Khel Now logo
HomeSportsIPL 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

IND vs ENG: Ravichandran Ashwin ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाले बने पहले एशियाई गेंदबाज

Published at :February 23, 2024 at 2:12 PM
Modified at :February 23, 2024 at 2:12 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


Advertisement

अश्विन टेस्ट क्रिकेट में भारत के दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच रांची में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में भारत के अनुभवी बॉलिंग ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने इतिहास रच दिया है। रांची टेस्ट में मात्र एक विकेट लेते ही वह किसी एक देश के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 100 विकेट लेने वाले और 1000 रन बनाने वाले इकलौते एशियाई खिलाड़ी बन गए हैं। इसके अलावा वह इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 100 विकेट पूरे करने वाले इकलौते भारतीय गेंदबाज भी बन चुके हैं।

अश्विन ने रांची टेस्ट में बेयरस्टो के रूप में अपना 502वां टेस्ट विकेट और इंग्लैंड के खिलाफ अपना 100वां टेस्ट विकेट हासिल किया। भारत के अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने हाल ही में राजकोट में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में 500 विकेट पूरे करने की उपलब्धि हासिल की थी। इसके बाद उन्होंने चौथे टेस्ट मैच में भी कुछ बड़ी उपलब्धियां अपने नाम कर ली है।

IND vs ENG: ये बड़ा कारनामा करने वाले पहले एशियाई खिलाड़ी बने रविचंद्रन अश्विन:

अश्विन ने किसी एक देश (इंग्लैंड) के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 100 विकेट पूरे करने और 1000 से अधिक रन बनाने का कारनामा किया है। रांची टेस्ट में अपना पहला विकेट लेते ही अश्विन किसी एक देश के खिलाफ 100 विकेट पूरे करने और 1000 से अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। इसी के साथ वह यह कारनामा करने वाले इकलौते एशियाई खिलाड़ी बन चुके हैं। अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ 100 विकेट और 1085 रन बनाए हैं।

हालांकि, यदि इंग्लैंड के खिलाफ सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की सूची देखें तो उसमें भी अश्विन पहले स्थान पर मौजूद हैं। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में बी चंद्रशेखर 95 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर और अनिल कुंबले 92 विकेट के साथ तीसरे स्थान पर मौजूद हैं।

एक से ज्यादा टीमों के खिलाफ 100 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले एशियाई बने अश्विन:

इंग्लैंड के खिलाफ 100 टेस्ट विकेट पूरे करने के साथ अश्विन अब इकलौते ऐसे एशियाई गेंदबाज बन चुके हैं, जिन्होंने एक से ज्यादा टीमों के खिलाफ 100 विकेट हासिल किए हैं। अश्विन ने यह कारनामा इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया है। हालांकि, वैश्विक स्तर पर बात करें तो मुथैया मुरलीधरन, शेन वॉर्न और जेम्स एंडरसन ये तीन ऐसे गेंदबाज हैं, जो तीन अलग-अलग देशों के खिलाफ 100 या उससे अधिक टेस्ट विकेट हासिल कर चुके हैं। इसके अलावा, लांस गिब्स, कर्टनी वॉल्श, कर्टली एंब्रोज, ग्लेन मैक्ग्रा, नाथन लॉयन और अश्विन 2-2 देशों के खिलाफ 100 से अधिक टेस्ट विकेट ले चुके हैं।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News


Advertisement
Advertisement

TRENDING TOPICS

IMPORTANT LINK

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2024 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.