Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

फुटबॉल क्लब खरीदने वाले भारतीय क्रिकेटर्स की लिस्ट

Published at :September 14, 2024 at 6:46 PM
Modified at :September 14, 2024 at 6:46 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


इस समय तीन भारतीय क्रिकेटर भारत में अलग-अलग फुटबॉल क्लबों में मालिकाना हक रखते हैं।

इंडियन सुपर लीग की शुरुआत के बाद से भारत में फुटबॉल की लोकप्रियता में काफी वृद्धि हुई है। इसी के चलते, कई सारे राज्यों में भी इस फॉर्मेट पर आधारित फुटबॉल लीग की शुरुआत हो चुकी है, जिसको देखकर यह लग रहा है कि, आने वाले समय में भारत में फुटबॉल की स्थिति अच्छी होने वाली है। हालांकि, खेल के मामले में देश में क्रिकेट सबसे ज्यादा चर्चित है और पैसे के मामले में भी भारतीय क्रिकेटर दुनिया के किसी अन्य क्रिकेटर के मुकाबले काफी मजबूत स्थिति में हैं।

भारत में फुटबॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए कई सारे भारतीय क्रिकेटरों और सेलिब्रिटियों ने इंडियन सुपर लीग सहित कई अन्य घरेलू फुटबॉल टूर्नामेंटों में फुटबॉल क्लब खरीदे हैं। हाल में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने भी अपने राज्य में एक फुटबॉल क्लब में शेयर किया है। हालांकि, उनके अलावा कई चर्चित भारतीय क्रिकेटर्स अलग-अलग फुटबॉल क्लबों के मालिकाना हक रखते हैं। यहां हम आपको उन भारतीय क्रिकेटरों की सूची बताने जा रहे हैं, जिन्होंने फुटबॉल क्लब में हिस्सेदारी खरीदी है।

3. संजू सैमसन – मल्लापुरम फुटबॉल क्लब

Sanju Samson – Malappuram FC
Sanju Samson. Image-PTI

भारतीय विकेटकीपर और राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने हाल ही में सुपर लीग केरल में मल्लापुरम फुटबॉल क्लब में हिस्सेदारी खरीदी है और उसके सह-मालिक बने हैं। सैमसन का यह कदम दिखाता है कि वह क्रिकेट के अलावा फुटबॉल को भी काफी पसंद करते हैं।

मल्लपुरम फुटबॉल क्लब ने संजू सैमसन के जुड़ने के बाद काफी तेजी से पॉपुलर हो गया, लेकिन उन्होंने आई-लीग गोल्डन बूट विजेता पेड्रो मंजी और एलेजांद्रो सांचेज जैसे चर्चित को चर्चित खिलाड़ियों को भी खरीदा है, जिसके चलते वह सुपर लीग केरल में एक बड़ी टीम के रूप में उभरकर आ सकते हैं।

इसके अलावा, इंग्लिश प्रीमियर लीग में एस्टन विला के पूर्व मैनेजर जॉन ग्रेगरी को मल्लापुरम एफसी का मैनेजर बनाया गया है। इसका मतलब है कि इस क्लब के खिलाड़ियों को ग्रेगरी जैसे दिग्गज से अंतरराष्ट्रीय स्तर का कौशल भी सीखने को मिलेगा और आने वाले समय में इस क्लब के कई खिलाड़ी भारतीय फुटबॉल टीम में खेलते हुए नजर आ सकते हैं।

2. एमएस धोनी – चेन्नईयन फुटबॉल क्लब

MS Dhoni
MS Dhoni. Image-Sportstar

थाला के नाम से दक्षिण भारतीय क्षेत्रों में मशहूर एमएस धोनी ने साल 2014 में इंडियन सुपर लीग की टीम चेन्नईयन फुटबॉल क्लब में हिस्सेदारी खरीदी। वह बॉलीवुड अभिनेता अभिषेक बच्चन और उद्योगपति वीता दानी के साथ इस लीग के मालिक हैं। उनके चेन्नईयन एफसी का हिस्सा बनने के बाद से इस क्लब के पॉपुलैरिटी में काफी वृद्धि हुई।

हालांकि, चेन्नईयन एफसी इंडियन सुपर लीग इतिहास के सबसे सफल टीमों में से एक रही है। उन्होंने 2015 और 2018 के सीजन में खिताब जीता, जिसके चलते बड़े ही कम समय में इस क्लब ने फैंस के बीच अपनी पहचान कायम कर ली। इसके अलावा, क्लब का मैनेजमेंट अच्छा होने के चलते उनके उनका प्रदर्शन भी अच्छा रहा है।

1. विराट कोहली – एफसी गोआ

Virat Kohli –  FC Goa
Virat Kohli. Image-IANS

अनुभवी भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली ने 2014 में इंडियन सुपर लीग में एफसी गोआ में निवेश किया। आपने अक्सर कोहली को वार्म-अप सेशन के दौरान फुटबॉल खेलते हुए देखा होगा। वह कई बार सेलिब्रिटियों के साथ फुटबॉल खेलते हुए भी देखे गए हैं। फुटबॉल क्लब में निवेश करना कोहली का फुटबॉल के प्रति प्रेम को दिखाता है और गोआ एक ऐसा राज्य है, जहां इस खेल को काफी पसंद भी किया जाता है।

हालांकि, कोहली का एफसी गोआ में काफी ज्यादा हिस्सेदारी नहीं है, लेकिन उनके आंशिक स्वामित्व में एफसी गोवा ने भारतीय फुटबॉल में काफी प्रगति की है। यह क्लब आईएसएल शील्ड जीतने वाला पहला क्लब भी था, जो हर सीजन लीग स्टेज में पहले स्थान पर रहने वाली टीम को दिया जाता है। इसके अलावा, एफसी गोवा एएफसी चैंपियंस लीग के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय टीम भी बनी, जो क्लब के इतिहास में एक बड़ी उपलब्धि है।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement