Khel Now logo
HomeSportsIPL 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

IPL 2023: जानिए किसे मिला कौन सा अवॉर्ड

Published at :May 31, 2023 at 12:44 PM
Modified at :May 31, 2023 at 12:44 PM
Post Featured Image

Subhajit Chakraborty


Advertisement

इस सीजन Gujarat Titans के बल्लेबाज और गेंदबाज ने किया है ऑरेंज और पर्पल कैप पर कब्जा।

IPL 2023 का समापन 30 मई को हुआ, हालांकि इस सीजन का फाइनल मैच 28 मई को खेला जाना था। लेकिन बारिश के वजह से 28 मई को होने वाला मैच रद्द हो गया और मैच का आयोजन अगले दिन यानी 29 मई को हुआ। इस दिन मैच तो खेला गया लेकिन बारिश ने मैच के बीच में फिर एक बार खलल डाली और मैच के खत्म होने में बहुत देर हुई। इसलिए जब MS Dhoni ने ट्रॉफी उठाई तो उस समय घड़ी में सुबह के तीन बज चुके थे। जिस वजह से इस बार का फाइनल करीब तीन दिनों तक चला।

ये सीजन बाकी सीजन की तुलना में बेहद शानदार रहा हर एक मैच में कई बढ़िया प्रदर्शन हमें देखने को मिला। जिस वजह से अंत में फाइनल मैच भी इतना रोमांच भरा रहा। इन 74 मैचों ने हमें उत्साह से भर दिया और हमारे हर दिन को यादगार बना दिया। इसके अलावा इस सीजन कई खिलाड़ियों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया, जिन्हें अंत में उनके बढ़िया प्रदर्शन  के चलते सम्मानित किया गया।

तो चलिए बिना देर किए एक नजर डालते हैं 16वें सीजन के पूरे अवार्ड सूची पर 

IPL 2023: अवॉर्ड्स

Champions: Chennai Super Kings

Chennai Super Kings ने Gujarat Titans को 5 विकेट (DLS) से हराकर 5वीं बार IPL का खिताब अपने नाम किया।

Runners-up: Gujarat Titans

फाइनल में 5 विकेट (DLS) से Chennai Super Kings के खिलाफ एक रोमांचक मैच में हार मिली।

Orange Cap (सबसे ज्यादा रन)- Shubman Gill

Gujarat Titans के ओपनिंग बल्लेबाज Shubman Gill ने IPL के 16वें सीजन खेले 17 मैचों में सबसे ज्यादा 890 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने पूरे सीजन में 4 अर्धशतक और 3 शतक भी लगाए। इस शानदार प्रदर्शन के चलते इस सीजन ऑरेंज कैप (Orange Cap) का खिताब Gill ने अपने नाम किया।

Purple Cap (सबसे ज्यादा विकेट)- Mohammed Shami

Mohammed Shami ने अपने उल्लेखनीय गेंदबाजी प्रदर्शन के चलते 2023 के IPL सीजन में Purple Cap का खिताब हासिल किया। Shami ने इस पूरे सीजन के दौरान खेले 17 मैचों में कुल 28 विकेट हासिल किए। वहीं 11 रन देकर 4 विकेट हासिल करना उनके इस सीजन के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े हैं।

इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन- Yashasvi Jaiswal

Rajasthan Royals के ओपनिंग बल्लेबाज Yashasvi Jaiswal इस सीजन एक उभरते हुए सितारे हैं। उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से न सिर्फ सभी का दिल जीता, बल्कि अपनी काबिलियत का एक नमूना भी पेश किया। Jaiswal ने इस सीजन खेले 14 मैचों में 163.61 के बढ़िया स्ट्राइक रेट के साथ कुल 625 रन बनाए। वहीं पूरे सीजन 48.08 का उनका बेहतरीन औसत भी था जिस वजह से उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन में और इजाफा हुआ।

इसके अलावा उन्होंने इस सीजन Mumbai Indians के खिलाफ IPL में अपना पहला शतक भी जड़ा, उस मैच में Jaiswal ने 124 रनों की तूफानी पारी खेली। इसके साथ ही वो राजस्थान की तरफ से सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए। वहीं इस सीजन उन्होंने IPL इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज किया।

