Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score
Advertisement

कबड्डी न्यूज

PKL 10 सेमीफाइनल 1: पुनेरी पलटन और पटना पाइरेट्स के लिए जीत के सूत्र

Published at :February 27, 2024 at 1:07 AM
Modified at :February 27, 2024 at 1:08 AM
Post Featured Image

Rahul Gupta


दोनों ही टीमों को सेमीफाइनल मैच में इन बातों का ख्याल रखना होगा।

पीकेएल के 10वें सीजन (PKL 10) का पहला सेमीफाइनल मैच तीन बार की चैंपियन पटना पाइरेट्स और पिछले सीजन की फाइनलिस्ट पुनेरी पलटन के बीच खेला जाएगा। पुनेरी पलटन ने लीग स्टेज के दौरान कुल मिलाकर 22 मैच खेले, जिसमें से 17 मैचों में जीत हासिल की और सिर्फ 2 मुकाबलों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। वहीं तीन मैच उनका टाई रहा। टीम प्वॉइंट्स टेबल में पहले पायदान पर रही और डायरेक्ट सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया।

पीकेएल इतिहास में ये पहली बार है जब किसी टीम ने 96 प्वॉइंट का आंकड़ा हासिल किया हो। वहीं पटना पाइरेट्स ने पहले एलिमिनेटर मैच में दबंग दिल्ली को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। ऐसे में पटना और पुनेरी पलटन के बीच पहला सेमीफाइनल मैच होगा। आइए जानते हैं कि वो कौन से तीन मूलमंत्र हैं जो इन दोनों टीमों को प्लेऑफ में सफलता दिला सकते हैं।

पुनेरी पलटन

1. डिफेंस को करना होगा मजबूत

पुनेरी पलटन को इस मैच में जीत हासिल करने के लिए अपने डिफेंस को काफी ज्यादा मजबूत करना होगा। ऐसे में मोहम्मदरेजा शादलू, गौरव खत्री और अबिनेश नादराजन जैसे खिलाड़ियों की भूमिका काफी अहम हो जाती है। डिफेंस में शादलू ने सबसे ज्यादा 92 और गौरव खत्री ने 64 प्वॉइंट लिए हैं। अबिनेश नादराजन ने भी 53 टैकल प्वॉइंट हासिल किए हैं। संकेत सावंत के नाम भी 28 टैकल प्वॉइंट हैं। ऐसे में इन खिलाड़ियों को एक बार फिर बेहतरीन खेल दिखाना होगा। पटना के पास सचिन तंवर जैसा बेहतरीन रेडर है और इसी वजह से पुणे को काफी सावधान रहना होगा।

2. रेडिंग में असलम ईनामदार का चलना जरुरी

पुनेरी पलटन के लिए इस मैच में उनके कप्तान असलम ईनामदार को प्वॉइंट लाने होंगे। अभी तक देखा गया है कि टीम उनके ऊपर ज्यादा निर्भर नहीं रही है। हालांकि अब बारी सेमीफाइनल मैच की है और अगर असलम ईनामदार यहां पर प्वॉइंट लेकर आएंगे तो इससे बाकी टीम का हौसला काफी बढ़ जाएगा। असलम टीम के मेन रेडर हैं और इसी वजह से उनका इस मैच में चलना बेहद जरुरी है। इसी वजह से असलम के ऊपर सबकी निगाहें होंगी।

3. सचिन तंवर को रखें मैट से बाहर

पुनेरी पलटन की जीत के लिए सबसे जरुरी ये है कि वो पटना पाइरेट्स के मेन रेडर सचिन तंवर को ज्यादा से ज्यादा टैकल करें। सचिन अपने दम पर मैच जिताने की क्षमता रखते हैं। वो अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रेड प्वॉइंट हासिल करने वाले खिलाड़ी भी हैं। ऐसे में पुणे के डिफेंस को चाहिए कि वो सचिन तंवर के ऊपर ज्यादा अटैक करें।

पटना पाइरेट्स

1. डिफेंस को एडवांस टैकल से बचना होगा

पटना पाइरेट्स को अगर इस मैच में जीत हासिल करनी है तो फिर उनके डिफेंस को एडवांस टैकल से बचना होगा। दबंग दिल्ली के खिलाफ एलिमिनेटर मैच में उन्होंने ये गलती की थी और इसी वजह से दबंग दिल्ली ने वापसी भी कर ली थी लेकिन इस बार उन्हें ये गलती नहीं करनी होगी। कृष्णन और मयूर कदम जैसे खिलाड़ियों को अपने ऊपर कंट्रोल रखना होगा। जब रेडर्स एकदम अंदर आएं तभी टैकल के लिए जाना होगा।

2. सचिन के अलावा बाकी रेडर्स भी प्वॉइंट लेकर आएं

पटना पाइरेट्स को अगर फाइनल में जगह बनानी है तो फिर उनके सभी रेडर्स को इस मैच में परफॉर्म करना जरुरी होगा। इसकी वजह ये है कि टीम सिर्फ सचिन के ऊपर डिपेंड नहीं रह सकती है। पिछले मैच में अगर संदीप कुमार ने सब्सीट्यूट के तौर पर आकर प्वॉइंट ना लिए होते तो फिर पटना मैच हार भी सकती थी। मंजीत और एम सुधाकर को बेहतर करना होगा और तभी टीम अगले दौर में जा सकती है।

3. मोहम्मदरेजा चियानेह को रेडर्स करें टारगेट

पुनेरी पलटन के डिफेंस की धुरी मोहम्मदरेजा शादलू के इर्द-गिर्द घूमती है। शादलू पुनेरी पलटन के पूरे डिफेंस को चलाते हैं और इस सीजन सबसे ज्यादा टैकल प्वॉइंट हासिल करने वाले खिलाड़ी हैं। ऐसे में पटना पाइरेट्स के रेडर्स को चाहिए कि वो शादलू के ऊपर ज्यादा से ज्यादा अटैक करें। क्योंकि अगर शादलू को टीम ने लगातार मैट से बाहर रखा तो फिर टीम के फाइनल में जाने की उम्मीदें काफी ज्यादा बढ़ जाएंगी। ऐसे में रेडर्स को ये चीज सेमीफाइनल मुकाबले में ध्यान रखनी होगी।

For more updates, follow Khel Now Kabaddi on FacebookTwitterInstagram; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on Whatsapp & Telegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement