Khel Now logo
HomeSportsIPL 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

Aus vs Ind WTC Final: Head To Head, भारत और ऑस्ट्रेलिया में से किसका पलड़ा रहा है भारी?

Published at :June 6, 2023 at 7:23 PM
Modified at :June 6, 2023 at 7:23 PM
Post Featured Image

Subhajit Chakraborty


Advertisement

इस साल इन दोनों टीमों के बीच खेले गए Border Gavaskar Trophy श्रृंखला में टीम India ने मारी थी बाजी।

भारत और ऑस्ट्रेलिया (AUS vs IND) के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) का फाइनल 7 जून से लंदन के द ओवल में खेला जाना है। ऑस्ट्रेलिया ने WTC अंक तालिका में 66.67 के उल्लेखनीय अंक प्रतिशत के साथ शीर्ष स्थान पर रहते हुए फाइनल में प्रवेश किया था, जबकि भारत ने 58.8 के सराहनीय अंक प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर रहते हुए अपनी जगह फाइनल में पक्की की थी।

भारत लगातार दूसरी बार WTC के फाइनल में जगह बनाने में सफल हुआ है, लेकिन इस बार एक अलग कप्तान के साथ, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नेतृत्व में ये टीम इस बार टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब हासिल करने के लिए मैदान पर उतरेगी। जबकि ऑस्ट्रेलिया के पहले टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में पैट कमिंस (Pat Cummins) इस टीम की अगुवाई करते हुए नजर आएंगे।

दोनों ही टीमों ने फाइनल में जगह बनाने के लिए WTC के इस पूरे चरण में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है और कई अच्छी टीमों को पछाड़ कर इस खिताबी मुकाबले में अपनी जगह बनाई है। जिस वजह से इस मैच को दोनों ही टीमें जीतना चाहेगी ताकि उनके यहां तक पहुंचने के सफर की कड़ी मेहनत व्यर्थ न जाए। हालांकि एक और कारण जिसके लिए दोनों टीमों की नजरें इस ट्रॉफी को अपने नाम करने की तरफ होगी, वो ये है कि इस बार जो भी टीम इस खिताब को अपने नाम करता है, वो टीम पहली ऐसी टीम बन जाएगी जिसने ICC की सभी ट्रॉफी को जीता हो।

Border Gavaskar Trophy 2023 में भारत और ऑस्ट्रेलिया का प्रदर्शन:

इस साल की शुरुआत में, दोनों टीमें चार मैचों की रोमांचक बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) श्रृंखला में भिड़ीं थी, जहां भारत घरेलू धरती पर 2-1 से जीतकर विजयी हुआ। इस जीत ने भारत को इसी टीम के खिलाफ एक और रोमांचक मुकाबले के लिए मंच दे दिया यानी की WTC फाइनल में भारत की जगह इस सीरीज को जीतने के बाद ही पक्की हुई थी।

पिछले कुछ सालों में टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया पर दिखा है दबदबा

Border Gavaskar Trophy में इन दोनों टीमों के पिछले कुछ सालों के प्रदर्शन की बात करे तो, एक तरफ जहां टीम इंडिया इस सीरीज में लगातार कुछ सालों से अच्छा प्रदर्शन करते हुए आई है, वहीं ऑस्ट्रेलिया को पिछले कुछ सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है, इससे पहले इस टीम को साल 2014-15 में आखिरी बार जीत नसीब हुई थी, जिसके बाद भारत लगातार पिछले चार सालों यानी 2016-17, 2018-19, 2020-21 और 2022-23 से इस ट्रॉफी को अपने नाम करता हुआ आया है।

इन दोनों टीमों के बीच इस ट्रॉफी के लिए अभी तक कुल 15 सीरीज खेली गई है, जिसमें से भारत ने 9 बार जीत दर्ज की है। जबकि ऑस्ट्रेलिया को 5 बार जीत हासिल हुई है। वहीं एक बार सीरीज ड्रॉ हुआ है। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले 8 सालों में 4 बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का खिताब जीता है। भारत को आखिरी बार साल  2014-15 में 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था।

भारत और ऑस्ट्रेलिया हेड टू हेड रिकॉर्ड:

कुल मैच– 106

ऑस्ट्रेलिया (Australia)– 44

भारत (India)– 32

ड्रॉ– 29

नो रिजल्ट– 1

Latest News


Advertisement
Advertisement

TRENDING TOPICS

IMPORTANT LINK

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2024 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.