Khel Now logo
HomeSportsT20 WC 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

U19 World Cup 2024 की टीम ऑफ द टूर्नामेंट, जानिए किन-किन खिलाड़ियों ने इस टीम में बनाई अपनी जगह

Published at :February 12, 2024 at 10:48 PM
Modified at :February 12, 2024 at 10:48 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


Advertisement

इन खिलाड़ियों ने अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई है।

19 जनवरी से 11 फरवरी तक दक्षिण अफ्रीका में आयोजित हुए आईसीसी अंडर 19 विश्व कप (U19 World Cup 2024) टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया अंडर-19 टीम भारत अंडर-19 को हराकर चैंपियन बनी। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने ह्यू वेबजेन की कप्तानी में चौथी बार आईसीसी अंडर-19 विश्व कप का खिताब जीता।

गौरतलब हो कि, भारतीय टीम ने 9वीं बार आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई थी, जिसमें उन्हें चौथी बार हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले वह अलग-अलग कप्तानों के नेतृत्व में 5 बार खिताब जीत चुके हैं। इस टूर्नामेंट में अलग-अलग टीमों के कई खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया। हालांकि, पूरे टूर्नामेंट में अलग-अलग विभागों में ऑस्ट्रेलिया और भारत के खिलाड़ियों का बोलबाला देखने को मिला। यहाँ पर हम आईसीसी अंडर-19 विश्व कप 2024 में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों के मद्देनजर टीम ऑफ द टूर्नामेंट बनाने जा रहे हैं।

U19 World Cup 2024 की सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन:

1. हैरी डिक्सन:

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज हैरी डिक्सन ने इस टूर्नामेंट में काफी शानदार प्रदर्शन किया और अपनी टीम को चैंपियन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वह इस टूर्नामेंट में 7 मैचों में 3 अर्धशतकों की मदद से 309 रनों के साथ तीसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी रहे। फाइनल में भी उन्होंने 42 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली थी।

2. लुआन डी प्रिटोरियस (विकेटकीपर):

दक्षिण अफ्रीका अंडर-19 टीम के सलामी बल्लेबाज एवं विकेटकीपर लुआन डी प्रिटोरियस ने इस टूर्नामेंट में काफी अच्छा प्रदर्शन किया। उनकी टीम ने इस टूर्नामेंट में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया, लेकिन वहाँ उन्हें भारत अंडर-19 के खिलाफ 2 विकेट से करीबी हार झेलनी पड़ी। प्रिटोरियस ने इस टूर्नामेंट में 6 मैचों में 3 अर्धशतकों की मदद से 287 रन बनाए थे।

3. ह्यू वेबजेन (कप्तान):

ह्यू वेबजेन की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया अंडर-19 टीम ने आईसीसी अंडर-19 विश्व कप 2024 का खिताब अपने नाम किया। वेबजेन के नेतृत्व में उनकी टीम इस टूर्नामेंट में अजेय रही। इतना ही नहीं उनकी टीम ने फाइनल में भारत के खिलाफ आसान जीत भी हासिल की। वेबजेन ने न सिर्फ शानदार कप्तानी करके दिखाई बल्कि अपनी बल्लेबाजी से भी टीम की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वेबजेन ने इस टूर्नामेंट में 7 मैचों में 304 रन बनाए।

4. मुशीर खान:

Musheer Khan
Musheer Khan. (Image Source: ICC)

भारत अंडर-19 के बल्लेबाज मुशीर खान ने इस टूर्नामेंट में काफी अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन सेमीफाइनल एवं फाइनल मुकाबले में उनका बल्ला नहीं चल सका। मुशीर ने इस टूर्नामेंट में 2 शतक और 1 अर्धशतक के साथ 7 मैचों में 360 रन बनाए और सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर रहे।

5. उदय सहारण (उप-कप्तान):

Uday Saharan
Uday Saharan. (Image Source: Instagram)

भारतीय अंडर-19 टीम के कप्तान उदय सहारण के नेतृत्व में उनकी टीम ने बिना कोई मैच हार फाइनल में जगह बनाई। हालांकि, वहाँ उन्हें ऑस्ट्रेलिया अंडर-19 के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। सहारण ने अपनी बल्लेबाजी से भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई। वह इस टूर्नामेंट में 7 मैचों में 397 रनों के साथ सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे।

6. सचिन दास:

Sachin Dhas
Sachin Dhas. (Image Source: ICC)

भारत के मध्यक्रम बल्लेबाज सचिन दास ने इस टूर्नामेंट में काफी अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुश्किल परिस्थितियों में बल्लेबाजी करते हुए शानदार 96 रन बनाए और भारत को फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। वह इस टूर्नामेंट में 7 मैचों में 303 रनों के साथ सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में चौथे स्थान पर भी रहे।

7. टॉम स्ट्रैकर:

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज टॉम स्ट्रैकर ने सेमीफाइनल मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ 6 विकेट लेकर अपनी टीम को फाइनल में पहुंचाने में बड़ा योगदान दिया। उन्होंने इस टूर्नामेंट में 6 मैचों में 13 विकेट चटकाए। फाइनल में भी उन्होंने किफायती गेंदबाजी करके अपनी टीम को चैंपियन बनाने में योगदान दिया था।

8. उबैद शाह:

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उबैद शाह इस टूर्नामेंट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहे। उन्होंने शानदार प्रदर्शन करके अपनी टीम को सेमीफाइनल में पहुंचाने में बड़ा योगदान दिया था। हालांकि, सेमीफाइनल में उनकी टीम को 1 विकेट से करीबी हार झेलनी पड़ी थी।

9. कॉलम विडलर:

ऑस्ट्रेलिया के फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर कॉलम विडलर ने इस टूर्नामेंट में अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने टूर्नामेंट में 6 मैचों में 14 विकेट अपने नाम किए। फाइनल में उन्होंने 10 ओवरों में मात्र 35 रन देकर 2 महत्वपूर्ण विकेट चटकाए थे और अपनी टीम की जीत सुनिश्चित की थी।

10. सौम्य पाण्डेय:

भारतीय स्पिनर सौम्य पांडेय ने इस टूर्नामेंट में बेहतरीन गेंदबाजी करके दिखाई और अपनी टीम को फाइनल तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वह इस टूर्नामेंट में संयुक्त रूप से दूसरे सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाज रहे। उन्होंने 7 मैचों में 18 विकेट अपने नाम किए थे।

11. क्वेना एमफाका:

Kwena Maphaka
Kwena Maphaka. (Image Source: ICC)

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज क्वेना एमफाका आईसीसी अंडर-19 विश्व कप 2024 में सबसे अधिक विकेट चटकाने के मामले में पहले स्थान पर रहे। उन्होंने 6 मैचों में मात्र 9.71 की औसत से 21 विकेट चटकाए। उनके शानदार प्रदर्शन से दक्षिण अफ्रीका ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया, लेकिन वहाँ उन्हें 2 विकेट से करीबी हार झेलनी पड़ी थी।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement