Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score
Advertisement

कबड्डी न्यूज

पीकेएल (PKL) इतिहास की सबसे सफल टीमें

Published at :January 27, 2024 at 7:55 PM
Modified at :January 27, 2024 at 7:55 PM
Post Featured Image

Rahul Gupta


मात्र दो ही टीमों ने अभी तक एक से ज्यादा बार पीकेएल की ट्रॉफी जीती है।

प्रो कबड्डी लीग (PKL) के 10 सीजन पूरे हो चुके हैं। इन 10 सीजन के दौरान पीकेएल में कई यादगार मुकाबले देखने को मिले। पीकेएल की वजह से ही कबड्डी आज एक अलग लेवल तक पहुंच गया है और ये भारत की दूसरी सबसे ज्यादा देखी जाने वाली लीग है। प्रो कबड्डी लीग का आगाज 2014 में हुआ था और तब जयपुर पिंक पैंथर्स ने इसका टाइटल जीता था। उसके बाद से कई सारी ऐसी टीमें रहीं जिन्होंने पीकेएल के खिताब को अपने नाम किया।

दबंग दिल्ली, पटना पाइरेट्स, बेंगलुरू बुल्स, बंगाल वॉरियर्स और यू मुम्बा जैसी टीमों ने पीकेएल का खिताब अपने नाम किया है। हालांकि कई टीमें ऐसी भी रही हैं जो अभी तक एक बार भी टाइटल नहीं जीत पाई हैं। इनमें हरियाणा स्टीलर्स, पुनेरी पलटन, यूपी योद्धा, गुजरात जायंट्स, तमिल थलाइवाज और तेलुगु टाइटंस जैसी टीमें हैं। वहीं कुछ टीमों ने एक से ज्यादा बार पीकेएल का टाइटल जीता है। इस आर्टिकल में हम आपको उन टीमों के बारे में बताएंगे, जो PKL इतिहास की सबसे सफल टीमें रही हैं।

ये हैं PKL की सबसे सफल टीमें:

1. पटना पाइरेट्स (तीन बार की चैंपियन)

पटना पाइरेट्स टाइटल जीतने के मामले में पीकेएल इतिहास की सबसे सफल टीम है। इस टीम ने अभी तक सबसे ज्यादा तीन बार पीकेएल की ट्रॉफी अपने नाम की है। पटना ने ये तीनों ही टाइटल लगातार जीते थे और आठवें सीजन में फाइनल तक का सफर भी तय किया था। पटना ने सबसे पहले 2016 के सीजन में खिताब जीता था और उस वक्त उन्होंने फाइनल में बेंगलुरू बुल्स को हराया था। इसके बाद उन्होंने चौथे सीजन का टाइटल भी उसी साल जीता था और तब जयपुर पिंक पैंथर्स को फाइनल में मात दी थी।

वहीं 2017 के सीजन में उन्होंने लगातार तीसरी बार पीकेएल की ट्रॉफी जीती थी। टीम को ये टाइटल जिताने में पीकेएल इतिहास के सबसे सफल रेडर परदीप नरवाल का योगदान काफी ज्यादा था, जिन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन किया था।

2. जयपुर पिंक पैंथर्स (दो बार की चैंपियन)

पटना पाइरेट्स के बाद पीकेएल इतिहास की दूसरी सबसे सफल टीम जयपुर पिंक पैंथर्स है। इस टीम ने दो बार पीकेएल का खिताब अपने नाम किया है। जयपुर ने सबसे पहले 2014 में ट्रॉफी जीती थी। तब पीकेएल का आगाज ही हुआ था। उस टीम में कई सारे दिग्गज खिलाड़ी थे। वहीं इसके बाद टीम को दूसरा टाइटल जीतने में 9 सीजन लग गए और उन्होंने 9वें सीजन का खिताब अपने नाम किया। उन्होंने फाइनल मुकाबले में पुनेरी पलटन को हराया। पटना के बाद जयपुर मात्र दूसरी टीम है जिसने एक से ज्यादा बार पीकेएल की ट्रॉफी जीती है।

3. यू मुम्बा, बेंगलुरू बुल्स, बंगाल वॉरियर्स और दबंग दिल्ली (1 बार चैंपियन)

जयपुर पिंक पैंथर्स और पटना पाइरेट्स के अलावा चार ऐसी टीमें हैं, जिन्होंने 1-1 बार पीकेएल की ट्रॉफी अपने नाम की है। ये टीमें यू-मुम्बा, बेंगलुरू बुल्स, बंगाल वॉरियर्स और दबंग दिल्ली की टीमें हैं। यू-मुम्बा ने दूसरे सीजन का टाइटल अपने नाम किया था। उन्हें पहले सीजन के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था लेकिन दूसरे सीजन के फाइनल में बेंगलुरू बुल्स को हराकर उन्होंने ट्रॉफी अपने नाम कर ली थी।

वहीं बेंगलुरू बुल्स की अगर बात करें तो उन्होंने छठे सीजन में टाइटल जीता था। बुल्स ने उस वक्त गुजरात जायंट्स को फाइनल में हराया था। बुल्स इससे पहले दूसरे सीजन का फाइनल यू-मुम्बा से हार चुके थे लेकिन छठे सीजन में पवन सेहरावत के जबरदस्त प्रदर्शन की बदौलत ट्रॉफी अपने नाम कर ली थी। वहीं बंगाल वॉरियर्स ने सातवें सीजन में टाइटल अपने नाम किया था।

बंगाल ने दबंग दिल्ली के खिलाफ फाइनल मैच में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए ट्रॉफी अपने नाम की थी। इसके बाद आठवें सीजन का टाइटल दबंग दिल्ली ने अपने नाम किया था। उन्होंने पटना पाइरेट्स को हराकर ट्रॉफी अपने नाम की थी। दबंग दिल्ली ने छठे सीजन से ही काफी जबरदस्त खेल दिखाया था।

For more updates, follow Khel Now Kabaddi on FacebookTwitterInstagram; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on Whatsapp & Telegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement