Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score
Advertisement

कबड्डी न्यूज

PKL 10 एलिमिनेटर 1: दबंग दिल्ली और पटना पाइरेट्स के लिए जीत के सूत्र

Published at :February 26, 2024 at 5:13 PM
Modified at :February 26, 2024 at 5:13 PM
Post Featured Image

Rahul Gupta


दोनों ही टीमों को इन तीन चीजों का रखना होगा ख्याल।

पीकेएल में लीग स्टेज के मुकाबलों के बाद अब एलिमिनटेर की बारी है। पीकेएल सीजन 10 (PKL 10) का पहला एलिमिनेटर मैच दबंग दिल्ली और पटना पाइरेटस के बीच खेला जाएगा। पीकेएल के 8वें सीजन की चैंपियन दबंग दिल्ली ने इस बार भी काफी जबरदस्त प्रदर्शन किया और प्लेऑफ में जगह बनाई। दबंग दिल्ली ने लीग स्टेज के दौरान कुल मिलाकर 22 मैच खेले, जिसमें से 13 मैचों में जीत हासिल की और 6 मुकाबलों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। वहीं तीन मैच उनका टाई रहा।

वहीं दूसरी तरफ पटना पाइरेट्स का प्रदर्शन भी काफी अच्छा रहा। नए कोच नरेंद्र रेधू की अगुवाई में टीम ने लीग स्टेज में 22 में से 11 मैच जीते और आठ मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा, जबकि तीन मैच उनका टाई रहा। ऐसे में दोनों टीमों के बीच रोमांचक मैच होने की उम्मीद है। आइए जानते हैं कि वो कौन से तीन मूलमंत्र हैं जो इन दोनों टीमों को प्लेऑफ में सफलता दिला सकते हैं।

दबंग दिल्ली

1. रेडिंग में आशु मलिक को मिले सपोर्ट

दबंग दिल्ली ने अगर इस सीजन प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया है तो उसमें काफी ज्यादा योगदान उनके मेन रेडर आशु मलिक का रहा है। टीम के स्टार रेडर नवीन कुमार इंजरी की वजह से सिर्फ छह मैच खेलने के बाद ही बाहर हो गए थे। उसके बाद आशु मलिक ने रेडिंग की जिम्मेदारी को बेहतरीन तरीके से संभाला और नवीन कुमार की कमी बिल्कुल भी नहीं खलने दी। लीग स्टेज में उन्होंने 22 मैचों में 257 रेड प्वॉइंट हासिल किए और सबसे ज्यादा रेड प्वॉइंट के मामले में दूसरे पायदान पर रहे। हालांकि आशु मलिक को दूसरे रेडर्स का साथ नहीं मिला।

मीतू और मंजीत उस तरह का सपोर्ट नहीं दे पाए, जिसकी जरूरत थी। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि दबंग दिल्ली के दूसरे बेस्ट रेडर नवीन कुमार रहे जिन्होंने इस सीजन सिर्फ 6 ही मैच खेले। उन्होंने 6 मैचों में 71 प्वॉइंट लिए। जबकि मीतू 21 मैचों में 56 और मंजीत 19 मैचों में 55 प्वॉइंट ही ले पाए। ऐसे में प्लेऑफ में इन दोनों प्लेयर्स को अपने कप्तान का पूरा साथ देना होगा।

2. डिफेंस में सभी खिलाड़ियों को लाने होंगे प्वॉइंट

दबंग दिल्ली के लिए इस सीजन उनके राइट कॉर्नर योगेश ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए अभी तक 70 टैकल प्वॉइंट हासिल किए हैं। हालांकि बाकी डिफेंडर्स उतना प्रभावित नहीं कर पाए। ऐसे में विक्रांत, आशीष और विशाल भारद्वाज जैसे खिलाड़ियों को भी अपना योगदान देना होगा। पटना पाइरेट्स के पास सचिन तंवर जैसे बेहतरीन रेडर हैं और अगर दबंग दिल्ली के डिफेंस ने अपना काम सही तरह से नहीं किया तो फिर वो मुकाबला हार सकते हैं। ऐसे में डिफेंस को काफी चौंकन्ना रहना होगा।

3. एडवांस टैकल से बचना

दबंग दिल्ली को चाहिए कि वो इस मैच में ज्यादा एडवांस टैकल के लिए ना जाएं। इसकी वजह ये है कि पटना पाइरेट्स के सचिन और मंजीत काफी फुर्ती से रेड करते हैं और कई बार टीमें उनको जल्दी टैकल करने के चक्कर में काफी प्वॉइंट दे देती हैं। इसी वजह से दबंग दिल्ली को अपने ऊपर सयंम रखना होगा और तभी वो मुकाबला जीत सकते हैं।

पटना पाइरेट्स

1. डिफेंस आशु मलिक को ना दे ज्यादा प्वॉइंट

दबंग दिल्ली के लिए एलिमिनेटर मुकाबले में आशु मलिक सबसे अहम खिलाड़ी होंगे और पटना पाइरेट्स के नजरिए से भी वो काफी अहम होंगे। पटना ने अगर आशु मलिक को ज्यादा प्वॉइंट नहीं दिए और उन्हें मैट से बाहर रखा तो फिर उनके लिए मुकाबला आसान हो जाएगा। दिल्ली के लिए रेडिंग में आशु मलिक ने ही ज्यादातर प्वॉइंट लिए हैं और इसी वजह से पटना को चाहिए को उनके ऊपर अनावश्यक टैकल के लिए ना जाएं ताकि वो खुद से गलती करें और इसका फायदा टीम उठाए।

2. रेडिंग में मंजीत को लाने होंगे प्वॉइंट

मंजीत से इस पीकेएल सीजन पटना के फैंस को काफी ज्यादा उम्मीदें थीं लेकिन वो उस हिसाब से प्रदर्शन नहीं कर पाए। 20 मैचों में वो 106 प्वॉइंट ही अभी तक ले पाए हैं। उनका औसत रेड प्वॉइंट काफी नीचे हैं। हालांकि अब मंजीत को अपना बेस्ट देना होगा। अगर उन्होंने एलिमिनेटर मैच में सचिन तंवर का अच्छा साथ दिया तो फिर उनकी टीम सेमीफाइनल में जा सकती है। मंजीत को 10 से ज्यादा प्वॉइंट इस मैच में लेने ही होंगे।

3. कृष्णन और अंकित को एक बार फिर दिखाना होगा दमखम

पटना पाइरेट्स के लिए इस सीजन उनके दोनों कॉर्नर डिफेंडर कृष्णन और अंकित ने काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। कृष्णन इस सीजन दूसरे सबसे ज्यादा टैकल प्वॉइंट हासिल करने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने अभी तक 22 मैचों में 73 प्वॉइंट लिए हैं, जबकि अंकित ने 21 मैचों में 64 टैकल प्वॉइंट हासिल किए हैं। ऐसे में इन दोनों डिफेंडर्स के ऊपर एक बार फिर काफी ज्यादा दारोमदार होगा। अगर इन दोनों डिफेंडर्स ने अच्छा प्रदर्शन किया तो फिर पटना की टीम अगले दौर में जगह बना सकती है।

For more updates, follow Khel Now Kabaddi on FacebookTwitterInstagram; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on Whatsapp & Telegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement