Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप पांच भारतीय बल्लेबाज

Published at :February 15, 2024 at 3:17 PM
Modified at :February 15, 2024 at 3:25 PM
Post Featured Image

Subhajit Chakraborty


Advertisement

इन भारतीय बल्लेबाजों ने टेस्ट में अपने आक्रामक बल्लेबाजी का जौहर दिखाया है।

टेस्ट क्रिकेट में हर खिलाड़ी को कौशल और धैर्य के साथ खेलना पड़ता है। पांच दिनों तक चलने वाला यह क्रिकेट का सबसे कठिन प्रारूप है। इस प्रारूप में संभल कर खेलना सबसे ज्यादा जरूरी है, लेकिन टी20 क्रिकेट के समय में ये प्रारुप भी आक्रामक बल्लेबाजी से अछूता नहीं रहा है। टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत 138 साल पहले हुई थी और तब से इस प्रारूप में बल्लेबाजों की खेलने की शैली में काफी बदलाव देखने को मिला है।

आज के बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट को भी टी20 अंदाज में खेलते हैं और गेंदबाजों के ऊपर आक्रामक रवैया अपनाते हैं। भारतीय बल्लेबाज भी टेस्ट क्रिकेट को आज के अंदाज में खेलते हैं। कपिल देव से लेकर रोहित शर्मा तक ऐसे कई नाम हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में स्ट्रोक प्ले के मामले में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। तो चलिए इस आर्टिकल में एक नजर डालते हैं उन भारतीय बल्लेबाजों के ऊपर, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं।

इन बल्लेबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में लगाए हैं सबसे ज्यादा छक्के:

5. रविंद्र जडेजा – 62 छक्के:

Ravindra Jadeja India test batting
Ravindra Jadeja. (Image Source: BCCI)

भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जड़ेजा भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में पांचवें सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं। रविंद्र जड़ेजा ने अपना टेस्ट डेब्यू दिसंबर 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ किया था। उन्होंने बतौर गेंदबाजी ऑलराउंडर अपने करियर की शुरुआत की थी, लेकिन धीरे-धीरे उन्होंने खुद को एक बल्लेबाजी ऑलराउंडर में बदल लिया। जडेजा ने अब तक भारत के लिए 70* टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने गेंद से 280 विकेट झटके हैं। जबकि बल्ले से उन्होंने 2900 से ज्यादा रन बनाए हैं और 62* छक्के लगाए हैं।

4. सचिन तेंदुलकर – 69 छक्के:

Sachin Tendulkar
Sachin Tendulkar. (Image Source: ICC)

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ने वाले और कोई नहीं बल्कि मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ही थे। उन्होंने अपने 24 साल के लंबे टेस्ट करियर में कुल 200 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान उन्होंने कुल 69 छक्के लगाए। सचिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के सबसे अनुशासित बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। वहीं 15,921 रनों के सचिन इस प्रारूप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं।

3. एमएस धोनी – 78 छक्के:

MS Dhoni

पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी टेस्ट में भारत के लिए दूसरे सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं। एमएस धोनी ने अपने करियर की शुरुआत धमाकेदार तरीके से की थी, लेकिन जल्द ही कप्तानी की जिम्मेदारी के साथ उनके बल्लेबाजी में परिपक्वता आ गई। एमएस धोनी ने अपने 90 मैचों के टेस्ट करियर के दौरान कुल 78 छक्के लगाए। वहीं उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 38.09 की शानदार औसत के साथ 4876 रन बनाए हैं।

2. रोहित शर्मा – 80 छक्के:

Rohit Sharma
Rohit Sharma. (Image Source: Getty Images)

वर्तमान भारतीय कप्तान भी टेस्ट में 80 छक्कों के साथ इस सूची में शामिल हैं। रोहित शर्मा पिछले कुछ सालों से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में छक्के लगाने के मामले में टॉप पर चल रहे हैं। रोहित ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के साथ-साथ 300 वनडे छक्के पूरे करने का रिकॉर्ड तोड़ा है। रोहित शर्मा ने अब तक 57 टेस्ट मैचों में 3953 रनों के साथ-साथ 80 छक्के जड़े हैं।

1. वीरेंद्र सहवाग – 91 छक्के:

Virender Sehwag test 319
Virender Sehwag. (Image Source: BCCI)

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग भारतीय टीम को तेज तर्रार शुरुआत देने के लिए जाने जाते थे। सहवाग बिना ज्यादा फुटवर्क किए शानदार स्ट्रोकप्ले के जरिए टेस्ट क्रिकेट में भी बड़े-बड़े शॉट्स आसानी से लगा लेते थे, इसलिए टेस्ट में भी हर गेंदबाज उनके पावर हिटिंग से डरता था। उनकी आक्रामकता के कारण ही वह टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में नंबर 1 स्थान पर मौजूद हैं। वीरेंद्र सहवाग ने भारत के लिए 104 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान उन्होंने 91 छक्के लगाए हैं। सहवाग ने 2001 से 2013 तक अपने 12 साल के लंबे टेस्ट करियर में कुल 8586 रन बनाए हैं।

(ये सभी आंकड़े 15 फरवरी, 2024 तक के हैं।)

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement