Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

Breaking News: आयरलैंड दौरे पर Jasprit Bumrah करेंगे टीम का नेतृत्व, जानिए फुल स्कॉवड

Published at :August 1, 2023 at 2:26 AM
Modified at :August 1, 2023 at 2:26 AM
Post Featured Image

Subhajit Chakraborty


Advertisement

रुतुराज गायकवाड़ को आयरलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज के लिए Jasprit Bumrah का डिप्टी नामित किया गया है।

आयरलैंड (Ireland) के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की मैदान पर वापसी होगी। वहीं वापसे के साथ ही वो आयरलैंड के खिलाफ भारतीय टीम की कप्तानी भी करेंगे। भारत का आयरलैंड दौरा 18 अगस्त से शुरू होगा जब दोनों टीमें मालाहाइड के द विलेज मैदान पर पहले टी20 में एक-दूसरे के सामने होंगी। बता दें 11 महीने बाद क्रिकेट में वापसी करेंगे जसप्रीत बुमराह, उन्होंने आखिरी मैच सितंबर 2022 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। उसके बाद, मार्च में उन्हें कई उपचारों और सर्जरी से गुजरना पड़ा।

आयरलैंड दौरे के लिए टी20 के बड़े नामों को आराम

बीसीसीआई (BCCI) ने आयरलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज के लिए बुमराह को कप्तान तो वहीं, रुतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) को टीम का उपकप्तान नियुक्त किया है। हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और युजवेंद्र चहल को दौरे से आराम दिया गया है। यह बताता है कि एक अच्छे कदम के तहत अजीत अगरकर के नेतृत्व में चयनकर्ता अब टी20 क्रिकेट में एक मजबूत बेंच तैयार करना चाह रहे हैं। टीम के अधिकांश सदस्यों ने पिछले एक या दो सीजन में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के समर्थन से अपनी जगह पाई है।

15 सदस्यीय टीम में रिंकू सिंह शामिल

वेस्टइंडीज दौरे से बाहर रहने वाले कोलकाता नाइट राइडर्स के सुपरस्टार फिनिशर रिंकू सिंह (Rinku Singh) को आखिरकार IPL 2023 में अपने अच्छे काम का इनाम मिल गया है। यशस्वी जयसवाल और रुतुराज गायकवाड़ को सलामी बल्लेबाज के रूप में चुना गया है, जबकि रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, संजू सैमसन, जितेश शर्मा और शिवम दुबे को मजबूत मध्यक्रम विकल्प के रूप में चुना गया है। इन सभी नामों ने कड़ी मेहनत से अपनी फ्रेंचाइजी के लिए इंडियन प्रीमियर लीग चरण को चमकाया और खुद को मैच विजेता साबित करने के लिए शानदार पारियां खेलीं।

चयनकर्ताओं ने ऑलराउंडर्स को दी तरजीह

वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद और रवि बिश्नोई टीम में तीन स्पिनर हैं जबकि प्रसिद्ध कृष्णा एक साल के अंतराल के बाद वापसी करेंगे। कृष्णा भी पीठ की चोट के कारण मैदान से बाहर थे। वह टीम में मुकेश कुमार, अर्शदीप सिंह और अवेश खान के साथ तेज गेंदबाजी आक्रमण को संभालेंगे। चयनकर्ताओं ने उन सिर्फ बल्लेबाजी या गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ियों की तुलना में ऑलराउंडरों को चुनने पर अधिक ध्यान केंद्रित किया है जो दोनों डिपार्टमेंट में काम कर सके। 15 सदस्यीय टीम में 4 ऑलराउंडर्स को मौका दिया गया है, वहीं आयरलैंड सीरीज युवाओं के लिए बड़ा मौका होगी।

आयरलैंड टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम

जसप्रित बुमरा (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़ (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज़ अहमद, रवि बिश्नोई, प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, आवेश खान

Latest News
Advertisement
Advertisement