Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

पांच मौजूदा भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने टी20 क्रिकेट में बनाए हैं सबसे ज्यादा रन

Published at :August 26, 2024 at 3:37 PM
Modified at :August 26, 2024 at 3:37 PM
Post Featured Image

Subhajit Chakraborty


सूर्यकुमार यादव इस समय भारत के लिए टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में टॉप पर हैं।

क्रिकेट जगत में आज के दौर में टी20 फॉर्मेट का क्रेज अलग ही लेवल पर पहुंच गया है। देखते ही देखते बहुत ही कम समय में टी20 क्रिकेट ने अपना वर्चस्व स्थापित किया है और टी20 फॉर्मेट एक बहुत ही खास बन चुका है। टी20 फॉर्मेट में दुनियाभर में एक से एक शानदार बल्लेबाज हुए हैं। जिनमें से कई दिग्गज बल्लेबाज रिटायरमेंट ले चुके हैं, तो कई स्टार बल्लेबाज अब भी अपना जलवा बिखेर रहे हैं।

भारतीय टीम के 2 सुपरस्टार विराट कोहली और रोहित शर्मा ने पिछले ही दिनों टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। ये दोनों बल्लेबाजों रनों में एक-दूसरे को पूरे करियर के दौरान प्रतिस्पर्धा देते रहे। इनके जाने के बाद अब मौजूदा समय में भी टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई स्टार भारतीय बल्लेबाज हैं, जिनमें रनों की रेस लगी हुई है। बता दें कुछ अभी मौजूदा समय में खेल रहे हैं, तो कुछ टीम से ड्रॉप है, लेकिन रनों के मामले में वो किसी से पीछे नहीं है। तो चलिए इस आर्टिकल में हम आपको टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पांच मौजूदा भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बताते हैं।

5. श्रेयस अय्यर – 1104 रन

Shreyas Iyer ODI World Cup 2023

इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर का नाम है। दिसंबर 2023 में अपना आखिरी टी20 मैच खेलने के बावजूद, अय्यर अभी तक इस लिस्ट में बने हुए हैं। अय्यर ने अब तक 51 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 30.66 की औसत से 1104 रन बनाए हैं। वहीं इस दौरान उनके बल्ले से आठ अर्धशतक भी निकले हैं।

4. ऋषभ पंत – 1158 रन

Rishabh Pant Indian wicket-keeper

इस सूची में पांचवें नंबर पर स्टार भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का नाम है, उन्होंने अब तक खेले 74 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 1158 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने तीन अर्द्धशतक भी लगाए हैं। बता दें 26 वर्षीय पंत को इस फॉर्मेट में भारत के अगले बड़े स्टार के रूप में देखा जाता है।

3. हार्दिक पांड्या – 1492 रन

Hardik Pandya
Hardik Pandya. (Image Source: ICC)

भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या अब तक 102 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 26.64 की औसत से 1492 रन बनाए हैं। वहीं पांड्या के नाम इस प्रारूप में चार अर्धशतक भी हैं। आप जानते ही होंगे हार्दिक आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 में टीम इंडिया के उप-कप्तान भी थे और उन्होंने अपनी टीम को खिताब जीताने में बड़ी भूमिका निभाई थी।

2. केएल राहुल – 2265 रन

KL Rahul
KL Rahul. (Image Source: AP)

इस सूची में दूसरे स्थान पर केएल राहुल का नाम आता है। केएल भले ही इस समय टी20 क्रिकेट से दूर हैं, लेकिन उन्हें जब भी टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम में मौका मिला, तब-तब उन्होंने अपने प्रदर्शन से हर किसी को प्रभावित किया। बता दें राहुल ने 72 टी20 में, 37 की अच्छी औसत से अब तक 2265 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने दो शतक और 22 अर्धशतक लगाए हैं।

वर्तमान में, राहुल इस फॉर्मेट में भारत के लिए चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। हालांकि, दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 2022 टी20 वर्ल्ड कप के बाद से टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारत का प्रतिनिधित्व नहीं किया है।

1. सूर्यकुमार यादव – 2432 रन

Suryakumar Yadav, Indian Cricket Team T20I
Suryakumar Yadav. (Image Source: ICC)

सूर्यकुमार यादव ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है। सूर्या ने क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए नियमित रूप से शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने अब तक 71 टी20 मैचों में 43.33 की शानदार औसत से 2432 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 20 अर्धशतक और चार शतक अपने नाम किए हैं।

रोहित शर्मा और विराट कोहली के टी20 क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद अब सूर्या के पास उन दोनों को पछाड़ कर भारत के लिए इस प्रारूप में सबसे ज्यादा रन बनाने का मौका है। बता दें इन दोनों के बाद इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सूर्या तीसरे स्थान पर हैं और उनके मौजूदा फॉर्म को देखते हुए लगता है कि वह जरूर ऐसा कर भी सकते हैं।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement