Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score
Advertisement

WWE न्यूज

WWE Elimination Chamber से जुड़े टॉप पांच रोचक तथ्य

Published at :February 9, 2024 at 8:46 PM
Modified at :February 9, 2024 at 8:46 PM
Post Featured Image

Neeraj Sharma


इन रोचक तथ्यों के चलते ही ये इवेंट इतना ज्यादा खास बना है।

WWE Elimination Chamber पे-पर-व्यू साल 2010 से लगातार फैंस का मनोरंजन करता आ रहा है, लेकिन एलिमिनेशन चैंबर मैच पहली बार 2002 में हुआ था। इस तरह का मैच एक केज के अंदर होता है, जिसकी शुरुआत दो रेसलर्स करते हैं और हर एक कोने पर मौजूद चार चैंबर एक तय समयसीमा के बाद खुलते रहते हैं और अंत तक रिंग में टिके रहने वाला सुपरस्टार विजयी होता है।

Elimination Chamber के इतिहास में कई यादगार लम्हे देखने को मिले हैं। इस आर्टिकल में आइए Elimination Chamber पे-पर-व्यू से जुड़े टॉप पांच रोचक तथ्यों के बारे में जानते हैं।

ये हैं Elimination Chamber से जुड़े रोचक तथ्य:

5. द अंडरटेकर के कोट ने पकड़ ली थी आग

WrestleMania 26 के बिल्ड-अप के दौरान हुए Elimination Chamber 2010 में द अंडरटेकर को अपनी वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप को डिफेंड करना था। उस मैच के लिए अंडरटेकर एंट्री ले रहे थे, लेकिन तभी एंट्रेंस रैम्प के साइड में लगे पाइरो से निकली आग ने द अंडरटेकर के कोट को अपनी चपेट में ले लिया था। उनका कोट काफी देर तक जलता रहा था और वो काफी गुस्से में भी नजर आ रहे थे।

4. ट्रिपल एच ने जीते हैं सबसे ज्यादा Elimination Chamber मैच

मेंस और विमेंस रोस्टर को मिलाकर देखा जाए तो आज तक WWE में कुल 32 Elimination Chamber मैच हुए हैं, जिनमें सबसे ज्यादा बार दावेदारी पेश करने वाले सुपरस्टार्स रैंडी ऑर्टन और क्रिस जैरिको हैं जिन्होंने आज तक 8 एलिमिनेशन चैंबर मैच लड़े हैं। मगर आज तक एलिमिनेशन चैंबर मैच में सबसे अधिक जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड ट्रिपल एच के नाम है। ट्रिपल एच चार बार इस मैच में विजयी रहे हैं।

3. शायना बैजलर ने 2020 में रचा था इतिहास

किसी Elimination Chamber मैच में आमतौर पर 6 सुपरस्टार्स सम्मिलित होते हैं। रेसलर्स पिन या सबमिशन के जरिए एलिमिनेट होते हैं और ये बात आपको चौंका सकती है कि 2020 से पहले ऐसा कोई सुपरस्टार नहीं था, जिसने Elimination Chamber मैच में सभी 5 प्रतिद्वंदियों को एलिमिनेट करते हुए जीत दर्ज की हो। Elimination Chamber 2020 में Raw विमेंस टाइटल शॉट पाने के लिए हुए एलिमिनेशन चैंबर मैच में शायना बैज़लर ने सभी प्रतिद्वंदियों को एलिमिनेट करते हुए इतिहास रचा था।

2. ट्रिपल एच ने की थी WWE में Elimination Chamber मैच की शुरुआत

Elimination Chamber मैच की खोज ट्रिपल एच ने की थी, जिसमें रिंग की ओर स्टील चेन का केज बना होता है और चार चैंबर्स होते हैं। हालांकि स्क्रीन पर एरिक बिशफ ने इस मैच को इंट्रोड्यूस किया था, लेकिन एलिमिनेशन मैच का आइडिया ट्रिपल एच का था। उन्होंने खतरनाक और हार्डकोर एक्शन देखने की उम्मीद में केज के अंदर मैच करवाने का आइडिया दिया था।

1. क्रिस जैरिको ने किए हैं सबसे ज्यादा एलिमिनेशन

आज तक Elimination Chamber मैच को सबसे ज्यादा बार जीतने का रिकॉर्ड ट्रिपल एच के नाम है, लेकिन जैसा कि हमने आपको बताया कि किसी रेसलर को जीत दर्ज करने के लिए अपने प्रतिद्वंदियों को पिन या सबमिशन के जरिए एलिमिनेट करना होता है। क्रिस जैरिको ने आज तक आठ एलिमिनेशन चैंबर मैच लड़े हैं, जिनमें उन्होंने कुल 10 रेसलर्स को एलिमिनेट किया है जो आज भी एक रिकॉर्ड बना हुआ है।

For more updates, follow Khel Now on Facebook, Twitter, and Instagram; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on Telegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement