Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

टॉप पांच भारतीय गेंदबाज जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में लिए हैं सबसे ज्यादा विकेट

Published at :March 9, 2024 at 11:40 AM
Modified at :March 9, 2024 at 1:38 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


Advertisement

पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

भारत और इंग्लैंड के बीच हैदराबाद में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारतीय स्पिन गेंदबाजों की ओर से शानदार प्रदर्शन देखने को मिला। रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा और अक्षर पटेल ने तीन-तीन विकेट चटकाए। इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मुकाबले की दूसरी पारी में भारतीय दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इतिहास रचते हुए 500 टेस्ट विकेट अपने नाम कर लिए हैं।

यदि टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 500 या उससे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाजों की सूची देखें तो उसमें अब तक सिर्फ दो ही नाम शामिल है। वह नाम अनिल कुंबले और रविचंद्रन अश्विन का है, जो भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज भी हैं। सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाजों की सूची में रविचंद्रन अश्विन दूसरे स्थान पर हैं। यहां हम आपको उन टॉप 5 भारतीय गेंदबाजों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं।

इन भारतीय गेंदबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में लिए हैं सबसे ज्यादा विकेट:

5. इशांत शर्मा और जहीर खान – 431 विकेट:

Zaheer Khan and Ishant Sharma
Zaheer Khan and Ishant Sharma. (Image Source: Twitter)

भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में पांचवें स्थान पर दो तेज गेंदबाजों का नाम आता है। यह दोनों गेंदबाज जहीर खान और इशांत शर्मा हैं। अपने टेस्ट करियर में 92 मैच खेलने वाले जहीर खान अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं, जबकि 105 टेस्ट मैच खेल चुके इशांत शर्मा अभी भी सक्रिय हैं। दोनों ही तेज गेंदबाजों ने अपने टेस्ट करियर में 311 विकेट चटकाए हैं।

4. हरभजन सिंह – 417 विकेट:

Harbhajan Singh
Harbhajan Singh. (Image Source: Twitter)

भारत के पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह अपने समय के सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में सोमवार द। उन्होंने भारत को कई सारे माचो में जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। हरभजन ने अपने टेस्ट करियर में कुल 103 मुकाबले खेले थे, जिसकी 190 पारियों में उन्होंने 32.46 की औसत से कुल 417 विकेट चटकाए थे।

3. कपिल देव – 434 विकेट:

Kapil Dev
Kapil Dev. (Image Source: Twitter)

भारत के पूर्व कप्तान एवं फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर कपिल देव के नाम भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट इतिहास में बतौर तेज गेंदबाज सबसे अधिक विकेट चटकाने का रिकॉर्ड दर्ज है। किसी भी भारतीय तेज गेंदबाज के लिए उनका यह रिकॉर्ड तोड़ना काफी मुश्किल दिख रहा है। कपिल ने अपने टेस्ट करियर में कुल 131 मुकाबले खेले थे, जिसकी 227 पारियों में उन्होंने 29.64 की औसत से कुल 434 विकेट चटकाए थे।

2. रविचंद्रन अश्विन – 516* विकेट:

Ravi Ashwin
Ravi Ashwin. (Image Source: AFP)

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का पांचवा मुकाबला रविचंद्रन अश्विन के टेस्ट करियर का 100वां मुकाबला था। उन्होंने इस दौरान 189 पारियों में गेंदबाजी करते हुए 23.69 की औसत से 516 विकेट चटकाए हैं। अश्विन भारत की तरफ से 500 विकेट हासिल करने वाले महज दूसरे गेंदबाज बने हैं, वहीं ओवरऑल ये उपलब्धि हासिल करने वाले अश्विन नौंवे गेंदबाज हैं। (ये आंकड़े 9 मार्च 2024 तक के हैं।)

1. अनिल कुंबले – 619 विकेट:

Anil Kumble
Anil Kumble (Image Source: PTI)

भारत के पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले के नाम भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे अधिक विकेट चटकाने का रिकॉर्ड दर्ज है। यह भी कहा जा सकता है कि किसी भी भारतीय गेंदबाज के लिए उनका यह रिकॉर्ड तोड़ना काफी मुश्किल है। कुंबले ने अपने टेस्ट करियर में कुल 132 मुकाबले खेले थे, जिसकी 236 पारियों में उन्होंने 29.65 की औसत से कुल 619 विकेट चटकाए थे।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement