Khel Now logo
HomeSportsT20 WC 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

T20 World Cup 2024: भारतीय टीम का पूरा शेड्यूल आया सामने, ग्रुप-ए की इन चार टीमों से होगी भिड़ंत

Published at :January 6, 2024 at 8:35 PM
Modified at :January 6, 2024 at 8:35 PM
Post Featured Image

Subhajit Chakraborty


Advertisement

भारत 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ अपने टी20 विश्व कप 2024 अभियान की शुरुआत करेगा।

क्रिकेट विश्व कप 2023 की समाप्ति के बाद अब से महज कुछ ही महीनों के अंदर क्रिकेट के एक और महासंग्राम यानी की टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) का आयोजन होने वाला है। आप जानते ही होंगे टी20 वर्ल्ड कप 2024 के शेड्यूल का ऐलान हो चुका है। 1 जून से टूर्नामेंट का आगाज होगा और ओपनिंग मुकाबले में अमेरिका की भिड़ंत कनाडा के साथ होगी।

टी20 विश्व कप में ग्रुप स्टेज के मुकाबले 1 जून से 18 जून तक खेले जाएंगे, जबकि सुपर 8 स्टेज के मुकाबले 18 से 24 जून के बीच खेले जाएंगे। वहीं 26 और 27 जून को टूर्नामेंट का सेमीफाइनल और 29 जून को खिताबी मुकाबला खेला जाएगा। बता दें करीब 1 महीने तक चलने वाले इस मेगा टूर्नामेंट में भारतीय टीम अपने अभियान का आगाज 5 जून को करेगी। तो चलिए टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले हम आपको बताते हैं भारतीय टीम का टी20 वर्ल्ड कप 2024 का पूरा कार्यक्रम।

ग्रुप-ए में टीम इंडिया

बता दें भारतीय टीम को टी20 वर्ल्ड कप 2024 के ग्रुप-ए में रखा गया है। भारत के अलावा ग्रुप-ए में पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा और अमेरिका की टीमें शामिल हैं। 

वहीं दूसरे ग्रुप में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड और ओमान को जगह दी गई है। ग्रुप-सी में न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा, पापुआ न्यू गिनी को रखा गया है। जबकि ग्रुप-डी में साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड्स और नेपाल की टीमें आपस में भिड़ती हुई नजर आएंगी।

9 जून को पाकिस्तान के खिलाफ होगा भारत का सबसा बड़ा मैच

भारत और पाकिस्तान भले ही एक ही ग्रुप यानी की ग्रुप A में है। लेकिन खास बात ये है कि भारतीय टीम के सामने सबसे पहली चुनौती आयरलैंड की होगी, इन दोनों टीमों की भिड़ंत 5 जून को होने वाली है। दूसरी ओर चिर प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान की टक्कर 9 जून को होगी। टी20 विश्व कप के सबसे बड़े मुकाबलों में से एक भारत बनाम पाकिस्तान मैच हमेशा की तरह काफी रोमांचक और जबरदस्त होने की उम्मीद है।

T20 वर्ल्ड कप में आज तक भारत और पाकिस्तान 7 बार आमने-सामने आए हैं, जिनमें से 5 बार भारत और एक बार पाकिस्तान जीता है। वहीं उनके बीच एक मुकाबला टाई पर समाप्त हुआ है। इसके अलावा भारत का सामना संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और आयरलैंड से भी होगा। वहीं गत चैंपियन टीम को ग्रुप B में रखा गया है।

T20 World Cup 2024 के लिए भारत का शेड्यूल:

5 जून: भारत बनाम आयरलैंड, न्यूयॉर्क

9 जून: भारत बनाम पाकिस्तान, न्यूयॉर्क

12 जून: भारत बनाम संयुक्त राज्य अमेरिका, न्यू यॉर्क

15 जून: भारत बनाम कनाडा, फ्लोरिडा

वेस्टइंडीज में होंगे नॉकआउट मुकाबले

सुपर-8 स्टेज में टीमों को 2 ग्रुप में बांटा जाएगा, जिनमें दोनों ग्रुप में टॉप पर रहने वाली 2 टीमें नॉकआउट स्टेज के लिए क्वालिफाई करेंगी। T20 वर्ल्ड कप 2024 के नॉकआउट मुकाबलों की मेजबानी वेस्टइंडीज को सौंपी गई है।

इस टूर्नामेंट के 16 मैच संयुक्त राज्य अमेरिका में हो रहे होंगे, जो पहली बार किसी ICC टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है। वहीं 2010 के बाद ये दूसरा मौका होगा जब वेस्टइंडीज T20 वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रहा होगा।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement