Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले 10 बल्लेबाज

Published at :September 5, 2024 at 4:52 PM
Modified at :September 5, 2024 at 4:52 PM
Post Featured Image

kalp kalal


इस लिस्ट में भारत के तीन दिग्गज खिलाड़ियों के नाम मौजूद है।

क्रिकेट के खेल के सबसे पुराने फॉर्मेट टेस्ट क्रिकेट को सबसे बेस्ट और पंसदीदा माना जाता है। हर एक क्रिकेटर सबसे लंबे प्रारूप का खेलने का सपना जरूर देखता है। एक युवा खिलाड़ी अपने देश के लिए टेस्ट क्रिकेट जरूर खेलना चाहता है। रेड बॉल क्रिकेट के इस फॉर्मेट में अब तक के इतिहास में एक से एक बेहतरीन बल्लेबाज हुए हैं।

टेस्ट फॉर्मेट में कईं ऐसे बल्लेबाज हैं, जिनके नाम जबरदस्त रिकॉर्ड हैं। इनमें से कुछ ऐसे बल्लेबाज रहे हैं, जो अक्सर ही बड़ी-बड़ी पारियां खेलने का माद्दा रखते हैं। टेस्ट में शतक बनाना किसी भी बल्लेबाज के लिए खास पल होता है। ऐसे कईं शतक कुछ बल्लेबाजों ने अपने पूरे करियर के दौरान लगाए हैं। तो चलिए यहां हम आपको टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप-10 बल्लेबाजों के बारे में बताते हैं।

10. जो रूट (इंग्लैंड)- 34 शतक

इंग्लैंड के टेस्ट क्रिकेट इतिहास के सबसे कामयाब बल्लेबाज बन चुके जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ एक और शतक लगाया। जो रूट ने इस शतक के साथ ही अपने टेस्ट करियर का 34वां शतक पूरा किया। जो रूट अब टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में टॉप-10 में आ गए हैं। रूट ने 145वें टेस्ट की 265वीं पारी खेली और 34वां सैकड़ा पूरा किया।

9. माहेला जयवर्धने (श्रीलंका)- 34 शतक

श्रीलंका के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज माहेला जयवर्धने अपने देश के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। माहेला जयवर्धने ने टेस्ट क्रिकेट में भी गजब का प्रदर्शन किया है। माहेला श्रीलंका के लिए 1997 से 2014 तक खेलते रहे। इस दौरान उन्होंने 149 टेस्ट मैच खेले, जिसकी 252 पारियों में 34 शतकीय पारी खेली।

8. ब्रायन लारा (वेस्टइंडीज)- 34 शतक

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम एक वक्त दुनिया की सबसे शानदार टीमों में से एक रही है। इस टीम के दिग्गज बल्लेबाज रहे ब्रायन लारा विंडीज के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर रहे हैं। ब्रायन लारा ने इस टीम के लिए सालों तक क्रिकेट खेली, जिसमें उन्होंने 1990 से 2006 तक टेस्ट क्रिकेट खेला और इस दौरान उन्होंने कुल 131 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने 232 पारियों में 34 शतक लगाने का कमाल किया।

7. सुनील गावस्कर (भारत)- 34 शतक

भारतीय क्रिकेट के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर का शारीरिक कद भले ही छोटा था, लेकिन उनका क्रिकेट का कद सबसे बड़ा रहा था। सुनील गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे। उनके बाद तो कईं खिलाड़ी आगे निकल गए, लेकिन फिर भी इस दिग्गज बल्लेबाज ने 125 टेस्ट की 214 पारी में 34 शतक अपने नाम किए।

6. यूनिस खान (पाकिस्तान)- 34 शतक

पाकिस्तान क्रिकेट में एक से एक दिग्गज बल्लेबाज हुए। जिसमें पूर्व बल्लेबाज यूनिस खास ने अपने करियर को अलग ही मुकाम तक पहुंचाया। यूनिस खान अपने वक्त में पाकिस्तानी बल्लेबाजी की रीढ़ रहे हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान के लिए 2000 से 2017 तक 118 टेस्ट मैच खेले, जिसकी 213 पारी में उन्होंने 34 शतक ठोके।

5. राहुल द्रविड़ (भारत)- 36 शतक

टीम इंडिया में पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ का बहुत बड़ा और प्रभावशाली नाम रहा है। राहुल द्रविड़ ने भारत के लिए वनडे और टेस्ट दोनों ही फॉर्मेट में दमदार करियर बनाया, जिसमें टेस्ट क्रिकेट में वो काफी शानदार रहे। राहुल द्रविड़ ने साल 1996 में टेस्ट डेब्यू किया और वो भारत के लिए 2012 तक खेलते रहे। इस दौरान द्रविड़ ने 164 टेस्ट मैच खेले, जिसकी 286 पारी में 36 शतक अपने नाम दर्ज किए।

4. कुमार संगकारा (श्रीलंका)- 38 शतक

श्रीलंका के सर्वकालिन महान बल्लेबाजों में से एक कुमार संगकारा का एक जबरदस्त करियर रहा है। विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा ने अपने करियर में ऐतिहासिक प्रदर्शन किया है, जिसमें उन्होंने तीनों ही फॉर्मेट में महारथ हासिल की। कुमार संगकारा ने टेस्ट क्रिकेट में 38 शतक अपने नाम किए। उन्होंने श्रीलंका के लिए 2000 से 2015 तक कुल 134 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 233 पारियों में 38 शतक जड़े।

3. रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया)- 41 शतक

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग एक कप्तान के रूप में तो अलग ही छाप छोड़ने में कामयाब रहे, तो साथ ही वो एक जबरदस्त बल्लेबाज रहे। महान बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल होने वाले पोंटिंग का करियर बहुत ही शानदार रहा है। रिकी पोंटिंग ने 1995 से 2012 तक ऑस्ट्रेलिया के लिए 168 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने 287 पारियों में अपने नाम 41 शतक दर्ज किए। वो टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं।

2. जैक कैलिस (दक्षिण अफ्रीका)- 45 शतक

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर जैक कैलिस का बल्लेबाजी में कोई जवाब नहीं था। इस बल्लेबाज ने अपनी अभूतपूर्व बल्लेबाजी से क्रिकेट इतिहास में खास नाम बनाया है। कैलिस ने 1995 में डेब्यू करने के बाद 2013 तक अपनी शानदार बल्लेबाजी से हर किसी का दिल जीता है। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 166 टेस्ट मैच की 280 पारियों में 45 शतक बनाए हैं।

1. सचिन तेंदुलकर (भारत)- 51 शतक

भारत के पूर्व महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को शतकों का शहशांह माना जाता है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रिकॉर्ड के सरताज सचिन सर्वकालिन क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रहे हैं। क्रिकेट के भगवान के नाम से पहचाने जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड है। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 200 टेस्ट मैच की 329 पारियों में 51 शतक जड़े हैं।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement