Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ने वाले पांच बड़े गेंदबाज

Published at :September 20, 2024 at 8:05 PM
Modified at :September 20, 2024 at 8:05 PM
Post Featured Image

kalp kalal


इस लिस्ट में दो भारतीय खिलाड़ियों का नाम भी शामिल है।

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अब तक एक से एक बेहतरीन गेंदबाज रहे हैं। इन दिग्गज गेंदबाजों ने अपनी बॉलिंग से जबरदस्त कामयाबी हासिल की। इनमें से कुछ ऐसे गेंदबाज रहे हैं, जिन्होंने अपनी गेंदबाजी के अलावा बल्लेबाजी से भी खास छाप छोड़ने में सफलता हासिल की।

ऑलराउंडर्स खिलाड़ियों की तो लंबी लिस्ट है, लेकिन कुछ ऐसे गेंदबाज रहे हैं, जो ज्यादातर तो अपनी टीम के लिए विकेट टेकिंग की ही भूमिका निभाते रहते हैं, लेकिन कभी-कभी ऐसी पारी भी खेल जाते हैं, जो बड़े-बड़े बल्लेबाजों की पारियों से कम नहीं रही है।आमतौर पर गेंदबाज से शतक की उम्मीद तो नहीं रहती है, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में कईं ऐसे बड़े गेंदबाज रहे हैं, जिन्होंने अपनी टीम के लिए टेस्ट शतक बनाने का कमाल किया है। तो चलिए इस आर्टिकल में हम आपको टेस्ट क्रिकेट इतिहास में शतक लगाने वाले 5 बड़े गेंदबाजों के बारे में बताते हैं।

5. कपिल देव (भारत)

भारतीय क्रिकेट टीम के विश्व विजेता कप्तान कपिल देव किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। 1983 में इंग्लैंड की सरजमीं पर भारतीय टीम को वर्ल्ड कप का खिताब दिलाने वाले कपिल देव दुनिया के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर्स में शामिल रहे हैं। इस दिग्गज खिलाड़ी ने टेस्ट क्रिकेट करियर में खेले 131 मैच में 434 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा उन्होंने 8 शतक लगाने का कमाल भी किया है। वो उन बड़े गेंदबाजों में से एक रहे हैं, जिनके नाम टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने का कारनामा है।

4. जेसन गिलेस्पी (ऑस्ट्रेलिया)

21वीं सदी की शुरुआत में चैंपियन ऑस्ट्रेलिया टीम में एक नाम तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी का भी रहा है। इस कंगारू खिलाड़ी को वैसे तो हर कोई एक बड़े गेंदबाज के रूप में ही याद करता है। लेकिन साथ ही इस गेंदबाज ने एक बार बल्ले से ऐसा दम दिखाया कि डबल सेंचुरी ठोक दी थी।

टेस्ट करियर में 71 मैच में 259 विकेट लेने वाले गिलेस्पी की पहचान गेंदबाज के रूप में थी, लेकिन उन्होंने 2006 में बांग्लादेश के खिलाफ नाइट वॉचमैन के रूप में नंबर-3 पर खेलने आए और 201 रन की नाबाद पारी खेल डाली थी। उनके करियर का ये इकलौता शतक रहा।

3. डेनियल वेटोरी (न्यूजीलैंड)

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी रहे डेनियल वेटोरी का नाम बड़े गेंदबाजों में लिया जाता था। इस कीवी गेंदबाज ने लंबे समय तक अपनी टीम की स्पिन बॉलिंग की बागडौर संभाली थी। वेटोरी की बात करें तो वो एक बहुत ही समझदार और चालाक गेंदबाज होने के साथ ही बल्लेबाजी भी अच्छी कर लेते थे।

न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट में तीसरे सबसे बड़े विकेट टेकर रहे इस खिलाड़ी ने अपने टेस्ट करियर में 113 मैचों में 361 विकेट हासिल किए। तो वहीं वो 6 टेस्ट शतक लगाने में भी सफल रहे।   

2. स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड)

इंग्लैंड क्रिकेट इतिहास में पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड का नाम सबसे महान तेज गेंदबाजों में शुमार रहा है। अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में इस इंग्लिश गेंदबाज ने बड़ा मुकाम हासिल किया है, जिन्होंने 167 टेस्ट मैचों में 604 विकेट झटके हैं और वो टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने की लिस्ट में 5वें नंबर पर आते हैं।

इस बाएं हाथ के गेंदबाज ने कभी-कभी बल्लेबाजी से भी बेहतरीन योगदान दिया है। उनके नाम टेस्ट करियर में 1 शतक भी है। उन्होंने 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ 9वें नंबर पर आकर 169 रन की पारी खेली थी। वो उन दिग्गज गेंदबाजों की लिस्ट में हैं, जिनके नाम टेस्ट में शतक दर्ज है।

1. रविचंद्रन अश्विन (भारत)

टीम इंडिया के दिग्गज गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने अपनी ऑफ स्पिन गेंदबाजी से तहलका मचाया है। उन्होंने अपनी फिरकी गेंदबाजी के अलवा कईं मौकों पर बल्लेबाजी में अहम पारियां खेली हैं। टेस्ट क्रिकेट इतिहास में अश्विन उन बड़े गेंदबाजों में शामिल हैं, जिनके नाम शतक लगाने का कारनामा है। इस दिग्गज ऑफ स्पिन गेंदबाज ने अपने करियर में अब तक 101 टेस्ट मैचों में 6 शतक लगाए हैं। साथ ही साथ भारत के इस स्टार खिलाड़ी ने 14 अर्धशतक भी अपने नाम किए हैं।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement