Khel Now logo
HomeSportsIPL 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

AUS vs IND: WTC 2023 के खिताबी जंग में दांव पर भारत और ऑस्ट्रेलिया की प्रतिष्ठा

Published at :June 6, 2023 at 7:13 PM
Modified at :June 6, 2023 at 7:13 PM
Post Featured Image

Subhajit Chakraborty


दोनों टीमों के पास ICC की सभी ट्रॉफी जीतने वाली पहली टीम बनने का मौका है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया (AUS vs IND) के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल 7 जून से लंदन के द ओवल में खेला जाना है। ऑस्ट्रेलिया ने WTC अंक तालिका में 66.67 के उल्लेखनीय अंक प्रतिशत के साथ शीर्ष स्थान पर रहते हुए फाइनल में प्रवेश किया था, जबकि भारत ने 58.8 के सराहनीय अंक प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर रहते हुए अपनी जगह फाइनल में पक्की की थी।

भारत लगातार दूसरी बार WTC के फाइनल में जगह बनाने में सफल हुआ है, लेकिन इस बार एक अलग कप्तान के साथ, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नेतृत्व में ये टीम इस बार टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब हासिल करने के लिए मैदान पर उतरेगी। जबकि ऑस्ट्रेलिया के पहले टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में पैट कमिंस (Pat Cummins) इस टीम की अगुवाई करते हुए नजर आएंगे।

इस साल की शुरुआत में, दोनों टीमें चार मैचों की रोमांचक बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) श्रृंखला में भिड़ीं थी, जहां भारत घरेलू धरती पर 2-1 से जीतकर विजयी हुआ। इस जीत ने भारत को इसी टीम के खिलाफ एक और रोमांचक मुकाबले के लिए मंच दे दिया यानी की WTC फाइनल में भारत की जगह इस सीरीज को जीतने के बाद ही पक्की हुई थी।

किन खिलाड़ियों पर रहेगी निगाहें

Australia: मार्नस लाबुस्चगने (Marnus Labuschagne)

मार्नस लाबुस्चगने (Marnus Labuschagne) ने अपने गुरु, स्टीव स्मिथ (Steve Smith) के नक्शेकदम पर चलते हुए ऑस्ट्रेलिया (Australia) के नंबर 3 बल्लेबाज के रूप में सफलतापूर्वक पदभार संभाला है। Labuschagne ने टेस्ट चैंपियनशिप से पहले खेले काउंटी चैम्पियनशिप में ग्लैमरगन (Glamorgan) टीम प्रतिनिधित्व करते हुए अपने असाधारण कौशल का प्रदर्शन किया और कई शानदार पारियां खेली। उन्होंने केवल आठ पारियों में 2 शतक और 2 अर्धशतक दर्ज किए। Labuschagne के मौजूदा लय को देखते हुए लग रहा है कि वो भारतीय तेज गेंदबाजों के ऊपर शुरुआत में काफी दबाव बनाएंगे और अपने आक्रामक रवैया अपनाएंगे।

India: शुभमन गिल (Shubman Gill)

शुभमन गिल (Shubman Gill) ने निस्संदेह से भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के बीच अपनी छवि काफी अच्छी कर ली है। IPL 2023 में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन ने ये बता दिया की आने वाले कुछ समय में उन्हें रोकना काफी मुश्किल हो जाएगा। उन्होंने इस सीजन खेले 17 मैचों में कुल 890 रनों बनाए और पूरे सीजन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। Gill के इस प्रभावशाली प्रदर्शन ने उनके प्रति उम्मीदें बढ़ा दी हैं। ये  प्रारूप भले ही अलग है लेकिन टेस्ट मैच में वो पहले भी अच्छी पारियां खेल चुके हैं। जिस वजह से फाइनल में वो पारी की शुरुआत करते हुए ऑस्ट्रेलियाई तेज आक्रमण के खिलाफ अच्छा स्टार्ट दे सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया vs भारत- मैच से जुड़े कुछ तथ्य

पैट कमिंस (Pat Cummins) टेस्ट क्रिकेट में अपना 50वां मैच खेलेंगे।

कैमरून ग्रीन (Cameron Green) को टेस्ट क्रिकेट में 1000 रन पूरे करने के लिए अब केवल 59 रन और चाहिए।

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भी टेस्ट क्रिकेट में अपना 50वां मैच खेलेंगे

शुभमन गिल (Shubman Gill) को टेस्ट क्रिकेट में 1000 रन पूरे करने के लिए अब केवल 110 रन और चाहिए।

मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) को टेस्ट क्रिकेट में 50 विकेट पूरे करने के लिए 3 और विकेट चाहिए।

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को टेस्ट क्रिकेट में 5000 रन पूरे करने के लिए 69 रन और चाहिए।

AUS vs IND- हेड टू हेड आंकड़े

भारत और ऑस्ट्रेलिया (AUS vs IND) के बीच अभी तक कुल 106 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं, जिनमें से भारत ने 32 मैचों में जीत हासिल की है, तो वहीं ऑस्ट्रेलिया को 44 मैचों में जीत हाथ लगी है। इसके अलावा इन दोनों टीमों के बीच खेले गए 29 मैच ड्रॉ हुए, जबकि 1 मैच टाई भी हो चुका है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया- टीम न्यूज

ऑस्ट्रेलिया (Australia): चोट के कारण, टीम में शामिल ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज Josh Hazelwood WTC फाइनल से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह माइकल नेसर (Michael Neser) को ऑस्ट्रेलिया की टीम में शामिल किया गया है। इसके अलावा कैमरून ग्रीन (Cameron Green) को IPL 2023 में Mumbai Indians के साथ खेलने के दौरान हाथ में चोट लग गई थी, लेकिन फिलहाल उनकी स्थिति संतोषजनक नजर आ रही है। इसके बावजूद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एहतियात के तौर पर मिशेल मार्श (Mitchell Marsh) को उनके बैकअप के तौर पर टीम में शामिल किया है।

भारत (India): भारतीय टीम को चोटों की समस्या से काफी परेशानी हुई है, कई खिलाड़ियों को फाइनल से पहले चोटिल होने के चलते टीम से बाहर होना पड़ा, जिस वजह से टीम को कई मैच विनर्स के बिना अब खेलना होगा। इन चोटिल खिलाड़ियों की सूची में Jasprit Bumrah, Shreyas Iyer, Rishabh Pant, और KL Rahul का नाम शामिल है।

इन प्लेटफॉर्म पर देख सकते हैं मुकाबले को लाइव

भारत (India): Star Sports Network (TV) | Disney + Hotstar (Live Streaming)

यूनाइटेड किंगडम (UK): SKY Sports Cricket

ऑस्ट्रेलिया (Australia): Fox Sports, Kayo Sports

इस प्रकार की हो सकती है दोनों टीमों की प्लेइंग XI

ऑस्ट्रेलिया (Australia):  डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुस्चगने, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरून ग्रीन, एलेक्स कैरी (wk), पैट कमिंस (c), नाथन लियोन, मिशेल स्टार्क, स्कॉट बोलैंड

भारत (India): शुभमन गिल, रोहित शर्मा (c), चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, केएस भरत (wk), शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज।

Latest News


Advertisement

TRENDING TOPICS

IMPORTANT LINK

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2024 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.