Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

पांच भारतीय गेंदबाज जिन्होंने WTC इतिहास में लिए हैं सबसे ज्यादा विकेट

Published at :September 21, 2024 at 7:49 PM
Modified at :September 21, 2024 at 7:49 PM
Post Featured Image

kalp kalal


WTC में अब तक सिर्फ एक भारतीय गेंदबाज ने 150 से ज्यादा विकेट लिए हैं।

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का कारवां लगातार आगे की तरफ बढ़ता जा रहा है। इस टूर्नामेंट के इतिहास का तीसरा एडिशन जारी है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के इस एडिशन में क्रिकेट जगत के दिग्गज खिलाड़ी अपना जलवा दिखा रहे हैं। इन दिग्गज खिलाड़ियों के बीच टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी भी पिछले कुछ सालों में इस टेस्ट चैंपियनशिप में कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पिछले दोनों ही एडिशन में फाइनल तक पहुंची। इस बार भी टीम इंडिया का कमाल का प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। इस दौरान भारतीय टीम के गेंदबाजों का रूतबा देखने को मिला है। भारत के लिए गेंदबाजों खूब विकेट निकाल रहे हैं। तो चलिए इस आर्टिकल में हम आपको आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 भारतीय गेंदबाजों के बारे में बताते हैं।

5. मोहम्मद सिराज- 76 विकेट

Mohammed Siraj
Mohammed Siraj. (Image Source: Twitter)

टीम इंडिया में पिछले कुछ साल में युवा स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने खास स्थान बना लिया है। मोहम्मद सिराज ने अपनी गति और स्विंग से जबरदस्त काम किया है। वो जब से टीम इंडिया में रेगुलर हुए हैं, इसके बाद से उन्होंने गेंदबाजी में अलग ही छाप छोड़ी है। मोहम्मद सिराज ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में गजब की गेंदबाजी करते हुए 28 टेस्ट मैच में 76 विकेट अपने नाम किए हैं। सिराज ने अपने इस सफर के दौरान 3 बार तो पारी में 5 विकेट हासिल किए हैं।

4. मोहम्मद शमी- 85 विकेट

Mohammed Shami
Mohammed Shami. (Image Source: ICC)

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी पिछले कुछ महीनों से चोटिल होने के चलते टीम से दूर हैं। मोहम्मद शमी भले ही अभी फिटनेस की समस्या से जूझ रहे हैं, लेकिन इन्होंने भारतीय टीम के लिए जोरदार प्रदर्शन किया है। मोहम्मद शमी की बात करें तो उन्होंने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में बहुत ही जोरदार गेंदबाजी की है। उन्होंने टेस्ट चैंपियनशिप में अब तक खेले 24 टेस्ट मैचों में ही 85 विकेट अपने नाम किए हैं। शमी ने 2 बार पारी में 5 विकेट की उपलब्धि भी हासिल की।

3. रवीन्द्र जडेजा- 104 विकेट

Ravindra Jadeja India test cricket
Ravindra Jadeja. (Image Source: BCCI)

भारतीय क्रिकेट टीम में दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी रवीन्द्र जडेजा ने प्रमुख स्पिन गेंदबाज की जिम्मेदारी को बखूबी निभाया है। इस स्टार खिलाड़ी ने खासकर टेस्ट क्रिकेट में अपनी फिरकी से बल्लेबाजों को खूब परेशना किया है। रवीन्द्र जडेजा की बात करें तो उन्होंने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में बहुत ही कमाल की गेंदबाजी की है। जिसमें उन्होंने इस टूर्नामेंट में 32 टेस्ट मैचों में 104 विकेट झटके। रवीन्द्र जडेजा ने इस दौरान 4 बार तो पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा भी किया है।

2. जसप्रीत बुमराह- 115 विकेट

Jasprit Bumrah
Jasprit Bumrah. (Image Source: ICC)

टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का कद आज के दौर के तेज गेंदबाजों में सबसे बड़ा माना जाता है। इस भारतीय तेज गेंदबाज ने अपनी गेंदबाजी से बल्लेबाजों के लिए पहेली का काम किया है। बुमराह ने लिमिटेड ओवर्स की क्रिकेट में ही नहीं बल्कि टेस्ट में भी खासा प्रभावित किया है। बुमराह ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 27 टेस्ट मैच में 115 विकेट झटके हैं। इस दौरान बुमराह ने 7 बार तो पारी में 5 विकेट लेने का कमाल किया है।

1. रविचंद्रन अश्विन- 177 विकेट

Ravi Ashwin, Ravichandran Ashwin,
Ravichandran Ashwin. (Pic source: Twitter)

भारतीय क्रिकेट टीम दिग्गज स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन इस वक्त सबसे बेहतरीन स्पिन गेंदबाज के तौर पर माने जाते हैं। टीम इंडिया के इस दिग्गज स्पिन गेंदबाज ने पिछले करीब 14 साल से स्पिन गेंदबाजी की बागडौर संभाले रखी है। अश्विन कमाल के गेंदबाज हैं, जिनकी फिरकी से बल्लेबाजों का बचना मुश्किल माना जाता है। इस स्पिन गेंदबाज ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट झटके हैं। अश्विन के खाते में 36 मैच में 177 विकेट दर्ज हैं।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement