Khel Now logo
HomeSportsT20 WC 2024Live Score
Advertisement

AEW न्यूज

टॉप 10 पूर्व WWE सुपरस्टार्स जो अब AEW में है

Published at :August 31, 2023 at 3:44 PM
Modified at :January 13, 2024 at 6:41 PM
Post Featured Image

Subhajit Chakraborty


इन सभी रेसलर्स ने एक शानदार WWE करियर होने के बाद AEW की तरफ रुख किया है।

ऑल एलीट रेसलिंग (AEW) 2019 में लॉन्च होने के बाद से WWE का संभावित प्रतियोगी बनने का प्रयास कर रहा है। ये कंपनी नए स्टोरीलाइन, बढ़िया रेसलर्स और शानदार मैचों के साथ लगातार सफलता की सीढ़ी चढ़ता ही जा रहा है। चूंकि ये कंपनी शुरू से ही तेजी से बढ़ने लगी थी, इसलिए दुनिया भर के रेसलर्स ने AEW के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन करना शुरू कर दिया, यही नहीं कई दिग्गज और महान WWE रेसलर्स ने भी WWE को अलविदा कहकर इस कंपनी के साथ अपना नाता जोड़ा। तो चलिए आज हम आपको उन लोकप्रिय WWE सुपरस्टार्स के बारे में बताते हैं, जो वर्तमान में AEW के साथ जुड़े हुए हैं

WWE सितारे जो अब AEW में है:

10. Dustin Rhodes

डस्टिन रोड्स, जिन्हें गोल्डस्ट के नाम से जाना जाता था, WWE के साथ 1995 से 2018 तक एक लंबे समय तक जुड़े रहे। उन्होंने घुटने की सर्जरी के बाद ब्रेक की मांग करते हुए 2018 में WWE छोड़ दिया और 2019 में ऑल एलीट रेसलिंग में शामिल हो गए। WWE में अंडरकार्ड रन के बावजूद, डस्टिन रोड्स कुछ बेहतरीन मैचों और फाइव स्टार रेटिंग के साथ इस समय AEW के टॉप रेसलर्स में से एक है।

9. Miro

मिरो, जिन्हें पहले WWE में रुसेव के नाम से जाना जाता था, 2020 से AEW के साथ जुड़े हुए हैं। उन्हें 2020 में Covid19 के दौरान बजट में कटौती होने के कारण WWE से रिलीज कर दिया गया था। हालांकि उन्हें WWE से रिलीज कर दिया गया, लेकिन वे WWE की रचनात्मक शैली से नाखुश थे क्योंकि उन्हें शुरुआती दौर में कभी भी वह प्रोत्साहन नहीं मिला जो उन्हें मिलता था। इसके बाद मिरो ने AEW के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए और कुछ ही महीनों में टीएनटी चैंपियनशिप जीत लिया।

8. Claudio Castagnoli

क्लाउडियो कास्टाग्नोली जिन्हें WWE में सिजारो के नाम से भी जाना जाता है, वर्तमान में AEW के साथ अनुबंधित हैं। WWE के साथ उनका 11 साल लंबा इतिहास रहा है, लेकिन 2022 में अनुबंध समाप्त होने के बाद उन्होंने कंपनी छोड़ दी। चार महीने बाद, उन्होंने ब्लैकपूल कॉम्बैट क्लब का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक प्रतिस्थापन खिलाड़ी के रूप में फॉरबिडन डोर में AEW में एक आश्चर्यजनक शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने AEW के सहयोग से ROH में प्रवेश किया और दो बार ROH विश्व चैंपियनशिप जीती। वह इस समय ROH विश्व चैंपियन हैं।

7. Samoa Joe

समोआ जो का WWE के साथ सात साल लंबा रेसलिंग करियर रहा, जहां वह तीन बार NXT चैंपियन और दो बार यूनाइटेड चैंपियन रहे। लगातार चोटों के कारण जनवरी 2022 में उन्हें WWE से रिलीज कर दिया गया था। तीन महीने बाद जो ने AEW के साथ एक कॉन्ट्रैक्ट साइन किया और आश्चर्यजनक रूप से ROH पर वापसी की और ROH विश्व टेलीविजन चैंपियनशिप जीती। इसके बाद उन्होंने AEW में भी प्रवेश किया और दो बार TNT चैंपियनशिप जीती। उन्होंने टीएनटी खिताब खो दिया लेकिन फिर भी ROH टेलीविजन खिताब अपने पास बरकरार रखा।

6. Saraya

WWE में पेज के नाम से मशहूर साराया वर्तमान में AEW के साथ अनुबंधित हैं और अपने पहले शासनकाल में वर्तमान AEW महिला विश्व चैंपियन हैं। पेज ने 2016 में लगातार गर्दन की चोटों के बाद रेसलिंग से संन्यास ले लिया और WWE में गैर-रेसलिंग भूमिका में थीं। जिसके बाद उन्हें जून 2022 में WWE से रिलीज कर दिया गया, रिलीज के कुछ समय बाद उन्हें उनकी गर्दन की चोट से मुक्ति मिल गई। सितंबर 2022 में, पेज ने अपने मूल नाम सराया के तहत न्यूयॉर्क में ग्रैंड स्लैम इवेंट में AEW में डेब्यू किया। उन्होंने रूबी सोहो और टोनी स्टॉर्म के साथ मिलकर द आउटकास्ट्स नामक हील ग्रुप की शुरुआत की।