फेयर प्ले अवॉर्ड- Delhi Capitals

IPL 2023 में भले ही Delhi Capitals कुछ खास नहीं कर पाई और प्वाइंट्स टेबल में 9वें स्थान पर रही। लेकिन मैदान पर खेल भावना दिखाने के लिए उन्हें फेयर प्ले अवॉर्ड से नवाजा गया।

बेस्ट स्ट्राइकर ऑफ द सीजन- Glenn Maxwell

IPL के 16वें सीजन में अच्छे स्ट्राइक रेट के साथ यानी तेज गति से रन बनाने के लिए Royal Challengers Bangalore के बल्लेबाज Glenn Maxwell को बेस्ट स्ट्राइकर ऑफ द सीजन का अवॉर्ड मिला। उन्होंने इस सीजन 183.49 के बढ़िया स्ट्राइक रेट के साथ कुल 400 रन बनाए। हालांकि Rashid Khan स्ट्राइक रेट के मामले में उनसे आगे हैं, लेकिन उन्होंने सिर्फ 130 रन ही बनाए हैं।

गेम चेंजर ऑफ द सीजन- Shubman Gill

IPL के 16वें सीजन गेम चेंजर ऑफ द सीजन का अवॉर्ड Gujarat Titans के बल्लेबाज Shubman Gill को ही मिला। जिन्होंने एक- दो मैचों में नहीं बल्कि पूरे सीजन हर एक मैच में खूब सारे रन बनाकर मैच का रुख पलटा। Royal Challengers Bangalore के खिलाफ लीग स्टेज के आखिरी मैच में भी Gill ने शतक जड़कर बैंगलोर के प्लेऑफ के सपनों पर पानी फेर दिया था।

मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर ऑफ द सीजन- Shubman Gill

IPL में किसी खिलाड़ी को प्लेयर ऑफ द सीजन की जगह मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर ऑफ द सीजन का अवार्ड दिया जाता है। इस बार ये अवॉर्ड Gujarat Titans के धुआंधार बल्लेबाज Shubman Gill ने अपने नाम किया। जिन्होंने इस सीजन 3 शतक और 4 अर्धशतक की मदद से कुल 890 रन बनाए और पूरे सीजन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने।

बेस्ट कैच ऑफ द सीजन- Rashid Khan

Gujarat Titans के ऑलराउंडर Rashid Khan को बेस्ट कैच ऑफ द सीजन का अवॉर्ड मिला। Rashid ने Gujarat Titans और Lucknow Super Giants के बीच हुए मैच में Kyle Mayers का एक जबरदस्त कैच पकड़ा था। जो इस सीजन का बेस्ट कैच था।

सबसे ज्यादा चौके- Shubman Gill

IPL के 16वें सीजन सबसे ज्यादा चौके लगाने का अवॉर्ड भी Shubman Gill को मिला है, क्योंकि उन्होंने पूरे सीजन में कुल 85 चौके लगाए हैं।

सबसे लंबा छक्का और सबसे ज्यादा छक्के- Faf du Plessis

इस सीजन सबसे लंबा छक्का और सबसे ज्यादा छक्के ये दोनों ही अवॉर्ड Royal Challengers Bangalore के कप्तान Faf du Plessis को दिया गया है। क्योंकि उन्होंने न सिर्फ इस सीजन 115 मीटर का सबसे लंबा छक्का मारा है। बल्कि पूरे सीजन में सबसे ज्यादा 36 छक्के भी लगाए हैं।

फाइनल मुकाबले के अवॉर्ड

स्ट्राइकर ऑफ द मैच- Ajinkya Rahane

गेम चेंजर ऑफ द मैच- Sai Sudarshan

मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर ऑफ द मैच- Sai Sudarshan

सबसे ज्यादा चौके- Sai Sudarshan

सबसे लंबा छक्का- Sai Sudarshan

एक्टिव कैच ऑफ द मैच- MS Dhoni

प्लेयर ऑफ द मैच- Devon Conway

Latest News


Advertisement
Advertisement

TRENDING TOPICS

IMPORTANT LINK

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2024 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.