Khel Now logo
HomeSportsIPL 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

घर पर सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले टॉप पांच भारतीय गेंदबाज

Published at :February 25, 2024 at 1:26 PM
Modified at :February 25, 2024 at 1:28 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


Advertisement

केवल दो भारतीय गेंदबाजों ने घरेलू मैदान पर 300 से ज्यादा टेस्ट विकेट लिए हैं।

भारत और इंग्लैंड के बीच राजकोट में खेले गए टेस्ट मैच में भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की। उन्होंने उस मुकाबले की पहली पारी में बेन स्टोक्स के रूप में पहला विकेट झटकते ही अपने टेस्ट करियर में घरेलू सरजमीं पर 200 विकेट पूरे किए। जडेजा अब टेस्ट क्रिकेट में घरेलू सरजमीं पर 200 या उससे विकेट हासिल करने वाले 5वें भारतीय गेंदबाज बन चुके हैं।

भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में घरेलू सरजमीं पर सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले टॉप 5 गेंदबाजों की सूची में सिर्फ एक ही नाम तेज गेंदबाज का है, जबकि अन्य 4 स्पिनर हैं। वह तेज गेंदबाज कोई और नहीं बल्कि भारत के पूर्व विश्व विजेता कप्तान एवं महान ऑलराउंडर कपिल देव का है। आइए जानते हैं उन टॉप 5 भारतीय गेंदबाजों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने घरेलू सरजमीं पर सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट चटकाए हैं।

इन गेंदबाजों ने घरेलू सरजमीं पर लिए हैं सबसे ज्यादा विकेट:

5. रविंद्र जडेजा – 210* विकेट:

Ravindra Jadeja India test cricket
Ravindra Jadeja. (Image Source: BCCI)

स्टार भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा हाल ही में राजकोट के निरंजन शाह स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट मैच के दौरान घरेलू सरजमीं पर 200 या उससे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले पांचवें भारतीय गेंदबाज बने। जडेजा ने घरेलू मैदान पर अपने 200वें टेस्ट विकेट के रूप में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स को आउट किया।

रविंद्र जडेजा ने अब तक अपने टेस्ट करियर में 71 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 3000 से ज्यादा रन बनाए हैं और 291 विकेट हासिल लिए हैं। इसके अलावा, उन्होंने घरेलू सरजमीं पर अब तक कुल 43 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसकी 84 पारियों में उन्होंने 210 विकेट हासिल किए हैं। (ये आंकड़े इंग्लैंड के खिलाफ रांची में खेले गए चौथे टेस्ट समाप्त होने तक अपडेटेड हैं।)

4. कपिल देव – 219 विकेट:

Kapil Dev
Kapil Dev. (Image Source: Twitter)

1983 विश्व कप विजेता कप्तान और भारत के पूर्व महान ऑलराउंडर कपिल देव को टेस्ट क्रिकेट में भारत के अब तक के सबसे महान तेज गेंदबाजों में से एक माना जाता है। वह टेस्ट क्रिकेट में भारत के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं। कपिल ने अपने टेस्ट करियर में 131 मैचों में 434 विकेट चटकाए थे। इसके अलावा, उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में घरेलू मैदान पर भारत के लिए खेलते हुए 119 पारियों में 219 विकेट हासिल किए थे।

3. हरभजन सिंह – 265 विकेट:

Harbhajan Singh
Harbhajan Singh. (Image Source: Twitter)

अपने समय में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑफ स्पिनरों में शुमार हरभजन सिंह ने अपने टेस्ट करियर में 103 मैचों में 417 विकेट चटकाए थे। जब भारतीय परिस्थितियों में गेंदबाजी की बात आती थी तो हरभजन सिंह एक अलग ही अंदाज में नजर आते थे। पूर्व भारतीय ऑफ स्पिनर ने घरेलू सरजमीं पर 55 घरेलू टेस्ट मैचों की 103 पारियों 265 विकेट हासिल किए थे।

2. अनिल कुंबले – 350 विकेट:

Anil Kumble
Anil Kumble (Image Source: PTI)

पूर्व महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले टेस्ट क्रिकेट में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले और घरेलू मैदान पर भी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं। उन्होंने अपने करियर में 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट चटकाए थे। कुंबले ने भारतीय भारतीय सरजमीं पर 63 टेस्ट मैचों की 115 पारियों में कुल 350 विकेट चटकाए थे, जिसमें एक पारी में 10/74 का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन शामिल था।

1. रविचंद्रन अश्विन – 351* विकेट:

Ravi Ashwin, Ravichandran Ashwin,
Ravichandran Ashwin. (Pic source: Twitter)

रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट इतिहास के सबसे बेहतरीन ऑफ स्पिन गेंदबाजों में से एक हैं। वह राजकोट में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में अनिल कुंबले के बाद टेस्ट क्रिकेट में 500 या उससे अधिक विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज भी बने। अश्विन ने घरेलू सरजमीं पर 59 मैचों की 114 पारियों में कुल 351 विकेट चटकाए हैं।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News


Advertisement
Advertisement

TRENDING TOPICS

IMPORTANT LINK

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2024 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.