Khel Now logo
HomeSportsIPL 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

टॉप पांच भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने वनडे क्रिकेट में बनाए हैं सबसे ज्यादा शतक

Published at :September 15, 2023 at 12:16 AM
Modified at :November 15, 2023 at 11:31 PM
Post Featured Image

Subhajit Chakraborty


Advertisement

इन पांच भारतीय क्रिकेटरों ने अपने अविश्वसनीय शतकों से वनडे क्रिकेट इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया है।

जब क्रिकेट की बात आती है, तो दुनिया का कोई भी बल्लेबाज भारतीय क्रिकेट टीम द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड्स की बराबरी नहीं कर सकता है। टीम इंडिया क्रिकेट की दुनिया में सबसे प्रभावशाली टीमों में से एक है और इस टीम में मौजूद ज्यादातर खिलाड़ियों ने तीनों प्रारूप (वनडे, टेस्ट और टी20) में अपनी योग्यता साबित की है। भारतीय खिलाड़ी इस खेल को अपने लिए नहीं बल्कि करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों के लिए खेलते हैं, और उन्हें खुश करने के लिए कई बढ़िया प्रदर्शन करके दिखाते हैं।

वनडे क्रिकेट आज के समय में बहुत पसंद किया जाता है और इस प्रारूप में कई भारतीय बल्लेबाजों ने अपने बल्ले से असाधारण पारियां खेली है। शतक बनाना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं होता, विशेषकर उच्च दबाव वाली स्थितियों में लेकिन कई बल्लेबाज दबाव में ही निखरते हैं और अपने कौशल का प्रदर्शन करते हैं। यूं तो इस प्रारूप में कई बल्लेबाज शतक लगाते हैं, लेकिन कुछ विशेष बल्लेबाज ऐसे होते हैं, जो शतकों की झड़ी लगाते हुए अपने असाधारण कौशल का प्रदर्शन करते हैं। तो चलिए आज हम वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप 5 भारतीय बल्लेबाजों की सूची पर एक नजर डालते हैं

वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने वाले टॉप 5 भारतीय बल्लेबाज हैं:

5. Shikhar Dhawan- 17 शतक:

Shikhar Dhawan
Shikhar Dhawan. (Image Source: AFP)

भारतीय क्रिकेट टीम के 'गब्बर' यानी शिखर धवन को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ वनडे बल्लेबाजों में से एक माना जाता है और जब भी उन्हें मौका मिला है उन्होंने अपनी योग्यता का प्रदर्शन किया है। इस तथ्य के बावजूद कि धवन को वनडे विश्व कप 2023 टीम के लिए नहीं चुना गया था, भारतीय क्रिकेट टीम में उनका योगदान बहुत बड़ा है।

धवन जो अपनी शानदार शैली और हरफनमौला स्वभाव के लिए जाने जाते हैं, उन्होंने 297 वनडे पारियों में 17 शतक बनाए हैं। वनडे में उन्होंने भारत के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है, उन्होंने 297 पारियों में 44.11 की औसत और 91.35 की स्ट्राइक रेट के साथ 6793 वनडे रन बनाए हैं।

4. Sourav Ganguly- 22 शतक:

Sourav Ganguly
Sourav Ganguly. (Image Source: Twitter)

भारतीय क्रिकेट टीम के 'दादा' ने वनडे में भारत की सफलता में अहम भूमिका निभाई है। सौरव गांगुली ही थे जिन्होंने भारत को आक्रामक क्रिकेट खेलने और घरेलू मैदान से दूर द्विपक्षीय श्रृंखला जीतने के लिए मार्गदर्शन किया। गांगुली के प्रयासों की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम अब एक जबरदस्त ताकत बन गई है।

दादा ने अपने शानदार क्रिकेट करियर में, भारतीय टीम के लिए खेली गई 197 एकदिवसीय पारियों में 22 शतक बनाए। वहीं अपने निडर बल्लेबाजी दृष्टिकोण की बदौलत, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान ने एकदिवसीय प्रारूप में 40.95 की औसत और 73.65 की स्ट्राइक रेट के साथ 11221 रन बनाए।

3. Rohit Sharma- 31 शतक:

Rohit Sharma
Rohit Sharma. (Image Source: AFP)

भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा ने अब तक 254 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय (ODI) मैच खेले हैं, जिसमें 31 शतकों का उत्कृष्ट रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज है। रोहित ने अपने शानदार वनडे करियर के दौरान, कुल 10,329 रन बनाए हैं, जिसमें उनका सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर 264 रन का है। रोहित ने विश्व कप 2023 में अफगानिस्तान के खिलाफ अपना 31वां शतक जड़ा और वनडे क्रिकेट में शतकों के मामले में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज बल्लेबाज रिकी पोंटिंग को पछाड़ दिया।

2. Sachin Tendulkar- 49 शतक:

Sachin Tendulkar

क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने अपने शानदार एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय (वनडे) करियर में प्रभावशाली 49 शतक लगाए हैं। उन्होंने 463 एकदिवसीय मैचों में इस खेल की शोभा बढ़ाते हुए, कुल 18,426 रन बनाए और नाबाद 200* का अपना सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर हासिल किया।

1. Virat Kohli- 50 शतक:

Virat Kohli

भारतीय क्रिकेट के पूर्व कप्तान और मौजूदा स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने अब तक 291 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय (ODI) मैच खेले हैं, जिसमें 50 शतकों का उत्कृष्ट रिकॉर्ड उन्होंने हासिल किया है। उन्होंने अपने शानदार वनडे करियर के दौरान 183 रनों का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर हासिल करते हुए कुल 13,794 रन बनाए हैं। विश्व कप 2023 के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ विराट ने अपने वनडे करियर का 50वां शतक लगाकर सचिन के सबसे ज्यादा शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

Latest News


Advertisement
Advertisement

TRENDING TOPICS

IMPORTANT LINK

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2024 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.