Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score
Advertisement

कबड्डी न्यूज

PKL 10 सेमीफाइनल 2: जयपुर पिंक पैंथर्स और हरियाणा स्टीलर्स के लिए जीत के सूत्र

Published at :February 27, 2024 at 1:17 AM
Modified at :February 27, 2024 at 1:17 AM
Post Featured Image

Neeraj Sharma


हरियाणा पहली बार फाइनल में जगह बनाने के लिए जयपुर को कड़ी टक्कर देगी।

पीकेएल के दसवें सीजन (PKL 10) के सेमीफाइनल मुकाबले तय हो गए हैं और 28 फरवरी को दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला हरियाणा स्टीलर्स और जयपुर पिंक पैंथर्स के बीच खेला जाएगा। पीकेएल में पहले और नौवें सीजन की चैंपियन टीम जयपुर पिंक पैंथर्स ने इस बार भी शानदार प्रदर्शन करते हुए सीधे सेमीफाइनल में प्रवेश पाया। जयपुर ने लीग स्टेज के दौरान 22 मैच खेले, जिनमें से उन्हें 16 में जीत मिली, 3 बार हार झेलनी पड़ी और उनके 3 मैच टाई रहे।

दूसरी ओर हरियाणा स्टीलर्स का युवा योश लीग स्टेज में देखने लायक रहा, इसलिए सबकी नजरें हरियाणा की युवा टीम पर भी टिकी होंगी। कोच मनप्रीत सिंह ने लगातार खिलाड़ियों का आत्मविश्वास बढ़ाने का काम किया, जो एलिमिनेटर मैच में भी टीम के काम आया। हरियाणा ने लीग स्टेज में 22 मैचों में से 13 बार जीत हासिल की, 8 बार उन्हें हार मिली और टीम का एक मैच टाई रहा था। इस आर्टिकल में आइए जानते हैं वो कौन से दो मूलमंत्र हैं, जो इन दोनों टीमों को सेमीफाइनल में सफलता दिला सकते हैं।

जयपुर पिंक पैंथर्स

1. अर्जुन देशवाल को रेडिंग में मिलना चाहिए सपोर्ट

जयपुर पिंक पैंथर्स को PKL 10 के सेमीफाइनल में पहुंचाने में अर्जुन देशवाल का बहुत बड़ा योगदान रहा है। अर्जुन पीकेएल के आठवें और नौवें सीजन में सबसे ज्यादा रेड पॉइंट्स स्कोर करने के मामले में टॉप-5 में रहे थे और PKL 10 में भी वो टॉप-2 में बने हुए हैं। अर्जुन देशवाल ने अभी तक 22 मैचों में 262 रेड पॉइंट्स हासिल किए हैं और एक बार टीम उनपर काफी निर्भर करेगी।

दसवें सीजन में जयपुर की रेडिंग यूनिट के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि अर्जुन देशवाल को दूसरे रेडर्स का सपोर्ट नहीं मिल पाया है। भवानी राजपूत और वी अजीत कुमार ने कुछ मैचों में अच्छा किया है, लेकिन उनके प्रदर्शन में निरंतरता नहीं देखने को मिली। अजीत कुमार अभी तक 17 मैचों में 79 और भवानी राजपूत 19 मैचों में केवल 59 रेड पॉइंट्स बटोर पाए हैं। इन दोनों खिलाड़ियों को सेमीफाइनल में अर्जुन देशवाल का भरपूर साथ देना होगा।

2. राइट कॉर्नर पर साहुल कुमार को जिम्मेदारी संभालनी होगी

पीकेएल के दसवें सीजन में जयपुर पिंक पैंथर्स के डिफेंस की बात करें तो अंकुश राठी ने लेफ्ट कॉर्नर डिफेंडर के रूप में लगातार राइट साइड के रेडर्स की मुश्किलें बढ़ाई हैं। राइट कवर पर सुनील कुमार और लेफ्ट कवर पर रेज़ा मीरबघेरी भी लगातार अच्छा करते आए हैं, लेकिन राइट कॉर्नर साहुल कुमार नियमित रूप से अच्छा करने में नाकाम रहे हैं। साहुल कुमार ने लीग स्टेज में खेले 20 मैचों में 37 टैकल पॉइंट्स हासिल किए हैं और जयपुर अगर फाइनल में पहुंचना चाहती है तो डिफेंस को एकजुट होकर खेलना होगा।

हरियाणा स्टीलर्स

1. डिफेंस को अच्छी लय जारी रखनी होगी

पीकेएल के 10वें सीजन में हरियाणा स्टीलर्स डिफेंस के मामले में सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक रही है। खासतौर पर मोहित नांदल, जयदीप दहिया और राहुल सेतपाल की तिकड़ी ने लगातार अच्छा किया है। इन तीनों डिफेंडर्स ने PKL 10 में 60 से अधिक टैकल पॉइंट्स हासिल किए हैं। राइट कॉर्नर पर राहुल सेतपाल के एंकल होल्ड, वहीं राइट कवर पर मोहित नांदल के डैश से निकल पाना अच्छे-अच्छे रेडर्स के लिए मुश्किल साबित हुआ है। वहीं जयदीप दहिया ने अच्छी कप्तानी के साथ अच्छा डिफेंस भी किया है।

इसके अलावा राइट कॉर्नर पर मोहित भी अभी तक 42 टैकल पॉइंट्स हासिल कर चुके हैं। सेमीफाइनल में अगर हरियाणा स्टीलर्स को जयपुर पिंक पैंथर्स को हराना है तो उन्हें डिफेंस में एकजुटता को कायम रखना होगा।

2. रेडिंग में गलतियां करने से बचना होगा

हरियाणा स्टीलर्स के लिए दसवें सीजन में रेडिंग को कमजोर कड़ी कहना गलत नहीं होगा। इस सीजन टीम को हालांकि शिवम पटारे के रूप में एक युवा रेडिंग स्टार मिला है, जिनके पास जबरदस्त तेजी है, लेकिन उनपर निर्भरता सेमीफाइनल में टीम को भारी पड़ सकती है। वहीं सिद्धार्थ देसाई लगातार अच्छा करने में नाकाम रहे हैं, इसी कारण उन्हें नियमित रूप से प्लेइंग-7 में भी नहीं रखा गया था।

इस बीच विनय PKL 10 में हरियाणा के लिए सबसे ज्यादा रेड पॉइंट्स हासिल करने वाले खिलाड़ी रहे हैं, लेकिन ऐसा कई बार हुआ है जब रेडर्स के ना चलने के कारण हरियाणा को लीग स्टेज के मैचों में हार झेलनी पड़ी थी। इस कारण डिफेंस को सपोर्ट करने के लिए रेडर्स को गलतियां करने से बचना होगा।

For more updates, follow Khel Now Kabaddi on FacebookTwitterInstagram; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on Whatsapp & Telegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement