Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

IND vs BAN: रविचंद्रन अश्विन के निशाने पर टेस्ट सीरीज में होंगे ये तीन बड़े रिकॉर्ड्स

Published at :September 17, 2024 at 6:56 PM
Modified at :September 17, 2024 at 6:56 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


IND vs BAN टेस्ट सीरीज की शुरूआत 19 सितंबर से होने वाली है।

अनुभवी ऑफ स्पिनर लंबे समय से भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी अहम भूमिका निभाते आ रहे हैं। उन्होंने घरेलू सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट में कई बड़े रिकार्ड्स बनाए हैं और इसीलिए उन्हें टेस्ट क्रिकेट के सबसे बड़े मैच विजेताओं में से एक माना जाता है। वह 19 सितंबर से बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर शुरू होने वाली 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में एक बार फिर से एक्शन में नजर आने वाले हैं, जहां उनके निशाने पर कई बड़े रिकार्ड्स होंगे।

बता दें कि, बांग्लादेश के खिलाफ खेली जाने वाली 2 मैचों की टेस्ट सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पहले स्थान पर मौजूद भारतीय टीम के लिए बेहद ही अहम होगी। इसीलिए, वह दोनों मैचों में जीत हासिल करके बांग्लादेश के खिलाफ क्लीन स्वीप करना चाहेंगे, ऐसे में रविचंद्रन अश्विन एक बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। इतना ही नहीं, इस सीरीज में अश्विन के निशाने पर 3 बड़े रिकार्ड्स भी हैं, जिसे वह जरूर तोड़ने की पूरी कोशिश करेंगे।

1. आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट

37 वर्षीय अनुभवी रविचंद्रन अश्विन भारत बनाम बांग्लादेश (IND vs BAN) टेस्ट सीरीज में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन सकते हैं। वह वर्तमान समय में इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं और उन्हें यह उपलब्धि हासिल करने के लिए सिर्फ 14 विकेटों की आवश्यकता है। यदि वह दोनों मुकाबले खेलते हैं और उन्हें सभी 4 पारियों में गेंदबाजी करने का मौका मिलता है, तो अश्विन के लिए यह रिकॉर्ड बनाना मुश्किल नहीं होगा।

बता दें कि, अश्विन ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप इतिहास में अब तक 35 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने कुल 175 विकेट अपने नाम किए हैं। WTC इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में अश्विन से आगे ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस (175) पहले स्थान पर और स्पिनर नाथन लॉयन (187) दूसरे स्थान पर हैं।

2. कर्टनी वॉल्श को पछाड़कर टेस्ट क्रिकेट में आठवें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

भारत के लिए 100 टेस्ट मैच खेल चुके अनुभवी रविचंद्रन अश्विन वर्तमान समय में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में नौवें स्थान पर आते हैं। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में अब तक 516 विकेट चटकाए हैं और वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज सर कर्टनी वॉल्श से ठीक पीछे हैं। वॉल्श ने अपने शानदार क्रिकेट करियर में कुल 519 विकेट चटकाए रहे।

बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान रविचंद्रन अश्विन के पास कर्टनी वॉल्श के 519 विकेटों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ने का मौका है। वेस्टइंडीज के दिग्गज तेज गेंदबाज को पीछे छोड़ने के लिए अश्विन को सिर्फ 4 विकेट की आवश्यकता है। हालांकि, यह कहना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है कि अश्विन यदि एक भी मैच खेलते हैं, तो उनके लिए वॉल्श को पीछे छोड़ना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं होगा।

3. आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप इतिहास में सबसे ज्यादा पारियों में 5 विकेट

वर्तमान समय में, आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप इतिहास में सबसे ज्यादा पारियों में 5 विकेट लेने के मामले में रविचंद्रन अश्विन का नाम ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लॉयन के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर है। दोनों ही दिग्गज गेंदबाजों ने WTC इतिहास में अब तक 10 पारियों में 5 या उससे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं।

हालांकि, रविचंद्रन अश्विन के पास बांग्लादेश के खिलाफ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज में नाथन लॉयन को पीछे छोड़ने का सुनहरा मौका है। यदि वह आगामी सीरीज में एक 5 विकेट हॉल पूरा कर लेते हैं, तो वह आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप इतिहास में सबसे ज्यादा पारियों में 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अकेले पहले स्थान पर पहुंच जाएंगे और लॉयन को दूसरे स्थान पर धकेल देंगे।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement