Khel Now logo
HomeSportsIPL 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

टॉप चार भारतीय क्रिकेटर्स जिनको BCCI के सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट 2023-24 में किया गया प्रमोट

Published at :February 29, 2024 at 7:34 PM
Modified at :February 29, 2024 at 9:42 PM
Post Featured Image

Rahul Gupta


Advertisement

इन क्रिकेटर्स का परफॉर्मेंस 2023 में काफी अच्छा रहा था।

बीसीसीआई (BCCI) ने आगामी सीजन के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट का ऐलान कर दिया है। A+ ग्रेड में चार दिग्गज खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। इसमें कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, रविंद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह का नाम शामिल है। वहीं ग्रेड ए में छह खिलाड़ी शामिल किए गए हैं। इसमें आर अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, केएल राहुल, शुभमन गिल और हार्दिक पांड्या जैसे खिलाड़ी हैं। जबकि ग्रेड सी में कुल मिलाकर 15 खिलाड़ियों का चयन किया गया है। रिंकू सिंह और तिलक वर्मा जैसे खिलाड़ियों को बीसीसीआई का कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है।

इसके अलावा चार खिलाड़ी ऐसे रहे जिनके ग्रेड को प्रमोट किया गया है। इन खिलाड़ियों का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था और बीसीसीआई ने इसका उन्हें ईनाम दिया है। आइए जानते हैं कौन-कौन से खिलाड़ियों को कॉन्ट्रैक्ट में प्रमोशन मिला है।

इन भारतीय क्रिकेटर्स को नए कॉन्ट्रेक्ट में मिला प्रमोशन:

1. मोहम्मद सिराज को ग्रेड B से A में किया गया प्रमोट

Mohammed Siraj
Mohammed Siraj. (Image Source: AFP)

मोहम्मद सिराज का प्रदर्शन 2023 में काफी अच्छा रहा था। उन्होंने एशिया कप और वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट्स में जबरदस्त गेंदबाजी की थी। यही वजह थी कि उन्होंने वनडे रैंकिंग में नंबर एक का स्थान भी हासिल किया था। इस वक्त वो आईसीसी रैंकिंग में चौथे पायदान पर हैं। पिछले साल सिराज ने सिर्फ वनडे मैचों में 44 विकेट लिए थे। जबकि तीनों फॉर्मेट को मिलाकर उन्होंने ओवरऑल 60 विकेट चटकाए।

यही वजह रही कि बीसीसीआई ने उन्हें इस बार के कॉन्ट्रैक्ट में ग्रेड बी से ग्रेड ए में प्रमोट कर दिया है। ग्रेड बी के तहत सिराज को 3 करोड़ और मैच फीस मिलती थी। हालांकि अब ए ग्रेड में आ जाने की वजह से उन्हें 2023-24 सीजन के लिए पांच करोड़ और मैच फीस मिलेगी।

2. केएल राहुल को ग्रेड B से A में किया गया प्रमोट

KL Rahul
KL Rahul. (Image Source: ICC)

केएल राहुल को भी इस बार के कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में प्रमोशन मिला है। वो आईपीएल 2023 के दौरान इंजरी का शिकार हो गए थे और इसके बाद उन्हें सर्जरी करानी पड़ी थी। इस सर्जरी की वजह से वो काफी समय तक इंडियन टीम से बाहर रहे। एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच से उन्होंने वापसी की थी और आते ही जबरदस्त तरीके से शतक लगा दिया था। इसके बाद केएल राहुल ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार रन बनाते गए। उन्होंने वर्ल्ड कप 2023 के दौरान विकेटकीपिंग का भी जिम्मा उठाया।

केएल राहुल ने 2023 में 57.28 की बेहतरीन औसत से 1203 रन बनाए थे। वनडे में इस दौरान उन्होंने 1060 रन बनाए और टेस्ट मैचों में 143 रन उनके बल्ले से निकले। साउथ अफ्रीका में जाकर उन्होंने टेस्ट मैच में शतक लगाने का कारनामा किया था। इसी वजह से केएल राहुल को ग्रेड बी से ग्रेड ए में प्रमोट किया गया है। अब उन्हें 2023-24 सीजन के लिए पांच करोड़ और मैच फीस मिलेगी।

3. शुभमन गिल को ग्रेड B से A में किया गया प्रमोट

Shubman Gill
Shubman Gill. (Image Source: Twitter)

पिछले साल शुभमन गिल का बल्ला जमकर बोला था। उन्होंने खासकर वनडे मैचों में रनों का अंबार लगा दिया था। गिल ने 2023 में वनडे मुकाबलों में 1584 रन बनाए थे। वहीं टेस्ट मैचों में 258 और टी20 इंटरनेशनल में 312 रन बनाए थे। कुल मिलाकर शुभमन गिल ने 2154 रन बनाए थे और इस दौरान 7 शतक भी लगाए थे।

गिल ने वनडे में दोहरा शतक लगाने का भी कारनामा किया था और टी20 इंटरनेशनल में अपनी पहली सेंचुरी जड़ी थी। यही वजह थी कि वो वनडे की आईसीसी रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गए थे और इस वक्त दूसरे पायदान पर हैं। उन्हें 2022-2023 के सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए पॉली उमरीगर अवॉर्ड से नवाजा गया था। यही वजह है कि बीसीसीआई ने उन्हें ग्रेड ए में प्रमोट कर दिया है।

4. कुलदीप यादव को ग्रेड C से B में किया गया प्रमोट

Kuldeep Yadav
Kuldeep Yadav. (Image Source: AFP)

कुलदीप यादव के लिए 2023 का साल काफी जबरदस्त रहा था। उन्होंने श्रीलंका में हुए एशिया कप और भारत में हुए वनडे वर्ल्ड कप के दौरान बेहतरीन खेल दिखाया था। कुलदीप ने अपने कमबैक के बाद से ही पीछे मुड़कर नहीं देखा है और हर एक फॉर्मेट में अपनी उपयोगिता साबित की है।

उन्होंने 2023 में दो फॉर्मेट को मिलाकर 39 मैचों में 63 विकेट चटकाए और इससे पता चलता है कि उनका परफॉर्मेंस कितना बेहतरीन रहा। उन्होंने 2023 में खेले गए वनडे मैचों में 49 विकेट लिए और टी20 इंटरनेशनल में 14 विकेट अपने नाम किए। इसी वजह से कुलदीप यादव को ग्रेड सी से ग्रेड बी में प्रमोट किया गया है। अब उन्हें तीन करोड़ और मैच फीस मिलेगा।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News


Advertisement
Advertisement

TRENDING TOPICS

IMPORTANT LINK

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2024 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.