Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

WTC इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पांच गेंदबाज

Published at :August 17, 2024 at 6:05 PM
Modified at :August 17, 2024 at 6:05 PM
Post Featured Image

kalp kalal


WTC में अब तक ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिला है।

साल 2019 से शुरु हुए आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का रोमांच अपने पूरे शबाब पर है। इस आईसीसी इवेंट ने टेस्ट क्रिकेट की खत्म होती दिख रही लोकप्रियता को फिर से हासिल कर लिया है। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का इस समय तीसरा संस्करण खेला जा रहा है। जिसमें टीमों के बीच जबरदस्त फाईट देखने को मिल रही है, तो साथ ही खिलाड़ियों का भी खूब जलवा देखा जा रहा है।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के शुरू होने के बाद से टेस्ट क्रिकेट के कुछ खिलाड़ियों का बहुत ही शानदार प्रभाव देखा जा सकता है, जहां बल्लेबाज ही नहीं बल्कि गेंदबाजों की भी तूती बोल रही है। कई दिग्गज गेंदबाज इस टेस्ट चैंपियनशिप में शुरूआत से ही कमाल कर रहे हैं और अपने अनुभव का प्रदर्शन करते हुए ढेरों विकेट निकाल रहे हैं। तो चलिए इस आर्टिकल में हम आपको आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 गेंदबाजों के बारे में बताते हैं।

5. स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड)- 134 विकेट

Stuart Broad, Tom Latham
Stuart Broad, Tom Latham. (Image Source: Twitter)

इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कह दिया है। स्टुअर्ट ब्रॉड एक जबरदस्त टेस्ट गेंदबाज रहे हैं, जिन्होंने अपनी स्विंग से बल्लेबाजों को खूब परेशान किया है। स्टुअर्ट ब्रॉड ने पिछले साल संन्यास लेने से पहले 2019 से 2023 तक अपने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के करियर में खतरनाक गेंदबाजी की। उन्होंने इस दौरान 33 टेस्ट मैच की 63 पारियों में 134 विकेट अपने नाम किए। ब्रॉड ने 3 बार पारी में 5 विकेट लेने का कमाल किया।

4. मिचेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया)- 147 विकेट

Mitchell Starc
Mitchell Starc. (Image Source: ICC)

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क क्रिकेट ही तीनों ही फॉर्मेट में आज के दौर के सबसे खतरनाक गेंदबाज माने जाते हैं। मिचेल स्टार्क ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी यूनिट के स्ट्राइक गेंदबाज हैं, जिन्होंने अपने करियर में अब तक काफी प्रभावशाली प्रदर्शन दिखाया है। मिचेल स्टार्क ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी जलवा दिखाते हुए 2019 से अब तक खेले 38 टेस्ट मैच की 73 पारियों में 147 विकेट झटके। उन्होंने भी 3 बार फाइपर हासिल किया है।

3. रविचंद्रन अश्विन (भारत)- 174 विकेट

Ravichandran Ashwin, Anil Kumble, IND vs ENG, 3rd Test, Rajkot Test,
Ravichandran Ashwin (Pic source: Twitter)

टेस्ट क्रिकेट फॉर्मेट में पिछले करीब 13-14 साल से टीम इंडिया के दिग्गज फिरकी गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन से बेहतर कोई नहीं रहा है। भारत के इस अनुभवी स्पिन गेंदबाज ने अपनी फिरकी से बल्लेबाजों को खूब छकाया है और इस दौरान जमकर विकेट हासिल किए हैं। आर अश्विन ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान विकेट की झड़ी लगाई है।

उन्होंने 35 टेस्ट मैच की 67 पारियों में गेंदबाजी की, जिसमें 10 बार पारी में 5 विकेट के दम पर कुल 174 विकेट निकाले। वो इस टूर्नामेंट में तीसरे सबसे बेस्ट गेंदबाज रहे हैं।

2. पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया)- 175 विकेट

Pat Cummins, Australia Test
Pat Cummins. Image: Reuters

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान पैट कमिंस का आज के दौर में अलग ही कद बन चुका है। ऑस्ट्रेलिया को आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के साथ ही वनडे वर्ल्ड कप जीताने वाले पैट कमिंस ने खुद बहुत ही जबरदस्त प्रदर्शन किया है। पैट कमिंस ने अपनी गेंदबाजी से विरोधी टीम को अक्सर ही काफी परेशान किया है।

इस कंगारू तेज गेंदबाज ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में विकेट की लंबी फेहरिस्त खड़ी की है। उन्होंने 2019 से 2024 तक खेले कुल 42 टेस्ट मैचों में 78 पारियों में 175 विकेट लेकर दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने इस दौरान 8 बार पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया।

1. नाथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया)- 187 विकेट

Nathan Lyon. (Image Source: Getty Images)
Nathan Lyon. (Image Source: Getty Images)

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के लिए दिवंगत गेंदबाज शेन वॉर्न के संन्यास के कुछ साल बाद ही नाथन लियोन ने एक खास स्थान बना लिया। स्पिन गेंदबाज नाथन लियोन बहुत ही प्रभावशाली गेंदबाज हैं, उन्होंने अपनी फिरकी से पिछले कुछ सालों में खूब विकेट निकाले हैं। नाथन लियोन की बात करें तो आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड रखते हैं।

उन्होंने 2019 से अब तक टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान खेले 43 टेस्ट की 78 पारियों में सबसे ज्यादा 187 विकेट हासिल किए हैं। उन्होंने इस दौरान 10 बार तो पारी में 5 विकेट झटके हैं।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement