Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

Ravichandran Ashwin ने रचा इतिहास, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 700 विकेट पूरे करते ही तोड़ डाले कई बड़े रिकॉर्ड

Published at :July 13, 2023 at 6:49 PM
Modified at :July 13, 2023 at 6:49 PM
Post Featured Image

Subhajit Chakraborty


वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 विकेट लेते ही अश्विन ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं।

वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ खेली जा रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच के पहले दिन ही भारतीय टीम ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। भारतीय दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत (India) ने वेस्टइंडीज को पहली पारी में केवल 150 रन पर ही समेट दिया। इसके अलावा न सिर्फ अश्विन ने 60 रन देकर पांच विकेट हासिल किए, बल्कि इसके साथ कई बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए हैं।

अश्विन ने अपने नाम किए बड़े रिकॉर्ड

आपको बता दें यह 33वां मौका था जब रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में पांच से अधिक विकेट लेने में कामयाबी हासिल की। ऐसा करते ही उन्होंने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में 32 बार पांच विकेट हासिल किए हैं। अश्विन अब एक पारी में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लेने वाले मौजूदा खिलाड़ी हैं। 

इसके अलावा अब अश्विन के पास श्रीलंकाई दिग्गज स्पिनर मुरलीधरन के बाद टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार एक पारी में पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने का भी मौका है। बता दें मुरलीधरन ने 67 बार टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में पांच विकेट लेने में कामयाबी हासिल की थी। वहीं दिवंगत महान गेंदबाज शेन वार्न ने यह करिश्मा 37 बार किया था। हेडली 36 बार ये मुकाम हासिल करने में कामयाब रहे हैं, जबकि अनिल कुंबले 35 और हेराथ ने 34 बार टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में पांच विकेट लेने में कामयाबी हासिल की है। अब अश्विन इन महान गेंदबाजों को पछाडने से ज्यादा दूर नहीं है।

अश्विन ने कुंबले को पछाड़ा

अश्विन वेस्टइंडीज की धरती पर तीन बार 5 विकेट हासिल करने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज भी बन गए हैं। वहीं इसके अलावा टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार किसी बल्लेबाज को बोल्ड करने के मामले में भी अश्विन ही सबसे आगे हैं। उन्होंने भारतीय महान गेंदबाज अनिल कुंबले को इस मामले में पछाड़ दिया है। बता दें अश्विन अब तक 95 बल्लेबाजों को बोल्ड करके पवेलियन भेज चुके हैं।

अश्विन ने डेल स्टेन को पछाड़ा

अश्विन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 700 विकेट भी हासिल कर लिए हैं। टेस्ट में 479 विकेट लेने के अलावा वनडे में उनके नाम 151 विकेट और टी20 में 72 विकेट दर्ज हैं। वहीं ये उपलब्धि हासिल करते ही उन्होंने एक और कारनामा अपने नाम दर्ज कर लिया है।

आपको बता दें वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली पारी में तीसरा विकेट लेते ही रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 16वें गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन 271 मैचों में 700 विकेट ले चुके हैं, ऐसा करते ही उन्होंने इस मामले में पूर्व साउथ अफ्रीकन तेज गेंदबाज डेल स्टेन को पछाड़ दिया और उनके आगे निकल गए। स्टेन ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में खेले 265 मैचों में 699 विकेट लिए हैं।

Latest News
Advertisement