Khel Now logo
HomeSportsT20 WC 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

Gautam Gambhir ने युवा खिलाड़ी को लेकर दिया बड़ा बयान, चयनकर्ताओं को विश्व कप टीम के लिए दे डाला सुझाव

Published at :July 23, 2023 at 11:19 PM
Modified at :July 23, 2023 at 11:19 PM
Post Featured Image

Subhajit Chakraborty


Advertisement

यशस्वी जयसवाल ने इस महीने की शुरुआत में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने टेस्ट डेब्यू में 171 रन बनाए थे।

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी और 2007 तथा 2011 में भारत को विश्व कप जीताने में बड़ी भूमिका निभाने वाले गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भी अपने तेज तर्रार बयानों को लेकर सुर्खियों में बने रहते हैं। गंभीर की बातों को हर कोई गंभीरता से ही लेता है क्योंकि उनकी बातों में सच्चाई होती है, वो न ही किसी का पक्ष लेते हैं और न ही बिना वजह किसी की तारीफ करते हैं। आपको बता दें भारत के इस दिग्गज खिलाड़ी ने एक बार फिर अपने बयान से सभी का ध्यान अपनी तरफ खींच लिया है। 

आपको बता दें गंभीर ने अपने बयान में कहा की युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) को अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप से पहले भारतीय टी20 टीम में शामिल करना चाहिए, ताकि वो अगले साल विश्व कप से पहले पूरी तरह तैयार हो जाए। इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा कि उन्हें बतौर ओपनर टीम में शामिल करना चाहिए, क्योंकि जिस तरह का प्रदर्शन उन्होंने घरेलू क्रिकेट और IPL में किया है उसे देखते हुए वो बतौर ओपनिंग बल्लेबाज भारत के तीनों ही फॉर्मेट में खेलने के पूरे हकदार हैं।

आपको बता दें पिछले कई वर्षों से जायसवाल घरेलू टीम में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। बता दें तीन साल पहले उन्होंने U19 विश्व कप में अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद से, घरेलू क्रिकेट पर अपना दबदबा कायम रखा है। हाल ही में समाप्त हुए IPL में, जायसवाल ने 14 पारियों में 164 के करीब स्ट्राइक रेट के साथ 626 रन बनाकर सभी का ध्यान आकर्षित किया। यही नहीं उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए, IPL 2023 में एक शतक भी बनाया और अपने काबिलियत का प्रदर्शन किया।

घरेलू क्रिकेट और IPL 2023 में अपने प्रदर्शन के बाद जयसवाल ने भारतीय टीम में जगह बनाई, उन्हें टेस्ट के लिए टीम में चुना गया। जायसवाल ने डोमिनिका में अपने पहले टेस्ट मैच में ही 171 रन बनाकर उन पर जताए गए विश्वास का बदला चुकाया। इस युवा खिलाड़ी ने प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीता, क्योंकि भारत ने मेजबान टीम के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज की।

IPL की जगह घरेलू क्रिकेट हो चयन का आधार: Gautam Gambhir

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने जायसवाल के प्रदर्शन के बारे में बात करते हुए कहा, वो विश्व कप के लिए टी20 टीम में शामिल होने के हकदार है। उन्होंने जायसवाल की निरंतरता की सराहना की और कहा कि लोग IPL को गंभीरता से लेते हैं और वे इन दिनों घरेलू रिकॉर्ड पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं।

“भारत में, मुद्दा यह है कि हम IPL के 2 महीनों को इतनी गंभीरता से लेते हैं कि जो भी अच्छा करता है हम उसे भारतीय टीम में शामिल करने की मांग करते हैं। गंभीर ने कहा, जायसवाल को सिर्फ IPL में उनके प्रदर्शन के आधार पर नहींं बल्कि घरेलू क्रिकेट में उनके तरफ से लगातार हो रहे अच्छे प्रदर्शन की वजह से मौका मिला है, इस बल्लेबाज ने प्रथम श्रेणी के अलावा लिस्ट ए में भी दोहरा शतक जड़ा है जोकि काफी उल्लेखनीय है। इसलिए अब वो भारत के लिए खेलने के लिए तैयार हैं, और दूसरे खिलाड़ियों का चयन भी इस आधार पर ही होना चाहिए न कि सिर्फ IPL के प्रदर्शन को देखते हुए।

रिंकू सिंह को लेकर गंभीर ने दिया बड़ा बयान

गंभीर ने कहा कि सिर्फ IPL के प्रदर्शन पर ही नहीं बल्कि रिंकू के घरेलू सीजन पर भी गौर करना जरूरी है। इसलिए, उन्होंने रिंकू सिंह (Rinku Singh) को टीम में न चुनने की चेतावनी दी और चाहते हैं कि वह घरेलू क्रिकेट में निरंतरता साबित करें।

“रिंकू सिंह की कहानी प्रेरणादायक है और उन्होंने अच्छा प्रदर्शन भी किया है। लेकिन एक सीजन के बाद किसी का चयन न करें। रिंकू को घरेलू सीजन में रन बनाने दीजिए और फिर IPL में लौटकर फिर से रन बनाने दीजिए और अगर वह लगातार अच्छा प्रदर्शन करता है तो आप उसे भारतीय टीम में शामिल करने के बारे में सोच सकते हैं,'' गंभीर ने ये सुझाव दिया।

रिंकू सिंह इस साल के IPL में भी स्टार परफॉर्मर रहे थे। इस युवा खिलाड़ी ने अपने 31 आईपीएल मैचों में 37 के करीब औसत के साथ 725 रन बनाए हैं। 25 वर्षीय खिलाड़ी का लिस्ट ए और फर्स्ट क्लास क्रिकेट दोनों में औसत 50 से अधिक है। टी20 में उन्होंने 81 पारियों में 141 के करीब स्ट्राइक रेट के साथ 1768 रन बनाए हैं।

Latest News
Advertisement
Advertisement