Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

पांच भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने WTC इतिहास में बनाए हैं सबसे ज्यादा रन

Published at :September 21, 2024 at 8:06 PM
Modified at :September 21, 2024 at 8:06 PM
Post Featured Image

kalp kalal


भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अब तक WTC में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

विश्व क्रिकेट में अगर किसी टीम की बल्लेबाजी को सबसे मजबूत माना जाता है तो वो भारतीय क्रिकेट टीम है। टीम इंडिया का बल्लेबाजी में शुरुआत से डंका बजा है। भारतीय टीम के बल्लेबाज हर एक फॉर्मेट में अपनी अलग ही पहचान रखते हैं। कुछ वैसे ही टीम इंडिया के बल्लेबाजों का आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में भी जबरदस्त दमखम देखने को मिला है।

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 2023 से 2025 के बीच तीसरे संस्करण का रोमांच जारी है। इस बार भी भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज छाए हुए हैं। इस वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत से ही टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने खूब रन कूटे हैं। तो चलिए इस आर्टिकल में आपको आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बताते हैं।

5. रवींद्र जडेजा

Ravindra Jadeja
Ravindra Jadeja. Image-BCCI

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा का नाम इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर है। जडेजा ने टेस्ट क्रिकेट में गेंद के अलावा बल्ले से भी अपना जौहर दिखाया है। बता दें भारत के इस दिग्गज ऑलराउंडर ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में काफी शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने 32 टेस्ट मैच में 3 शतक और 11 अर्धशतक के साथ 41.97 की औसत से 1637 रन बनाए हैं।

4. ऋषभ पंत- 1723 रन

Rishabh Pant Indian wicket-keeper

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने एक्सीडेंट के बाद टीम इंडिया में वापसी कर ली है। ऋषभ पंत ने टी20 और वनडे के बाद टेस्ट फॉर्मेट में भी धमाकेदार वापसी की और अपनी बल्लेबाजी से एक बार फिर सभी का दिल जीता। इस स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में काफी शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने 25 टेस्ट मैच में 4 शतक और 9 अर्धशतक के साथ 41.44 की औसत से 1723 रन बनाएं हैं।

3. चेतेश्वर पुजारा- 1769 रन

Cheteshwar Pujara
Cheteshwar Pujara. (Image Source: BCCI)

भारत के एक और दिग्गज बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा भी पिछले कुछ समय से अपना स्थान खो चुके हैं। नंबर-3 के दिग्गज बल्लेबाज रहे चेतेश्वर पुजारा लंबे वक्त तक टीम की दीवार रहे हैं। पुजारा ने अपनी बल्लेबाजी से भारत को टेस्ट फॉर्मेट में काफी बड़ा और प्रभावशाली योगदान दिया है। पुजारा की बात करें तो उन्होंने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में खेले 35 टेस्ट मैच में करीब 30 की औसत और 1 शतक व 15 अर्धशतकों की मदद से 1769 रन बनाए।

2. विराट कोहली- 2258 रन

Virat Kohli India Test
Virat Kohli. (Image Source: ICC)

टीम इंडिया के लिए पिछले कईं सालों तक बल्लेबाजी यूनिट की सबसे बड़ी मजबूत कड़ी रहे विराट कोहली ने वनडे और टी20 के साथ ही टेस्ट में भी बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया है। विराट कोहली ने अपनी बल्लेबाजी से टेस्ट में एक से बड़े एक योगदान दिए हैं। किंग कोहली ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी अपने रूतबे को जारी रखा। कोहली ने इस टूर्नामेंट में 37 टेस्ट मैच में 39.21 की औसत से 2258 रन बनाए। कोहली ने 4 शतक और 10 फिफ्टी जड़ी

1. रोहित शर्मा- 2563 रन

Rohit Sharma India test
Rohit Sharma. (Image Source: BCCI)

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा शायद पिछले कुछ साल में भारत के सबसे सफलतम बल्लेबाज कहे जा सकते हैं। रोहित शर्मा इस दौरान विराट कोहली से भी बढ़कर रहे हैं। हिटमैन रोहित शर्मा का कमाल ऐसा रहा है कि उन्होंने टेस्ट फॉर्मेट में भी लगातार प्रदर्शन करके दिखाया है। वो भारत के लिए आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे हैं। रोहित शर्मा ने इस दौरान करीब 50 की औसत से 33 टेस्ट मैचों में 2563 रन बनाएं। रोहित ने इस दौरान 9 शतक के साथ 7 अर्धशतक लगाएं।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement