Khel Now logo
HomeSportsLive Score

WWE न्यूज

टॉप 10 सुपरस्टार्स जो सबसे लंबे समय तक WWE चैंपियन रहे हैं

Published at :January 21, 2024 at 6:38 PM
Modified at :January 21, 2024 at 6:39 PM
Post Featured Image

Subhajit Chakraborty


ये सभी सुपरस्टार रेसलिंग जगत में शामिल बड़े नामों में से हैं।

आज के समय में WWE रेसलिंग जगत का एक लोकप्रिय मंच बन गया है, कई सारे दिग्गज और बड़े रेसलर्स यहां भाग लेते है। यही नहीं भारत के भी कई ऐसे रेसलर्स है जो कड़ी मेहनत करने के बाद यहां इस मंच पर खेलने जाते है, और बढ़िया प्रदर्शन करके न सिर्फ अपना बल्कि देश का भी नाम रोशन करते है।

WWE हर एक रेसलर को एक अच्छा प्लेटफॉर्म देता है, जिससे की वो रेसलिंग जगत में अपनी पहचान आसानी से बना लेता है। वहीं इस मंच पर मौजूद हर एक सुपरस्टार का एक सपना होता है कि एक बार WWE टाइटल को अपने नाम करने का मौका मिले।एक समय तक WWE में सिर्फ एक चैंपियनशिप हुआ करती थी वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप, जिसे साल 2002 में एरिक बिशफ ने पहचान दी। वहीं साल 2016 में जब रॉ और स्मैकडाउन अलग हुआ तो स्टैफनी मैकमैहन ने रॉ के लिए एक अलग चैंपियनशिप टाइटल को पहचान दी। जिसका नाम है यूनिवर्सल चैंपियनशिप, ये चैंपियनशिप इस समय ‘ट्राइबल चीफ’ रोमन रेंस के पास है।

तो चलिए आज हम आपको बताते है ऐसे कौन से रेसलर्स है, जिन्होंने सबसे ज्यादा दिन तक WWE चैंपियन बने रहने का गौरव हासिल किया है।

इन सुपरस्टार्स के नाम दर्ज है सबसे लंबे समय तक WWE चैंपियन बने रहने का रिकॉर्ड:

10. AJ Styles (371 दिन) 

टॉप पांच बढ़िया सुपरस्टार्स जिनके टैलेंट को WWE कर रही है बर्बाद

WWE में 2016 के Royal Rumble में एक सरप्राइज एंट्री की तरह आए एजे स्टाइल्स ने कुछ ही समय में इस मंच पर अपनी पहचान बना ली। उन्होंने कई बड़े और दिग्गज रेसलरों को चुनौती दी और उन्हें मात देने में भी सफल रहे। साल 2016 में WWE के इवेंट Backlash में एजे स्टाइल्स ने डीन एंब्रोस को हराकर पहली बार इस चैंपियनशिप को अपने नाम किया था। लेकिन इस चैंपियनशिप को वह ज्यादा समय के लिए अपने पास बरकरार नहीं रख पाए।

इन्होंने साल 2017 में WWE के इवेंट Clash of Champions में Jinder Mahal को हराकर इस टाइटल को दूसरी बार अपने नाम किया। जिसके बाद इन्होंने कई बड़े सुपरस्टार्स के खिलाफ इसे डिफेंड किया। जिसमें जॉन सीना, केविन ओवेंस, सैमी जेन, और शिंस्के नाकामुरा का नाम शामिल है। इन सब को मात देते हुए इन्होंने इस चैंपियनशिप को अपने पास बरकरार रखा। लेकिन 2018 के Survivor Series से पहले डेनियल ब्रायन के हाथों यह इस टाइटल को गंवा बैठे।

9. Randy Savage (371 दिन)

हॉल ऑफ फेमर रैंडी सैवेज ने 27 मार्च 1998 को हुए Wrestlemania IV में WWE टाइटल को जीता। उसके बाद वो 2 अप्रैल 1989 तक WWE चैंपियन रहे, इस तरह से रैंडी सीवेज 371 दिन तक WWE चैंपियन रहे।

यह अपने दौर में हाई फ्लाइंग मूव्स की वजह से काफी लोकप्रिय हुए। इनके अच्छे प्रदर्शन ने इन्हें उस दौर का सबसे बढ़िया रेसलरों में से एक बनने में मदद की। उनके चैंपियनशिप पीरियड को अभी भी WWE इतिहास में सबसे उल्लेखनीय में से एक के रूप में याद किया जाता है।

8. John Cena (380 दिन)

John Cena

जॉन सीना ने साल 2006 में WWE के इवेंट Vengeance में इस टाइटल को अपने नाम किया था और उसके बाद यह उस टाइटल को अपने पास ही रिटेन करते रहे। यह अपने करियर में अभी तक कुल 16 बार वर्ल्ड टाइटल जीत चुके हैं, लेकिन इनके करियर की सबसे लंबी टाइटल रेन साल 2006 में ही आई जब यह 380 दिनों तक चैंपियन बने रहे।

उस समय कोई भी रेसलर इन्हें हराकर यह टाइटल उनसे छीन नहीं पाया। लेकिन अक्टूबर 2007 में एक Raw एपिसोड के दौरान इन्हें चोट लग गई। जिसके बाद इन्हें टाइटल से दूर कर दिया गया, अगर ऐसा नहीं होता तो यह टाइटल रेन और लंबे समय के लिए चलती।

7. CM Punk (434 दिन)

पंक ने साल 2011 के WWE के इवेंट Survivor Series में इस टाइटल को अपने नाम किया। जिसके बाद इन्होंने टाइटल को कई रेसलर के खिलाफ डिफेंड किया और सबको हराकर यह उसे अपने पास रखने में कामयाब रहे। पंक उन रेसलर्स में से हैं जिन्हें फैंस आज भी बेहद पसंद करते हैं।

2013 के Royal Rumble इवेंट में यह द रॉक के हाथों हार गए। जिसके बाद इन्हें इस चैंपियनशिप से हाथ धोना पड़ा, लेकिन तब तक यह 434 दिनों तक चैंपियन रह चुके थे।

6. Brock Lesnar (504 दिनों)

Brock Lesnar कहेंगे WWE को अलविदा? SummerSlam 2023 में लड़ा था इस साल का आखिरी मैच

WrestleMania 33 में गोल्डबर्ग पर जीत हासिल करके ब्रॉक लैसनर ने इस चैंपियनशिप को अपने नाम किया। ब्रॉक लेसनर WWE के सबसे डोमिनेटिंग रेसलर्स में से एक है, इनके सामने खड़े रहने का दम बहुत कम ही रेसलर्स के पास है।

ब्रॉक ने अपने पहले टाइटल डिफेन्स में समोआ जो को सबसे पहले हराया। जिसके बाद एक फेटल फोर वे मैच में इन्होंने रोमन रेंस, ब्रॉन स्ट्रोमैन और समोआ जो के खिलाफ इस टाइटल को शानदार तरीके से डिफेंड करते हुए रिटेन किया। SummerSlam 2018 में ब्रॉक अपना टाइटल रोमन रेंस के हाथों हार बैठे लेकिन उस समय तक उनके 504 दिन इस टाइटल को रेन किए हुअ हो गए थे।

5. Pedro Morales (1,027 दिन)

WWE हॉल ऑफ फेमर पेड्रो मोरालेस 1971 से 1973 तक चैंपियन बने रहे। पेड्रो रेसलिंग जगत के एक बड़ी हस्ती थे, 8 फरवरी, 1971 को पेड्रो मोरालेस ने इवान कोलॉफ को हराकर WWE चैंपियनशिप को अपने नाम किया। वह WWE ट्रिपल क्राउन चैंपियन बनने वाले पहले रेसलर बने, 1980 में इन्होंने बॉब बैकलंड के साथ टैग टीम का खिताब भी जीता। वहीं 1995 में, इन्हें WWE हॉल ऑफ फेमर के लिए चुना गया।

4. Roman Reigns (1,238+ दिन)

Roman Reigns WWE

वर्तमान समय में अनडिस्प्यूटेड यूनिवर्सल चैंपियन Roman Reigns हैं. उन्होंने 2020 के Payback इवेंट में ब्रे वायट और ब्रॉन स्ट्रोमैन को नो होल्ड्स बार्ड टाइटल मैच में हराकर यूनिवर्सल चैंपियनशिप को बड़ी ही आसानी से अपने नाम कर लिया। इसके बाद उन्होंने ब्रॉक लैसनर को मात देते हुए वर्ल्ड हैविवेट चैंपियनशिप को अपने नाम किया, इन दोनों ही टाइटल्स को बाद में एक साथ जोड़ दिया गया। जिसका नाम अनडिस्प्यूटेड यूनिवर्सल चैंपियनशिप रखा गया।

कई रेसलर्स ने इनसे इस टाइटल को छीनने की कोशिश की, लेकिन इन्होंने सबके इरादों पर पानी फेर दिया। उन्होंने जॉन सीना, कोडी रोड्स, एज, ब्रॉक लैसनर, गोल्डबर्ग जैसे बड़े-बड़े रेसलिंग सुपरस्टार्स को हराया। जिसके चलते वो अभी मौजूदा WWE अनडिस्प्यूटेड यूनिवर्सल चैंपियन हैं। उन्होंने हाल ही में WWE हॉल ऑफ फेमर पेड्रो मोरालेस को सबसे लंबे समय तक चैंपियन बने रहने के मामले में पछाड़ दिया और पांचवें से चौथे स्थान पर आ गए।

3. Hulk Hogan (1,474 दिन)

Hulk Hogan

हॉल ऑफ फेमर हल्क होगन ने जनवरी 1984 में WWE चैंपियनशिप टाइटल को जीता। जिसके बाद उन्होंने 1,474 दिनों तक इसे अपने पास रखा। मैडिसन स्क्वायर गार्डन में द आयरन शेख को हराने के बाद, होगन ने चार साल के लंबे अंतराल तक इस टाइटल पर राज किया। होगन अपने आकर्षक और प्रतिष्ठित किरदार के लिए जाने जाते थे।

2. Bob Backlund (2,135 दिन)

बॉब बैकलंड ने WWE चैंपियनशिप पर कुल 2,138 दिनों तक राज किया। बॉब पहली बार फरवरी 1978 में चैंपियन बने और उन्होंने इस चैंपियनशिप को दिसंबर 1983 तक अपने पास बरकरार रखा। जबकि दूसरी बार वो इस चैंपियनशिप को ज्यादा लंबे समय के लिए अपने पास नहीं रख पाए नवंबर 1994 में टाइटल जीतने के बाद वो इसे नवंबर 1995 में गंवा बैठे। उन्हें उनके खेल के प्रति समर्पण के लिए भी जाना जाता था।

1. Bruno Sammartino (2,803 दिन)

समार्टीनो को अभी तक के WWE चैंपियन में से सबसे सर्वश्रेष्ठ चैंपियन माना जाता है। इन्होंने सबसे पहले मई 1963 में इस चैंपियनशिप को जीता। जिसके बाद जनवरी 1971 तक 2803 दिनों से अधिक समय तक के लिए इस टाइटल पर अपना कब्जा जमाया रखा। वहीं दूसरी बार यह दिसंबर 1973 में चैंपियन बने जिसके बाद यह अप्रैल 1977 तक 1237 दिनों के लिए चैंपियन बने रहे।

For more updates, follow Khel Now on Facebook, Twitter, and Instagram; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on Telegram.

Trending Articles


TRENDING TOPICS

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2023 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.