Khel Now logo
HomeSportsT20 WC 2024Live Score
Advertisement

WWE न्यूज

WWE इतिहास के 10 सबसे बढ़िया टैग टीम मैच

Published at :April 15, 2024 at 1:19 PM
Modified at :April 15, 2024 at 1:19 PM
Post Featured Image

Neeraj Sharma


रेसलमेनिया 40 नाइट 1 में इस कंपनी के इतिहास का सबसे बढ़िया टैग टीम मैच देखने को मिला।

WWE में अक्सर सिंगल्स रेसलर्स को ज्यादा बड़े सुपरस्टार्स के रूप में दिखाया जाता है। दूसरी ओर टैग टीम रेसलिंग को ज्यादातर मिड-कार्ड स्टोरीलाइंस के रूप में पेश किया जाता है। दुनिया की सबसे बड़ी प्रो रेसलिंग कंपनी में एज और क्रिश्चियन, हार्डी बॉयज, द डड्ली बॉयज और द न्यू डे समेत कई महान टैग टीम काम कर चुकी हैं। तो आइए WWE इतिहास में आज तक देखे गए 10 सबसे धमाकेदार और बेहतरीन टैग टीम मैचों के बारे में जानते हैं।

ये हैं WWE के सबसे बढ़िया टैग टीम मैच:

10. द शील्ड vs वायट फैमिली – WWE Elimination Chamber 2014

द शील्ड और द वायट फैमिली लगभग एक ही समय पर टैग टीम डिवीजन में अपने पैर पसार रही थीं। उनका मैच इसलिए भी आकर्षण का केंद्र था क्योंकि दोनों ही टीमें हील किरदार में काम कर रही थीं। Elimination Chamber 2014 में हुआ ये मैच 22 मिनट से भी ज्यादा देर तक चला, जिसमें सैथ रॉलिंस को अनाउंस टेबल पर पटका जाना, डीन एम्ब्रोज़ और ब्रे वायट की क्राउड के बीच फाइट ने भी मैच में चार चांद लगा दिए थे. मैच के अंतिम क्षणों में सिस्टर एबीगेल लगाने के बाद ब्रे वायट ने रोमन रेंस को पिन किया था।

9. द हार्ट फाउंडेशन vs डिमोलिशन – SummerSlam 1990

1990 के समय डिमोलिशन कंपनी की टॉप टैग टीमों में से एक बनकर उभरी। उन्हें SummerSlam 1990 में ब्रेट हार्ट और जिमी नीडहार्ट (द हार्ट फाउंडेशन) के खिलाफ WWE वर्ल्ड टैग टीम चैंपियनशिप को डिफेंड करना था। 2-आउट ऑफ-3 फॉल्स की शर्त का जुड़ा होना ही मैच में रोमांच भर रहा था। इस मैच में लीजन ऑफ डूम के मेंबर्स का दखल भी काफी यादगार लम्हा बना। वहीं अंत में द हार्ट फाउंडेशन ने चैंपियनशिप जीतने में सफलता पाई थी।

8. एज-क्रिश्चियन vs द हार्डी बॉयज vs द डड्ली बॉयज – SummerSlam 2000

जब अपने दौर की 3 बेस्ट टैग टीम आमने-सामने आ रही हों तो भला मैच यादगार कैसे नहीं बनेगा। इस TLC मैच में एज और क्रिश्चियन को WWE टैग टीम चैंपियनशिप को डिफेंड करना था। ये WWE इतिहास में सबसे पहला TLC मैच था, जिसने फैंस को जरा भी निराश नहीं किया। टेबल पर लगे स्वान्टन बॉम्ब से लेकर लैडर के ऊपर से गिरने तक, इस मैच में कई खतरनाक लम्हे देखने को मिले थे। खैर अंत में एज और क्रिश्चियन ने अपनी चैंपियनशिप डिफेंड करने में सफलता पाई थी।

7. द न्यू डे vs द उसोज – Hell in a Cell 2017

मॉडर्न एरा में WWE की 2 सबसे बेस्ट और सफल टैग टीमों की स्टोरीलाइन साल 2017 में खूब मनोरंजक साबित हुई थी। वो दोनों Battleground 2017 और उसी साल SummerSlam में एक-दूसरे को हरा चुके थे, लेकिन अब समय था टैग टीम चैंपियनशिप Hell in a Cell मैच का। मैच में उनकी हार्डकोर रेसलिंग ने दिखा दिया था कि टैग टीम मुकाबले भी किसी इवेंट में समां बांध सकते हैं। अंत में द उसोज ने इस मैच को जीता था।

6. स्टीव ऑस्टिन और शॉन माइकल्स vs ओवेन हार्ट और डेवी बॉय स्मिथ – Raw

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन और शॉन माइकल्स ने अपनी सिंगल्स स्टोरीलाइन शुरू करने से पहले टैग टीम बनाकर भी काम किया था। इस बीच 26 मई, 1997 के Raw एपिसोड में उनका सामना ओवेन हार्ट और डेवी बॉय स्मिथ की टीम से हुआ। माइकल्स और ऑस्टिन की दुश्मनी उस समय ब्रेट हार्ट से चल रही थी। ऐसे में इस Raw में ऑस्टिन और माइकल्स के टैग टीम चैंपियन बनने से इस स्टोरीलाइन ने दिलचस्प मोड़ ले लिया था।

5. सैमी जेन और केविन ओवेंस vs द उसोज – WrestleMania 39

द उसोज काफी लंबे समय से अनडिस्प्यूटेड WWE टैग टीम चैंपियन बने हुए थे, लेकिन WrestleMania 39 में उन्हें सैमी जेन और केविन ओवेंस के खिलाफ अपनी चैंपियनशिप को डिफेंड करना था। पहले इस स्टोरीलाइन का बिल्ड-अप काफी मनोरंजक रहा था, जिसके बाद रिंग में हुई दोनों टीमों की भिड़ंत ने भी फैंस को निराश नहीं किया। स्प्लैश से लेकर स्वन्टन बॉम्ब और हैलुवा किक समेत न जाने कितने ही जबरदस्त मूव्स इस मैच में लगे थे, लेकिन अंत में जेन और ओवेंस ने जीत दर्ज कर द उसोज के 622 दिनों तक चले टाइटल रन का अंत किया था।

4. कर्ट एंगल और क्रिस बेनोइट vs रे मिस्टीरियो और एज (No Mercy 2002)

एक टैग टीम टूर्नामेंट में अपने-अपने सभी मैच जीतकर कर्ट एंगल-क्रिस बेनोइट और रे मिस्टीरियो-एज की टीमों ने फाइनल में जगह बनाई थी और फाइनल राउंड में उनकी भिड़ंत No Mercy 2002 में हुई। इस मैच में एंगल और बेनोइट जीत दर्ज कर नए WWE टैग टीम चैंपियंस बने थे और उस साल Wrestling Observer ने इसे मैच ऑफ द ईयर कहकर भी संबोधित किया था।

3. रोमन रेंस और सोलो सिकोआ vs द उसोज – Money in the Bank 2023

द ब्लडलाइन स्टोरीलाइन अपने चरम पर थी, लेकिन द उसोज धीरे-धीरे ट्राइबल चीफ से दूर होते जा रहे थे। ऐसे में Money in the Bank 2023 में द उसोज को सबक सिखाने के लिए रोमन रेंस ने सोलो सिकोआ के साथ टीम बनाई। इस पारिवारिक लड़ाई में कहीं ना कहीं फैंस का भी इमोशनल एंगल जुड़ा हुआ था क्योंकि लोग चाहते थे कि कोई आकर रोमन रेंस को सबक सिखाए। इसलिए जब अंतिम क्षणों में जे उसो ने रोमन रेंस को पिन किया तो एरीना में मौजूद क्राउड स्तब्ध रह गया था।

2. द रिवाइवल vs DIY – NXT Takeover 2016

द रिवाइवक उस समय प्रो रेसलिंग में सबसे बेहतरीन टैग टीमों में से एक के रूप में खुद को स्थापित कर चुकी थी। दूसरी ओर जॉनी गार्गानो और टॉमैसो चैम्पा की टीम उभर कर सामने आ रही थी। NXT Takeover 2016 में हुई दोनों की भिड़ंत ने WWE यूनिवर्स में तहलका मचा दिया था। मुकाबले में क्राउड रिएक्शन अपने चरम पर था, लेकिन अंत में द रिवाइवल ने जीत दर्ज की थी।

1. रोमन रेंस और द रॉक vs कोडी रोड्स और सैथ रॉलिंस – WrestleMania 40

WWE WrestleMania 40 Roman Reigns

रोमन रेंस और द रॉक ने अब तक WWE में कभी भी एकसाथ रिंग शेयर नहीं की थी। मगर फैंस का उन्हें एक ही रिंग में परफॉर्म करते देखने का सपना WrestleMania 40 में पूरा हुआ। ये मैच 44 मिनट से भी ज्यादा देर तक चला, जो अपने आप में अविश्वसनीय बात है। वहीं मुकाबले के दौरान द रॉक का अपनी पावर का गलत तरीके से इस्तेमाल भी मैच में रोमांच भर रहा था, लेकिन अंत में रेंस और रॉक की टीम विजयी रही थी।

For more updates, follow Khel Now on Facebook, Twitter, and Instagram; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on Telegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement