khelNowLogo
Login
क्रिकेट न्यूज

टॉप 10 बल्लेबाज जिन्होंने World Cup 2023 में लगाए हैं सबसे ज्यादा चौके

Neetish Kumar MishraNeetish Kumar Mishra
November 19 2023
टॉप 10 बल्लेबाज जिन्होंने World Cup 2023 में लगाए हैं सबसे ज्यादा चौके

इस सूची के टॉप पर स्टार भारतीय बल्लेबाज मौजूद है।

विश्व कप (World Cup 2023) के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराकर छठी बार विश्व कप का खिताब जीता। भारत की हार ने करोड़ भारतीय क्रिकेट प्रेमियों का दिल तोड़ दिया। हालांकि, भारतीय खिलाड़ियों ने इन टूर्नामेंट में काफी शानदार प्रदर्शन किया और कई आंकड़ों की सूची में पहले स्थान पर रहे। इस टूर्नामेंट में सबसे अधिक चौके लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में भी एक भारतीय बल्लेबाज का नाम ही सबसे ऊपर रहा।

हालांकि, यदि विश्व कप 2023 में सबसे अधिक चौके लगाने वाले टॉप 10 बल्लेबाजों की सूची देखें तो उसमें ऊपरी दो नाम भारतीय बल्लेबाजों के ही हैं। यह दोनों बल्लेबाज सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में भी पहले और दूसरे स्थान पर हैं। बहरहाल, आइए जानते हैं उन टॉप 10 बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने विश्व कप 2023 में सबसे अधिक चौके लगाए हैं।

इन बल्लेबाजों के नाम दर्ज है World Cup 2023 में सबसे ज्यादा चौके:

10. Pathum Nissanka (SL) – 44 चौके:

श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज पथुम निसांका ने इस टूर्नामेंट में ठीक-ठाक प्रदर्शन किया, लेकिन उनकी टीम अंक तालिका में 9वें स्थान पर रही, जिसके चलते वह 2025 में होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भी क्वालीफाई नहीं कर सकी। हालांकि, निसांका ने इस टूर्नामेंट में 9 मैचों में 332 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 44 चौके भी जड़े।

9. Aiden Markram (SA) – 44 चौके:

दक्षिण अफ्रीका के बेहतरीन बल्लेबाज ऐडन मार्क्रम ने इस टूर्नामेंट में काफी अच्छी बल्लेबाजी की। उन्होंने अपनी टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने में भी बड़ा योगदान दिया। इतना ही नहीं, उन्होंने इस टूर्नामेंट में 49 गेंदों पर विश्व कप इतिहास का दूसरा सबसे तेज शतक भी जड़ा। मार्क्रम ने विश्व कप 2023 के 10 मैचों में 446 रन बनाए, जिसमें 44 चौके शामिल रहे।

8. Daryl Mitchell (NZ) – 48 चौके:

न्यूजीलैंड के मध्य क्रम बल्लेबाज डेरिल मिशेल ने इस टूर्नामेंट में काफी शानदार प्रदर्शन किया। वह विश्व कप 2023 केके इकलौते ऐसे बल्लेबाज रहे जिन्होंने भारत के खिलाफ 2 शतक लगाए। सेमीफाइनल मुकाबले तक उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज भारत के खिलाफ एक भी शतक नहीं जड़ सका था। डेरिल ने टूर्नामेंट में 10 मैचों की 9 पारियों में कुल 552 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 48 चौके भी लगाए।

7. Dawid Malan (ENG) – 50 चौके:

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज डेविड मलान टूर्नामेंट में उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके, लेकिन वह अपनी टीम के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। वह विश्व कप में सबसे अधिक चौके लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में साथ में स्थान पर रहे। मलान ने इस टूर्नामेंट में 9 मैचों में 404 रन बनाए, जिसमें 50 चौके शामिल रहे।

6. David Warner (AUS) – 50 चौके:

ऑस्ट्रेलिया के बाएँ हाथ के अनुभवी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने इस टूर्नामेंट में काफी शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने अपनी टीम को चैंपियन बनने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। वार्नर ने इस टूर्नामेंट में 11 मैचों में 535 रन बनाए, जिसमें 50 चौके भी शामिल रहे।

5. Devon Conway (NZ) – 54 चौके:

न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉन्वे विश्व कप 2023 के पहले मुकाबले में 152 रनों की नाबाद पारी खेलने के बाद पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुए। पहले मैच के बाद वह अगले 9 मुकाबलों में मात्र 220 रन ही बना सके उन्होंने 10 मैचों में मात्र 372 रन बनाए, लेकिन उनके बल्ले से 50 चौके भी निकले।

4. Rachin Ravindra (NZ) – 55 चौके:

न्यूजीलैंड के युवा बैटिंग ऑलराउंडर रचिन रविंद्र ने इस टूर्नामेंट में अपने शानदार प्रदर्शन से सभी को काफी प्रभावित किया। अपना पहला विश्व कप खेल रहे रविंद्र ने इस टूर्नामेंट में 3 शतकीय पारियां भी खेली और सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में चौथे स्थान पर रहे। उन्होंने विश्व कप 2023 के 10 मैचों में 578 रन बनाए, जिसमें 55 चौके शामिल रहे।

3. Quinton De Kock (SA) – 57 चौके:

दक्षिण अफ्रीका के बाएं हाथ के अनुभव भी सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने टूर्नामेंट में काफी शानदार प्रदर्शन किया। वह विश्व कप 2023 में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर रहे। उन्होंने इस टूर्नामेंट में 4 शानदार शतकीय पारियां भी खेली, जिसमें 174 रनों की एक सर्वश्रेष्ठ पारी भी शामिल रही। डी कॉक ने इस टूर्नामेंट में 10 मैचों में 591 रन बनाए, जिसमें 57 चौके भी शामिल रहे।

2. Rohit Sharma (IND) – 66 चौके:

भारत के सलामी बल्लेबाज एवं कप्तान रोहित शर्मा ने इस टूर्नामेंट में एक अलग ही अंदाज में बल्लेबाजी की। वह इस टूर्नामेंट में सबसे अधिक (31) छक्के लगाने वाले बल्लेबाज रहे, जबकि सबसे अधिक चौके लगाने और सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर रहे। उन्होंने 11 मैचों में 597 रन बनाए, जिसमें 66 चौके शामिल रहे।

1. Virat Kohli (IND) – 68 चौके:

भारत की अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली विश्व कप 2023 में सबसे अधिक रन बनाने और सबसे अधिक चौके लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में पहले स्थान पर रहे। इतना ही नहीं उन्होंने एक विश्व कप टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। कोहली ने इस टूर्नामेंट में 11 मुकाबले में 765 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 68 चौके भी निकले।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.