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

4. David Warner (2016)- 848 रन

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज और Sunrisers Hyderabad के पूर्व कप्तान David Warner ने भी IPL में अभी तक हर सीजन अपना जलवा दिखाया है। साल 2016 में बतौर Sunrisers Hyderabad के कप्तान रहते हुए Warner ने खूब रन बनाए। उस सीजन Virat के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज यही थे। इन्होंने उस सीजन 9 अर्धशतक की मदद से कुल 848 रन बनाए थे, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 151 का रहा। उस सीजन Warner ने बल्लेबाजी के साथ-साथ कप्तानी भी अच्छी की थी और हैदराबाद को पहली बार IPL का विजेता बनाया था।

3. Shubman Gill (2023)- 851 रन*

Shubman Gill IPL के 16वें सीजन रुकने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। Gujarat Titans के ओपनिंग बल्लेबाज Shubman Gill ने अभी तक खेले 16 मुकाबले में अपनी टीम के लिए 60.79 की औसत से कुल 851 रन बनाए हैं। Gill ने इस सीजन में अब तक 4 अर्धशतक और 3 शतक भी ठोके हैं। इस सीजन इन्होंने हर मैच में अपने बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया है। पिछले चार मैचों में इन्होंने तीन शतक बनाए हैं, जिस वजह से ऑरेंज कैप की सूची में भी Gill टॉप पर आ गए हैं और ये तो तय हो गया है कि इस सीजन इस कैप पर यही कब्जा करेंगे।

हालांकि अभी सीजन खत्म नहीं हुआ है एक मैच अभी भी बाकी है जिसमें Gill, Jos Buttler के एक सीजन में बनाएं रनों के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए दूसरे स्थान पर आ सकते हैं। जबकि इनके फॉर्म को देखते हुए लग रहा है कि अगर इस आखिरी मैच में भी इन्होंने शतक जड़ दिया तो ये Kohli का रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं और इस सूची में टॉप पर आ सकते हैं।

2. Jos Buttler (2022)- 863 रन

इंग्लैंड के मौजूदा कप्तान Jos Buttler ने IPL 2022 में सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 17 मैचों में 57.53 की औसत से 863 रन बनाए और जिसमें उनका बेस्ट स्कोर 116 रन रहा। वहीं इन्होंने उस सीजन 4 शतक और 4 अर्धशतक भी लगाया। Buttler उस सीजन रनों की बारिश कर रहे थे, उनकी अच्छी बल्लेबाजी के चलते ही Rajasthan Royals फाइनल तक पहुंची थी।

15वें सीजन Buttler रन के मामले में तो Virat Kohli की बराबरी नहीं कर पाए पर शतक के मामले में इन्होंने Kohli की बराबरी कर ली और एक सीजन में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज भी बन गए।

1. Virat Kohli (2016)- 973 रन

Virat Kohli

भारत के पूर्व कप्तान Virat Kohli ने हर प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन करके राज किया है। IPL में भी कोहली का बल्ला जमकर बोला है, Royal Challengers Bangalore के कप्तान के रूप में हालांकि वह कभी ट्रॉफी पर कब्जा नहीं कर पाए हैं लेकिन अपने बल्ले से बीते हर सीजन में उन्होंने कई यादगार पारियां खेली हैं। जबकि साल 2016 तो IPL में उनका सबसे बेहतरीन और यादगार साल रहा।

Kohli ने उस सीजन 16 मैचों में 973 रन बनाए। जिसके बाद वह इस लीग के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए। उस साल उन्होंने 4 शतक और 7 अर्धशतक लगाए थे। उनका स्ट्राइक रेट भी 152 का था। उनके अच्छे प्रदर्शन के चलते उस सीजन बैंगलोर फाइनस तक पहुंची थी।

Latest News


Advertisement

TRENDING TOPICS

IMPORTANT LINK

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2024 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.