Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

Virat Kohli और Ravichandran Ashwin ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एक अनोखा रिकॉर्ड किया अपने नाम

Published at :July 14, 2023 at 12:04 AM
Modified at :July 14, 2023 at 12:04 AM
Post Featured Image

Subhajit Chakraborty


वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट खेलते ही विराट और अश्विन ने भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के एक विचित्र रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली (Virat Kohli) और रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ डोमिनिका में खेले जा रहे पहले टेस्ट के पहले दिन मैदान में उतरते ही भारतीय क्रिकेट के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के एक अनोखे रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

आपको बता दें सचिन तेंदुलकर 2023 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए टेस्ट से पहले तक एकमात्र भारतीय क्रिकेटर थे, जिन्होंने पिता-पुत्र की जोड़ी के खिलाफ खेला है। तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ज्योफ मार्श और उनके बेटे शॉन मार्श दोनों के खिलाफ खेला है। तेंदुलकर ने इन दोनों क्रिकेटरों के खिलाफ क्रिकेट खेला है। लेकिन जैसे ही 12 जुलाई को भारत और वेस्टइंडीज की भिड़ंत हुई ठीक वैसे ही विराट कोहली (Virat Kohli) और रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ये कारनामा दोहराने वाले दो और भारतीय खिलाड़ी बन गए।

वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते ही विराट और अश्विन के नाम दर्ज हुआ ये कारनामा 

आपको बता दें इस समय भारतीय टीम में केवल विराट और अश्विन ही हैं, जिन्होंने वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपॉल और उनके बेटे टैगेनारिन चंद्रपॉल के खिलाफ खेला है। वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी शिवनारायण ने साल 2016 में क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। लेकिन उससे पहले ही 2011 में, कोहली और अश्विन दोनों कैरेबियाई टीम के खिलाफ श्रृंखला का हिस्सा थे, तब शिवनारायण भी टीम का हिस्सा थे। 

इतना ही नहीं, अश्विन ने 2011 में शिवनारायण का विकेट भी लिया था, और अब उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2023 श्रृंखला में उनके बेटे टैगेनारिन चंद्रपॉल का विकेट भी अपने नाम कर लिया है। जिसके बाद अब अश्विन भारत के पहले और विश्व के पांचवे गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 'पिता-पुत्र’ की जोड़ी को आउट किया हो। आपको बता दें शिवनारायण चंद्रपॉल ने वेस्टइंडीज के लिए 164 टेस्ट मैचों की 280 पारियों में 51.4 की औसत से 11,867 रन बनाए हैं, वो इस टीम की तरफ से खेलने वाले सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक थे

उनके बेटे टैगेनारिन चंद्रपॉल ने अभी हाल ही में वेस्टइंडीज टीम के लिए डेब्यू किया था, अब तक उन्होंने केवल 6 मैच ही खेले हैं। जिसकी 11 पारियों में उनके नाम 453 रन हैं। उनकी मौजूदा बल्लेबाजी काफी अच्छी नजर आ रही है और उनका खेलने का अंदाज भी काफी अच्छा है। जिस वजह से कयास ये लगाए जा रहे हैं कि वो अपने पिता की तरह ही इस खेल में काफी सफल सिद्ध होंगे और अपने देश के लिए आगे जाकर एक मैच विनर की भूमिका निभाएंगे।

पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज की पारी 150 पर सिमटी

भारतीय स्पिन अटैक ने वेस्टइंडीज को एक क्षण के लिए भी मैच में बनने नहीं दिया और उन पर अपना दबदबा कायम रखा। अश्विन और जडेजा ने साथ मिलकर 8 विकेट चटकाए और पहली पारी में वेस्टइंडीज की पूरी टीम को मात्र 150 रनों के स्कोर पर समेट दिया।

पहले दिन का खेल खत्म होते ही भारत 80-0 के स्कोर पर मजबूती से खड़ा था और वेस्टइंडीज से सिर्फ 70 रनों से पीछे था। भारत की शानदार बल्लेबाजी ने उनकी पहली पारी की पकड़ को बनाए रखा, और उन्हें एक मजबूत स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया। जिसके बाद अब दूसरे दिन के खेल में भारतीय बल्लेबाजों के पास एक बड़ा मौका होगा की जल्द से जल्द 70 रन पूरा करके, वेस्टइंडीज के खिलाफ एक अच्छी बढ़त बनाए।

Latest News
Advertisement