Khel Now logo
HomeSportsIPL 2024Live Score
Advertisement

कबड्डी न्यूज

PKL: प्रो कबड्डी लीग के सभी सीजन में MVP अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट

Published at :November 10, 2023 at 4:05 AM
Modified at :November 10, 2023 at 4:05 AM
Post Featured Image

Neeraj Sharma


इन सभी खिलाड़ियों ने अपने दम पर टीम को अहम मौकों पर सफलता दिलाई है।

प्रो कबड्डी लीग (PKL) की शुरुआत साल 2014 में हुई थी, जिसके बाद नियमित रूप से ये लीग दुनिया भर में मौजूद कबड्डी फैंस का मनोरंजन करती रही है। प्रत्येक सीजन में कुछ ऐसे खिलाड़ी होते हैं, जिनका प्रदर्शन सबसे अच्छा होता है और वो लगभग हर क्षेत्र में अच्छा करते हुए अपनी टीम को चैंपियनशिप ट्रॉफी के नजदीक ले जाते हैं। वहीं सीजन के अंत के बाद सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को 'मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर' अवॉर्ड से सम्मानित किया जाता है। इसलिए इस आर्टिकल में PKL के सभी सीजन में रहे मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर्स (MVP) पर एक नजर डालते हैं।

प्रो कबड्डी लीग के हर सीजन MVP अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ी:

1. Pro Kabaddi League सीजन 1: अनूप कुमार

PKL 1 के फाइनल में अनूप कुमार हालांकि यू मुम्बा को जयपुर पिंक पैन्थर्स के खिलाफ जीत नहीं दिला पाए थे, लेकिन इससे ये तथ्य नहीं बदल जाता कि वो वाकई में सीजन के मोस्ट वैल्यूएबल खिलाड़ी रहे थे। PKL 1 में अनूप कुमार ने 16 मैच खेलते हुए कुल 155 पॉइंट अर्जित किए थे। ये वही सीजन था, जिसमें अनूप कुमार ने कई बार कठिन परिस्थितियों से यू मुम्बा को निकाल कर जीत दिलाई थी। इसी कारण उन्हें कबड्डी के कैप्टन कूल के रूप में पहचान मिली थी।

2. Pro Kabaddi League सीजन 2: मनजीत छिल्लर

मनजीत छिल्लर अपने दौर के सबसे बेहतरीन ऑल-राउंडर्स में से एक हुआ करते थे। उन्होंने PKL सीजन 2 में अपनी कप्तानी में बेंगलुरु बुल्स को फाइनल तक पहुंचाया था, जहां उनकी टीम यू मुम्बा के खिलाफ हार झेल बैठी थी। उस सीजन में छिल्लर ने 67 रेड पॉइंट्स के अलावा 40 टैकल पॉइंट्स भी बटोरे थे। वो दूसरे सीजन में सबसे ज्यादा अंक बटोरने की सूची में दूसरे स्थान पर रहे थे।

3. Pro Kabaddi League सीजन 3: रोहित कुमार

रोहित कुमार ने कबड्डी में अपने आक्रामक रेडिंग स्टाइल के जरिए अच्छी पहचान बनाई है। PKL सीजन 3 में वो पटना पाइरेट्स में परदीप नरवाल के टीम पार्टनर थे और दोनों के बीच अंत तक सबसे ज्यादा रेड पॉइंट्स बटोरने की रेस चलती रही थी। उन दोनों ने सीजन में पाइरेट्स को विजेता बनाने में अहम भूमिका निभाई थी, लेकिन अंत में रोहित कुमार को मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था, जिन्होंने 12 मैचों में 102 रेड पॉइंट्स अर्जित किए थे।

4. Pro Kabaddi League सीजन 4: परदीप नरवाल

परदीप नरवाल ने PKL 3 में पटना पाइरेट्स के लिए खेलते हुए इस लीग में एंट्री ली थी, लेकिन चौथे सीजन में रोहित कुमार के बेंगलुरु बुल्स में चले जाने से पाइरेट्स की रेडिंग का भार परदीप नरवाल पर आ गया था। नरवाल ने दबाव में आए बिना सीजन में कुल 133 अंक अर्जित किए थे, जिनमें 131 रेडिंग पॉइंट्स शामिल रहे। वहीं उन्होंने सीजन में 10 सुपर रेड करते हुए भी PKL 4 में पटना पाइरेट्स को विजेता टीम बनाने में अहम योगदान दिया था।

5. Pro Kabaddi League सीजन 5: परदीप नरवाल

परदीप नरवाल ने PKL 5 में भी अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखा। पांचवें सीजन में उन्होंने 369 रेड पॉइंट्स बटोर कर बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स को ध्वस्त कर दिया था। रेड पॉइंट्स के मामले में कोई उनके आसपास भी नहीं था। ये भी एक दिलचस्प तथ्य रहा कि उन्होंने सीजन के हर एक मैच में औसतन 14 अंक बटोरे थे, जो अपने आप में एक खास उपलब्धि है। इस बार भी उन्होंने पटना पाइरेट्स के चैंपियन बनने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

6. Pro Kabaddi League सीजन 6: पवन सेहरावत

PKL सीजन 6 में पवन सेहरावत को खासतौर पर उस अविश्वसनीय प्रदर्शन के लिए जाना जाता है जब उन्होंने फाइनल में गुजरात फॉर्च्यून जायंट्स के खिलाफ 22 पॉइंट्स बटोरते हुए बेंगलुरु बुल्स को अकेले दम पर चैंपियन बनाया था। सेहरावत ने उस सीजन में सबसे ज्यादा 271 रेड पॉइंट्स अर्जित किए थे, वहीं 12 सुपर रेड्स ने भी उन्हें सीजन के सबसे खास खिलाड़ियों में से एक बनाया था।

7. Pro Kabaddi League सीजन 7: नवीन कुमार

नवीन कुमार ने सीजन 6 में दबंग दिल्ली के लिए खेलते हुए अपना PKL डेब्यू किया था, जिसमें उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था। उससे अगले सीजन में भी उन्होंने अपनी शानदार लय को बरकरार रखा। उन्होंने सातवें सीजन में 23 मैच खेलते हुए कुल 303 अंक अर्जित किए थे और 22 बार सुपर-10 स्कोर करने से वो इस लीग के सबसे उभरते हुए युवा खिलाड़ियों में से एक बन गए थे। इसी शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें सीजन 7 में मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर का अवॉर्ड दिया गया था।

8. Pro Kabaddi League सीजन 8: नवीन कुमार

नवीन कुमार धीरे-धीरे कबड्डी जगत में अपनी धाक जमाते जा रहे थे। PKL 8 वो सीजन रहा जिसमें नवीन कुमार ने दबंग दिल्ली को टूर्नामेंट की विजेता टीम बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। वो हालांकि इस बार कुल अंकों के मामले में 300 का आंकड़ा नहीं छू पाए, लेकिन 17 मैचों में 207 रेड पॉइंट्स बटोर कर दिल्ली की सफलता में अहम भूमिका निभाई थी। PKL 8 के फाइनल में नवीन कुमार और विजय मलिक की जुगालबंदी ने ही दिल्ली को जीत दिलाई थी।

9. Pro Kabaddi League सीजन 9: अर्जुन देशवाल

अर्जुन देशवाल उन खिलाड़ियों में से रहे हैं जिनका डेब्यू के बाद PKL में प्रदर्शन लगातार बेहतर होता गया है। नौवें सीजन में उन्होंने जयपुर पिंक पैन्थर्स के रेडिंग डिपार्टमेंट की अगुआई की थी। उन्होंने सीजन में कुल 296 अंक अर्जित किए थे और वो सबसे ज्यादा रेड पॉइंट्स बटोरने की सूची में टॉप पर रहे थे। इस सीजन में उन्होंने अविश्वसनीय तरीके से 17 बार सुपर-10 हासिल किया था और अंत में जयपुर को विजेता बनाने में अहम योगदान दिया था।

Latest News


Advertisement
Advertisement

TRENDING TOPICS

IMPORTANT LINK

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2024 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.