Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score
Advertisement

WWE न्यूज

WWE में Randy Orton के 10 सबसे बढ़िया मैच

Published at :April 1, 2024 at 10:20 PM
Modified at :April 1, 2024 at 10:20 PM
Post Featured Image

Neeraj Sharma


Randy Orton इस कंपनी के सबसे प्रतिभाशाली रेसलर्स में से एक हैं।

रैंडी ऑर्टन (Randy Orton) ने WWE मेन रोस्टर पर पहला कदम साल 2002 में रखा था और उस समय Evolution के साथ जुड़ना उनके करियर के लिए बहुत अच्छा फैसला साबित हुआ। ट्रिपल एच और रिक फ्लेयर जैसे महान रेसलर्स का साथ मिलने से द वाइपर भी बहुत बड़े सुपरस्टार के रूप में उभर कर सामने आए थे। इस आर्टिकल में हम Randy Orton के करियर के 10 सबसे बेहतरीन मैचों के बारे में आपको बताने वाले हैं।

10. रैंडी ऑर्टन बनाम जॉन सीना – WWE Breaking Point 2009

साल 2009 में रैंडी ऑर्टन और जॉन सीना की दुश्मनी बहुत बड़े आकर्षण का केंद्र बनी हुई थी। उस समय उनका Breaking Point 2009 में आमना-सामना हुआ, जहां आई क्विट मैच में ऑर्टन को अपनी WWE चैंपियनशिप को डिफेंड करना था। इस मैच में बहुत खतरनाक एक्शन देखने को मिला, वहीं द वाइपर ने सीना को हथकड़ी भी लगा दी थी। इसके बावजूद अंत में जॉन जीत दर्ज कर WWE चैंपियन बनने में सफल रहे थे।

9. रैंडी ऑर्टन बनाम ट्रिपल एच – WWE No Mercy 2007

साल 2007 में जॉन सीना ने चोट के कारण WWE चैंपियनशिप बेल्ट को छोड़ दिया था। वहीं No Mercy 2007 की शुरुआत में विंस मैकमैहन ने चैंपियनशिप को रैंडी ऑर्टन को दे दिया था। इस पीपीवी में ऑर्टन को ट्रिपल एच के खिलाफ बेल्ट को डिफेंड करना था। इस लास्ट मैन स्टैंडिंग मैच में स्टील चेयर के अलावा कई अन्य हथियारों का इस्तेमाल किया गया, लेकिन कड़े संघर्ष के बाद ऑर्टन चैंपियनशिप हार गए थे।

8. रैंडी ऑर्टन बनाम क्रिस बैन्वा – WWE Summerslam 2004

साल 2004 में ऐज के हाथों रैंडी ऑर्टन का इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप हार जाना संकेत दे रहा था कि अब उनका पुश समाप्त होने वाला है, लेकिन एक बहुत बड़ी उपलब्धि उनका इंतज़ार कर रही थी। Summerslam 2004 में उन्होंने क्रिस बैन्वा को WWE चैंपियनशिप के लिए चैलेंज करने का मौका मिला। ये वही मैच था जिसमें ऑर्टन ने केवल 24 साल की उम्र में WWE इतिहास का सबसे युवा वर्ल्ड चैंपियन बनकर इतिहास रचा था।

7. वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप के लिए एलिमिनेशन चैंबर मैच – WWE New Year’s Revolution 2005

New Year’s Revolution 2005 में हुए एलिमिनेशन चैंबर मैच में वैकेट हो चुके वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल के लिए रैंडी ऑर्टन, ट्रिपल एच, बतिस्ता, क्रिस जैरिको, ऐज और क्रिस बैन्वा आमने-सामने आए। इस मुकाबले में शॉन माइकल्स स्पेशल गेस्ट रेफरी थे। मैच में ऑर्टन का चैंबर अंत में खुला था और आते ही उन्होंने अन्य रेसलर्स का पीट-पीटकर बुरा हाल कर दिया था। अंत में Evolution मेंबर्स ने एकजुट होकर ऑर्टन पर हावी होने में सफलता पाई, इसी कारण ट्रिपल एच नए चैंपियन बन पाए थे।

6. रैंडी ऑर्टन बनाम ड्रू मैकइंटायर – WWE Hell in a Cell 2020

2020 में रैंडी ऑर्टन और ड्रू मैकइंटायर की फ्यूड चरम पर जा पहुंची थी। द स्कॉटिश वॉरियर उस साल Summerslam और Clash of Champions पीपीवी में द वाइपर को हराकर WWE चैंपियनशिप को डिफेंड कर चुके थे। इस दौरान Hell in a Cell 2020 में उनका सैल के अंदर मुकाबला हुआ। मैकइंटायर बहुत बड़े बेबीफेस सुपरस्टार बन चुके थे, इसलिए उन्हें हराना आसान नहीं था लेकिन अंत में द वाइपर ने अपने करियर में 14वीं वर्ल्ड चैंपियनशिप जीत प्राप्त करने में सफलता पाई थी।

5. रैंडी ऑर्टन बनाम कैक्टस जैक – WWE Backlash 2004

साल 2004 में रैंडी ऑर्टन का WWE इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप सफर बहुत दिलचस्प बना हुआ था और इस दौरान Backlash 2004 में कैक्टस जैक (मिक फोली) के खिलाफ मुकाबले ने उनके करियर को सही दिशा दिखाने में अहम योगदान दिया था। कैक्टस जैक के हार्डकोर स्टाइल का सामना कर द वाइपर ने साबित कर दिया था कि वो बहुत बड़े सुपरस्टार बनने के लिए तैयार हैं। अंत में ऑर्टन ने नुकीले तारों से लिपटे हुए बैट पर कैक्टस जैक को RKO लगाकर अपनी चैंपियनशिप को डिफेंड किया था।

4. द शील्ड बनाम इवॉल्यूशन – WWE Extreme Rules 2014

द शील्ड ने मेन रोस्टर पर आने के बाद कई दिग्गजों की मुश्किलें बढ़ानी शुरू कर दी थीं। इस दौरान Extreme Rules 2014 के बिल्ड-अप में द शील्ड का सामना करने के लिए इवॉल्यूशन दोबारा एकसाथ आ गया था। जब रिंग में इतनी संख्या में प्रतिभाशाली रेसलर्स फाइट कर रहे हों तो मैच का यादगार बनना निश्चित था। 3 युवा रेसलर्स और 3 दिग्गजों की इस भिड़ंत ने द शील्ड को एक खतरनाक टीम के रूप में उभरने में मदद की थी।

3. रैंडी ऑर्टन बनाम ऐज – WWE Vengeance 2004

साल 2003 और 2004 के समय में रैंडी ऑर्टन का WWE इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप सफर 210 दिनों तक चला था और इस दौरान उन्होंने कई बड़े सुपरस्टार्स को हराकर अपने टाइटल को डिफेंड किया था। इस बीच Vengeance 2004 में उनका सामना ऐज से हुआ, जहां उन्हें दुर्भाग्यवश हार झेलनी पड़ी थी लेकिन रेटेड-आर सुपरस्टार के साथ उनका ये मुकाबला बहुत धमाकेदार और यादगार साबित हुआ था।

2. रैंडी ऑर्टन बनाम जॉन सीना – WWE Summerslam 2007

WWE के इतिहास में रैंडी ऑर्टन और जॉन सीना बहुत बड़े दुश्मन रहे हैं। उनके सबसे पहले हाई-प्रोफाइल मैचों में से एक Summerslam 2007 में आया, जिसमें द चैम्प को WWE चैंपियनशिप को डिफेंड करना था। इस मैच में वो झलक देखने को मिली थी कि ऑर्टन और जॉन भविष्य में कंपनी के सबसे बड़े सुपरस्टार्स होने की जिम्मेदारी को अपने कंधों पर संभाल सकते हैं। उनके तालमेल ने भी इस मैच को बहुत धमाकेदार बनाया था।

1. रैंडी ऑर्टन बनाम डेनियल ब्रायन बनाम बतिस्ता – WWE Wrestlemania 30

Wrestlemania 30 से पूर्व रैंडी ऑर्टन का WWE चैंपियनशिप सफर बहुत शानदार तरीके से चल रहा था। Wrestlemania 30 में उन्हें डेनियल ब्रायन और बतिस्ता के खिलाफ ट्रिपल थ्रेट मैच में अपने टाइटल को डिफेंड करना था। साल 2013 में Team Hell No के अंत के बाद डेनियल ब्रायन की Yes मूवमेंट चरम पर जा पहुंची थी और फैंस Wrestlemania में उन्हीं की जीत चाहते थे। वो रैंडी ऑर्टन और बतिस्ता ही थे जिन्होंने ब्रायन को कड़ी टक्कर देकर एक बहुत मेगास्टार के रूप में पेश करने में मदद की थी।

For more updates, follow Khel Now on Facebook, Twitter, and Instagram; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on Telegram.

Advertisement