Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score
Advertisement

कबड्डी न्यूज

टॉप तीन डिफेंडर जो PKL इतिहास में सबसे तेज 250 टैकल प्वॉइंट तक पहुंचे हैं

Published at :February 13, 2024 at 8:10 PM
Modified at :February 13, 2024 at 8:10 PM
Post Featured Image

Rahul Gupta


इन दिग्गजों ने PKL में रेडर्स पर जमकर कहर बरपाया है।

कबड्डी के खेल में जितनी ज्यादा अहमियत रेडर्स की होती है, उससे कहीं ज्यादा अहमियत डिफेंडर्स की होती है। क्रिकेट की तरह कबड्डी में भी कहा जाता है कि अगर आपको पूरा टूर्नामेंट जीतना है तो फिर बेहतरीन डिफेंडर्स का होना जरूरी है। रेडर्स आपको एक या दो मैच जिता सकते हैं लेकिन डिफेंडर्स ही आपको पूरा टूर्नामेंट जिता सकते हैं। इसी वजह से हर एक टीम अपने डिफेंस को काफी ज्यादा महत्व देती है। इसी वजह से फजल अत्राचली, सुरजीत सिंह, रण सिंह, सागर, साहिल गूलिया, नितेश कुमार और सुमित जैसे खिलाड़ियों को काफी ज्यादा महत्व दिया जाता है।

पीकेएल (PKL) के इतिहास में अभी तक कई ऐसे डिफेंडर हुए हैं जिन्होंने अपने खेल से कई बड़े रिकॉर्ड्स बनाए हैं। हाल ही में पुनेरी पलटन के ईरानियन डिफेंडर मोहम्मदरेजा शादलू ने पीकेएल में सबसे तेज 250 टैकल प्वॉइंट हासिल करने का रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने ये आंकड़ा पिछले मैच में तमिल थलाइवाज के खिलाफ हासिल किया था। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि वो कौन-कौन से तीन डिफेंडर हैं, जिन्होंने पीकेएल (PKL) में सबसे तेज 250 टैकल प्वॉइंट का आंकड़ा हासिल किया है।

ये खिलाड़ी सबसे तेज 250 टैकल प्वॉइंट तक पहुंचे हैं:

3. नितेश कुमार (79 मैच)

यूपी योद्धा के दिग्गज डिफेंडर नितेश कुमार पीकेएल में सबसे तेज 250 टैकल प्वॉइंट तक पहुंचने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 79 मैचों में ये आंकड़ा हासिल किया था। नितेश कुमार की अगर बात करें तो वो पीकेएलइतिहास के छठे सबसे सफल डिफेंडर हैं और पिछले कई सीजन से सिर्फ यूपी योद्धा के लिए ही खेल रहे हैं। उन्होंने पिछले सीजन टीम की कप्तानी भी की थी लेकिन खराब प्रदर्शन के बाद उन्होंने कप्तानी छोड़ दी थी।

नितेश कुमार बीते सीजन 22 मैचों में 34 प्वॉइंट ही हासिल कर पाए थे और इस सीजन भी उनका प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा है। हालांकि उनकी काबिलियत पर कोई संदेह नहीं है। नितेश के पास काफी अनुभव है और वो एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपने दम पर मैच का पासा पलटने की क्षमता रखते हैं।

2. मंजीत छिल्लर (76 प्वॉइंट)

पीकेएल इतिहास के तीसरे सबसे सफल डिफेंडर मंजीत छिल्लर इस मामले में दूसरे पायदान पर हैं। उन्होंने अपने पीकेएल करियर के दौरान 132 मैचों में 391 प्वॉइंट हासिल किए। मंजीत छिल्लर एक ऐसे प्लेयर हैं जिन्होंने प्रो कबड्डी लीग के पहले सीजन से ही लगातार बेहतरीन प्रदर्शन किया था। दूसरे सीजन में उन्हें मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर भी चुना गया था। उन्होंने पीकेएल के अपने करियर के दौरान कई सारी टीमों के लिए खेला और संन्यास लेने के बाद कोच की भी भूमिका में नजर आए। मंजीत छिल्लर काफी समय तक पीकेएल में नंबर एक डिफेंडर बने रहे और अब भी वो टॉप-5 डिफेंडर्स की लिस्ट में शामिल हैं।

1. मोहम्मदरेजा शादलू (63 मैच)

ईरान के ऑलराउंडर खिलाड़ी मोहम्मदरेजा शादलू पीकेएल इतिहास में सबसे तेज 250 टैकल प्वॉइंट हासिल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने सिर्फ 63 मैचों में ही ये कारनामा कर दिखाया और रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया। मोहम्मदरेजा शादलू ने आठवें सीजन के दौरान पटना पाइरेट्स के लिए अपना डेब्यू किया था और तबसे ही वो जबरदस्त खेल दिखा रहे हैं।

शादलू ने अपने डेब्यू सीजन के दौरान 24 मैचों में 89 प्वॉइंट हासिल किए थे और सबसे ज्यादा टैकल प्वॉइंट हासिल करने वाले खिलाड़ी रहे थे। इसके बाद उन्होंने अपने दूसरे सीजन में भी बेहतरीन खेल दिखाया और 20 मैचों में 84 प्वॉइंट हासिल किए। इस बार भी वो 19 मैचों में 78 प्वॉइंट हासिल कर चुके हैं और सबसे ज्यादा टैकल प्वॉइंट हासिल करने वाले डिफेंडर हैं।

For more updates, follow Khel Now Kabaddi on FacebookTwitterInstagram; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on Whatsapp & Telegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement