Khel Now logo
HomeSportsLive Score

क्रिकेट न्यूज

IND vs ENG: तीसरे टेस्ट में टीम इंडिया की प्लेइंग 11 में होंगे ये चार बड़े बदलाव

Published at :February 10, 2024 at 10:56 PM
Modified at :February 10, 2024 at 10:57 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


रविंद्र जड़ेजा और केएल राहुल के वापस आने से टीम में कुछ बड़े बदलाव होने की उम्मीद है।

भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला राजकोट में खेला जाएगा। पिछले 2 मुकाबलों में दोनों ही टीमों को एक-एक मुकाबले में जीत हासिल हुई है और यह सीरीज अब तक 1-1 की बराबरी पर है। आगामी मुकाबले में दोनों टीमों की नजरे जीत हासिल करके सीरीज में बढ़त बनाने पर होगी। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से भी यह मुकाबला बेहद ही अहम रहेगा।

कुछ अनुभवी खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में मेजबान भारतीय टीम के प्लेइंग 11 में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। आगामी 3 टेस्ट मैचों के लिए घोषित टीम में व्यक्तिगत कारणों से विराट कोहली और चोटिल होने के चलते श्रेयस अय्यर एवं जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ियों को जगह नहीं मिली है।

हालांकि, केएल राहुल और रविंद्र जडेजा की वापसी हुई है, जबकि तेज गेंदबाज आकाश दीप को भी टीम में शामिल किया गया है। यदि भारतीय टीम को राजकोट में खेले जाने वाले टेस्ट मैच में जीत हासिल करना है तो कप्तान एवं टीम मैनेजमेंट को कड़े फैसले लेकर कुछ बड़े बदलाव करने होंगे।

IND vs ENG: इन खिलाड़ियों को तीसरे टेस्ट में मिल सकता है मौका

1. सरफराज खान (श्रेयस अय्यर की जगह):

पिछले मुकाबले में चोटिल होने के बाद श्रेयस अय्यर को आगामी तीन टेस्ट मुकाबलों के लिए भारतीय टीम में जगह नहीं मिली है। ऐसी स्थिति में सरफराज खान को प्लेइंग इलेवन में शामिल करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। सरफराज खान पिछले तीन सालों से रणजी ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करते आ रहे हैं, जिसके चलते उन्हें अनुभवी खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में भारतीय टीम में शामिल किया गया है। यह देखना दिलचस्प रहेगा की कप्तान रोहित शर्मा एवं टीम मैनेजमेंट उन्हें राजकोट में खेले जाने वाले टेस्ट मैच में डेब्यू कराते हैं या नहीं!

2. रविंद्र जडेजा (कुलदीप यादव की जगह):

पिछले मुकाबले में चोटिल होने के चलते अनुपस्थित रहने वाले रविंद्र जडेजा को आगामी तीन टेस्ट मैचों के लिए एक बार फिर से भारतीय टीम में जगह मिली है। यदि वह पूरी तरह से फिट रहते हैं तो फिर आगामी मुकाबले में खेलते हुए दिख सकते हैं। पिछले मुकाबले में कुलदीप यादव अपना प्रभाव छोड़ने में कामयाब नहीं हो सके थे। ऐसी स्थिति में रविंद्र जडेजा को प्लेइंग इलेवन में शामिल करने से भारतीय टीम को न सिर्फ गेंदबाजी में बल्कि बल्लेबाजी एवं फील्डिंग में भी मजबूती मिलेगी।

3. केएल राहुल (केएस भरत की जगह):

आगामी तीन टेस्ट मैचों के लिए केएल राहुल को एक बार फिर से भारतीय टीम में जगह दी गई है। लेकिन साथ में यह भी बताया गया है कि वह प्लेइंग 11 में तभी शामिल होंगे जब बीसीसीआई की मेडिकल टीम उन्हें फिटनेस का क्लीयरेंस सर्टिफिकेट देगी। यदि केएल राहुल फिट रहते हैं और प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने के लायक रहते हैं तो फिर केएस भरत को हटाकर उन्हें मौका देना चाहिए। क्योंकि भरत अभी तक मिले मौकों को भुना नहीं सके हैं और वह भारतीय टीम की कमजोर कड़ी साबित होते रहे हैं।

4. आकाश दीप (मुकेश कुमार की जगह):

पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्ट डेब्यू करने वाले युवा तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने अब तक 3 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसकी 6 पारियों में उन्होंने अब तक 7 विकेट चटकाए हैं। वाईजैग में खेले गए पिछले टेस्ट मैच में वह 2 पारियों में मात्र 1 विकेट ही चटका सके थे। उनकी जगह पर यदि घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करके भारतीय टीम में चयनित होने वाले आकाश दीप को मौका मिले तो वह बड़ा प्रभाव छोड़ सकते हैं और भारतीय टीम की जीत के अहम योगदान भी दे सकते हैं।

अब यह देखना दिलचस्प होगा कि जसप्रीत बुमराह जैसे मुख्य तेज गेंदबाज की अनुपस्थिति में कप्तान रोहित शर्मा और टीम मैनेजमेंट एक नए गेंदबाज को डेब्यू का मौका देंगे या नहीं!

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Trending Articles


TRENDING TOPICS

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2023 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.