Khel Now logo
HomeSportsIPL 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

जानिए: WTC फाइनल में KS Bharat और Ishan Kishan में से किसे मिलना चाहिए मौका

Published at :June 4, 2023 at 5:12 AM
Modified at :June 4, 2023 at 5:12 AM
Post Featured Image

Subhajit Chakraborty


KL Rahul के चोटिल होने के बाद ईशान को बतौर रिप्लेसमेंट विकेटकीपर टीम में शामिल किया गया था।

World Test Championship (WTC) का फाइनल मुकाबला 7 जून से 11 जून तक भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच इंग्लैंड के द ओवल मैदान पर खेला जाएगा। जिस वजह से इस समय दोनों ही टीमों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है और इस मैच के लिए कमर कस ली है। भारत पिछले 10 सालों से एक भी ICC खिताब नहीं जीता है, ऐसे में भारत का प्रमुख लक्ष्य WTC में ऑस्ट्रेलिया को हराकर खिताब जीतना होगा। दोनों ही टीमों ने इस बड़े मुकाबले से काफी पहले ही 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी थी। 

लेकिन घोषणा के कुछ समय बाद भारत को एक बड़ा झटका लगा जब उनके मुख्य विकेटकीपर के. एल. राहुल (KL Rahul) IPL में Royal Challengers Bangalore के खिलाफ हुए मैच में चोटिल होने के चलते टीम से बाहर हो गए। Rishabh Pant के बाद Rahul के रूप में ये दूसरा बड़ा झटका भारत को लगा था। हालांकि Rahul के चोटिल होने के कारण पावर हिटर विकेटकीपर बल्लेबाज Ishan Kishan को टीम में शामिल कर लिया गया। जबकि KS Bharat पहले से ही स्पेशलिस्ट विकेटकीपर के तौर पर टीम का हिस्सा थे। जिसके बाद अब इस बात पर बहस तेज हो गई है की इन दोनों में से किसे प्लेइंग 11 में शामिल किया जाएगा।

Kishan और Bharat में से किसे मिलेगा मौका

इस समय इन दोनों को लेकर ही संदेह की स्थिति बनी हुई है कि आखिर किसे मौका मिलेगा। इस बीच कई क्रिकेट दिग्गजों ने अपने बयान साझा करते हुए कहा कि Ishan Kishan की जगह KS Bharat को फाइनल मैच में टीम में शामिल करना चाहिए। 

जिसकी वजह है वहां के प्लेइंग कंडीशन दरअसल इंग्लैंड में कीपिंग करना उतना आसान काम नहीं है, वहां पर गेंद काफी लड़खड़ाती है, खासकर पहले हाफ में काफी नीचे जाती है। इसके अलावा इस मैच में ड्यूक गेंद का इस्तेमाल किया जाएगा, जो कूकाबुरा की तुलना में और ज्यादा हरकत करती है। ड्यूक गेंद की सीम बिल्कुल सीधी है, इसलिए गेंद काफी स्विंग होती है। इस वजह से भरत इस मैच में किशन की जगह ज्यादा कारगर साबित हो सकते हैं क्योंकि वो बहुत अच्छे विकेटकीपर हैं और गेंद का अनुमान लगाना अच्छे से जानते हैं।

वहीं अनुभव भी एक बड़ा फैक्टर है KS Bharat इस मैच से पहले भी कुछ टेस्ट खेल चुके हैं, जबकि अगर किशन को इस मैच में शामिल किया जाता है तो ये मैच उनका डेब्यू मैच होगा। इसमें कोई शक नहीं है कि Ishan Kishan बहुत अच्छे बल्लेबाज हैं लेकिन इतने बड़े मैच में सीधा उनका डेब्यू कराने की गलती भारतीय चयनकर्ता नहीं करेंगे।

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में टीम का हिस्सा थे KS Bharat

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस साल की शुरुआत में खेले गए बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) में भरत को बतौर विकेटकीपर टीम में शामिल किया गया था। हालांकि, इस दौरान वे कुछ खास नहीं कर पाए थे लेकिन कुछ पारियों में उनके बल्लेबाजी के अंदाज ने बता दिया की उन्हें अगर और मौके मिले तो वो अपने काबिलियत को साबित कर सकते हैं। इसके अलावा भरत ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को पहले भी खेल चुके हैं जिस वजह से उनका इस मैच में खेलना किशन के मुकाबले ज्यादा सही रहेगा।

Latest News


Advertisement

TRENDING TOPICS

IMPORTANT LINK

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2024 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.