5. Adam Cole

एडम कोल ने NXT में लंबे समय तक काम किया, जहां वह ‘Undisputed Era’ के लीडर थे और NXT के दूसरे ट्रिपल क्राउन चैंपियन भी थे। उन्होंने अपना अनुबंध समाप्त होने के बाद 2021 में WWE छोड़ दिया और ऑल आउट पे-पर-व्यू में AEW के साथ एक आश्चर्यजनक शुरुआत की, जहां वह पूर्व बुलेट क्लब सदस्यों के साथ फिर से जुड़े और द एलीट ग्रुप में शामिल हो गए। कोल अब AEW में अधिक सफल प्रदर्शन कर रहे हैं, जहां वो AEW वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए कंपनी के सबसे भव्य कार्यक्रमों में से एक ऑल इन के मेन इवेंट का हिस्सा था।

4. Bryan Danielson

ब्रायन डेनियलसन, जिन्हें WWE में डेनियल ब्रायन के नाम से जाना जाता है, वर्तमान में AEW के साथ जुड़े हुए हैं और ब्लैकपूल कॉम्बैट क्लब के सदस्य भी हैं। ब्रायन ने WWE में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया, जिसका ज्यादातर लोग केवल सपना ही देख सकते थे। WWE के साथ उनका अनुबंध मई 2021 में समाप्त हो गया, हालांकि कंपनी ने उन्हें एक नया कॉन्ट्रैक्ट साइन कराने का बहुत प्रयास किया।

लेकिन ब्रायन ने WWE का कॉन्ट्रैक्ट छोड़ दिया और AEW के साथ साइन कर लिया। द एलीट का सामना करने के लिए एडम कोल के आगमन के बाद, उन्होंने 2021 में ऑल आउट पे-पर-व्यू में अपनी आश्चर्यजनक वापसी की। फिर उन्होंने बताया कि कैसे उन्हें अपनी पिछली कंपनी बहुत पसंद थी लेकिन फिर भी उन्होंने उसे छोड़ दिया। वह वर्तमान में ब्लैकपूल कॉम्बैट क्लब के सदस्य हैं और अच्छा समय बिता रहे हैं।

3. CM Punk

सीएम पंक ने 2014 में WWE छोड़ दिया और कंपनी के साथ बैकस्टेज मुद्दे के बाद प्रोफेशनल रेसलिंग से संन्यास की घोषणा की। इसके बाद उन्होंने लंबे समय तक एमएमए और कमेंट्री करने की कोशिश की, लेकिन उनकी वापसी की अफवाहें दिन-ब-दिन वायरल होती रहीं। आखिरकार सीएम पंक ने AEW रैम्पेज पर फर्स्ट डांस इवेंट में, अपना डेब्यू किया और सात वर्षों के बाद रेसलिंग रिंग में अपनी पहली उपस्थिति दर्ज की। वह दो बार के AEW विश्व चैंपियन हैं और वर्तमान में रियल विश्व चैंपियन हैं।

2. Jon Moxley

WWE में डीन एम्ब्रोज के नाम से मशहूर जॉन मोक्सली ने फिलहाल AEW के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन किया है। डीन एम्ब्रोज ने कंपनी के साथ रचनात्मक निराशा के बाद 2019 में WWE को छोड़ने के फैसला किया। इसके बाद उन्होंने AEW के पहले पे-पर-व्यू डबल ऑर नथिंग में अचानक अपना डेब्यू किया।

जहां उन्होंने AEW रोस्टर को स्पष्ट बयान देने के लिए जेरिको और केनी ओमेगा पर हमला किया। मोक्सली डेब्यू के बाद से तीन बार AEW वर्ल्ड चैंपियन और दो बार IWGP यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन बन चुके हैं। वह वर्तमान में ब्रायन डेनियलसन और कास्टोगनोली के साथ ब्लैकपूल कॉम्बैट क्लब के सदस्य हैं।

1. Chris Jericho

Chris Jericho WWE

16 साल तक WWE के साथ काम करने के बाद 2018 में क्रिस जैरिको को WWE से रिलीज कर दिया गया, क्योंकि विंस मैकमैहन ने जैरिको को कहीं और काम करने के लिए कहा। इसके बाद उन्होंने एक साल तक इंडिपेंडेंट सर्किट्स और NJPW के लिए रेसलिंग लड़ी और आश्चर्यजनक रूप से 2019 में AEW लॉन्च के मीडिया इवेंट में दिखाई दिए। बाद में यह बताया गया कि जेरिको ने AEW के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन कर लिया है। इसके बाद जेरिको कंपनी के पहले AEW वर्ल्ड चैंपियन बने। उनके पास इनर सर्कल नामक एक ग्रुप था और अब इस ग्रुप को जेरिको एप्रिसिएशन सोसाइटी के नाम से जाना जाता है।

हालांकि AEW के साथ कॉन्ट्रैक्ट होने के बाद भी, जेरिको ने WWE में जॉन सीना के 20 साल के जश्न की सराहना करने के लिए वीडियो में एक कैमियो निभाया।

For more updates, follow Khel Now on Facebook, Twitter, and Instagram and join our community on Telegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement