Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score
Advertisement

कबड्डी न्यूज

PKL 10 के दौरान बने सभी बड़े आंकड़ों पर एक नजर

Published at :March 4, 2024 at 3:45 PM
Modified at :March 4, 2024 at 3:45 PM
Post Featured Image

Rahul Gupta


इस सीजन के दौरान कई जबरदस्त आंकड़े बने।

पीकेएल के 10वें सीजन (PKL 10) का समापन हो चुका है और इस बार पुनेरी पलटन की टीम चैंपियन बनी है। हैदराबाद में खेले गए फाइनल मैच में पुनेरी पलटन ने हरियाणा स्टीलर्स को 28-25 से हराकर पहली बार पीकेएल का टाइटल अपने नाम किया। इससे पहले तक पुनेरी पलटन ने एक बार भी टाइटल नहीं जीता था लेकिन इस बार उन्होंने खिताब अपने नाम कर लिया। हरियाणा स्टीलर्स पहली बार फाइनल में पहुंची थी लेकिन वो टाइटल नहीं जीत पाए।

ऐसे में जब 10वां सीजन खत्म हो चुका है, तो इस आर्टिकल में हम आपको इस बार टूर्नामेंट में बने सभी बड़े और रोचक आंकड़ों के बारे में बताएंगे।

PKL 10 में बने हैं ये बड़े आंकड़े:

सबसे ज्यादा प्वॉइंट

पीकेएल के 10वें सीजन में सबसे ज्यादा प्वॉइंट लेने का रिकॉर्ड दबंग दिल्ली के कप्तान आशु मलिक ने बनाया। उन्होंने 23 मैचों के दौरान 280 प्वॉइंट लिए और अपनी टीम को प्लेऑफ तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की। दूसरे नंबर पर अर्जुन देशवाल रहे जिन्होंने 278 प्वॉइंट लिए।

सबसे ज्यादा रेड प्वॉइंट

पीकेएल के 10वें सीजन के दौरान दबंग दिल्ली के कप्तान आशु मलिक और जयपुर पिंक पैंथर्स के अर्जुन देशवाल सबसे ज्यादा रेड प्वॉइंट हासिल करने वाले खिलाड़ी रहे। आशु मलिक ने भी 23 मैचों में 276 प्वॉइंट लिए थे और अर्जुन देशवाल के भी इतने ही मैचों में 276 प्वॉइंट थे। अर्जुन देशवाल ने बल्कि ये प्वॉइंट्स हासिल करने के लिए आशु मलिक से कम रेड किए थे। हालांकि सबके बावजूद सीजन का बेस्ट रेडर आशु मलिक को ही चुना गया।

सबसे ज्यादा टैकल प्वॉइंट

पुनेरी पलटन के ईरानियर रेडर मोहम्मदरेजा शादलू पीकेएल के 10वें सीजन के सबसे बेस्ट डिफेंडर साबित हुए। उन्होंने 24 मैचों में 99 टैकल प्वॉइंट हासिल किए। अगर वो एक प्वॉइंट और हासिल कर लेते तो फिर एक सीजन में नितेश कुमार के 100 टैकल प्वॉइंट के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेते।

सबसे ज्यादा सुपर-10

इस सीजन सबसे ज्यादा सुपर-10 लगाने का रिकॉर्ड जयपुर पिंक पैंथर्स के अर्जुन देशवाल ने बनाया। उन्होंने 23 मैचों के दौरान 17 सुपर-10 लगाए और टीम को डायरेक्ट सेमीफाइनल में पहुंचाया।

सबसे ज्यादा हाई-फाईव

पीकेएल-10 में सबसे ज्यादा हाई-फाइव ईरान के मोहम्मदरेजा शादलू ने लगाया। पुनेरी पलटन की तरफ से खेलते हुए शादलू ने 24 मैचों में 11 हाई फाइव लगाया जो एक रिकॉर्ड है। टीम को चैंपियन बनाने में उनकी भूमिका काफी अहम रही। दूसरे नंबर पर जयपुर पिंक पैंथर्स के अंकुश रहे जिन्होंने 8 हाई-फाइव लगाया।

सबसे ज्यादा सुपर रेड

दबंग दिल्ली के कप्तान आशु मलिक पीकेएल-10 में सबसे ज्यादा सुपर रेड लगाने वाले खिलाड़ी रहे। उन्होंने 23 मैचों में 9 सुपर रेड लगाए। वहीं दूसरे नंबर पर गुजरात जायंट्स के प्रतीक दहिया रहे जिन्होंने सिर्फ 20 मैचों में ही 9 सुपर रेड करने का कारनामा किया। तीसरे नंबर पर अर्जुन देशवाल रहे जिन्होंने 7 सुपर रेड किए।

सबसे ज्यादा सुपर टैकल

सुपर टैकल के मामले में हरियाणा स्टीलर्स के राइट कॉर्नर स्पेशलिस्ट राहुल सेतपाल पहले पायदान पर रहे। उन्होंने 23 मैचों में 15 सुपर टैकल किए। इस मामले में दूसरा कोई डिफेंडर उनके आस-पास भी नहीं है। दूसरे नंबर पर मौजूद रीजा मीरबाघेरी के 9 सुपर टैकल हैं और गुजरात जायंट्स के सोमबीर ने 8 सुपर टैकल किए थे।

डू और डाई में सबसे ज्यादा रेड प्वॉइंट

आशु मलिक यहां भी बाकी रेडर्स से आगे रहे। उन्होंने डू और डाई रेड में 40 प्वॉइंट लिए। हालांकि दूसरे नंबर पर मौजूद हरियाणा स्टीलर्स के विनय उनसे ज्यादा पीछे नहीं रहे। विनय ने 23 मैचों में 40 प्वॉइंट डू और डाई रेड में लिए। तीसरे नंबर पर पटना पाइरेट्स के सचिन तंवर रहे जिन्होंने 38 प्वॉइंट लिए।

सबसे ज्यादा सफल रेड

आशु मलिक इस लिस्ट में भी पहले नंबर पर हैं। उन्होंने इस सीजन सबसे ज्यादा 228 सफल रेड किए। वहीं दूसरे नंबर पर मौजूद अर्जुन देशवाल ने 212 सफल रेड किए। तेलुगु टाइटंस के कप्तान पवन सेहरावत ने 156 और बंगाल वारियर्स के कप्तान मनिंदर सिंह ने 153 सफल रेड किए।

सबसे सफल टैकल

ईरान के मोहम्मदरेजा चियानेह ने 10वें सीजन के दौरान सबसे ज्यादा 97 सफल टैकल किए। वहीं पटना पाइरेट्स के कृष्णन ने 73 सफल टैकल किए। दबंग दिल्ली के योगेश तीसरे पायदान पर रहे और उन्होंने 68 सफल टैकल किए।

सबसे ज्यादा प्वॉइंट लेने वाली टीम

पीकेएल के 10वें सीजन की चैंपियन पुनेरी पलटन सबसे ज्यादा प्वॉइंट लेने वाली टीम रही। पुनेरी पलटन ने कुल मिलाकर 24 मैचों में 950 प्वॉइंट हासिल किए। दूसरे नंबर पर मौजूद हरियाणा स्टीलर्स ने 25 मैचों में 920 प्वॉइंट लिए।

सबसे ज्यादा रेड प्वॉइंट लेने वाली टीम

बंगाल वारियर्स इस मामले में पहले पायदान पर रही। उन्होंने 22 मैचों में 504 रेड प्वॉइंट लिए। दूसरे नंबर पर मौजूद पटना पाइरेट्स ने 24 मैचों में 495 रेड प्वॉइंट हासिल किए।

सबसे ज्यादा टैकल प्वॉइंट हासिल करने वाली टीम

पुनेरी पलटन ने इस सीजन सबसे ज्यादा 349 टैकल प्वॉइंट हासिल किए। दूसरे नंबर पर मौजूद हरियाणा स्टीलर्स ने 329 टैकल प्वॉइंट लिए। वहीं तमिल थलाइवाज ने 295 प्वॉइंट टैकल के जरिए हासिल किए।

सबसे ज्यादा सुपर रेड करने वाली टीम

इस मामले में गुजरात जायंट्स की टीम आगे रही। उनके रेडर्स मल्टीप्वॉइंट लाने में माहिर थे और इसी वजह से गुजरात ने इस सीजन 18 सुपर रेड किए। जबकि 16 सुपर रेड के साथ बेंगलुरु बुल्स दूसरे नंबर पर रही। हरियाणा स्टीलर्स ने 16 सुपर रेड किए।

सबसे ज्यादा सुपर टैकल करने वाली टीम

सुपर टैकल के मामले में हरियाणा स्टीलर्स ने बाजी मारी। उनकी टीम ने कुल 33 सुपर टैकल किए, जबकि तमिल थलाइवाज ने 31 सुपर टैकल किए। तीसरे नंबर पर जयपुर पिंक पैंथर्स ने भी 31 सुपर टैकल किए।

डू और डाई में सबसे ज्यादा प्वॉइंट लेने वाली टीम

चैंपियन पुनेरी पलटन ने 24 मैचों में सबसे ज्यादा 102 प्वॉइंट डू और डाई में लिए। वहीं पटना पाइरेट्स ने 91 और जयपुर पिंक पैंथर्स ने 84 प्वॉइंट डू और डाई में लिए।

सबसे ज्यादा ऑल आउट करने वाली टीम

इस मामले में भी पुनेरी पलटन आगे रही। उन्होंने 46 बार विरोधी टीमों को ऑल आउट किया। वहीं दूसरे नंबर पर मौजूद जयपुर पिंक पैंथर्स ने 35 बार ऑल आउट किया। दबंग दिल्ली ने भी 34 बार ऑल आउट दिया।

सबसे ज्यादा बार ऑल आउट होने वाली टीम

इस सीजन सबसे ज्यादा बार तेलुगु टाइटंस की टीम ऑल आउट हुई। वो 22 मैचों में 53 बार ऑल आउट हुए। जबकि बंगाल वारियर्स और यूपी योद्धा 39-39 बार ऑल आउट हुई।

एक मैच में सबसे ज्यादा प्वॉइंट स्कोर करने वाली टीम

ये रिकॉर्ड तमिल थलाइवाज ने बनाया। उन्होंने बंगाल वारियर्स के खिलाफ मैच में 74 प्वॉइंट हासिल किए थे और बंगाल की टीम सिर्फ 37 प्वॉइंट ही हासिल कर पाई थी। ये पीकेएल इतिहास में एक मैच में सबसे ज्यादा प्वॉइंट का रिकॉर्ड भी है।

सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड

इस सीजन तमिल थलाइवाज ने बंगाल को 37 प्वॉइंट के अंतर से हराया था। वहीं जयपुर पिंक पैंथर्स ने भी यूपी योद्धा को 37 प्वॉइंट से मात दी थी।

For more updates, follow Khel Now Kabaddi on FacebookTwitterInstagram; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on Whatsapp & Telegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement